scriptएमपी में 463 करोड़ में बनेगा एक और ‘वर्ल्ड क्लास’ स्टेशन, बादलों जैसी बनेगी विशाल छत | RKMP Railway Station Gwalior Railway Station Rani Kamlapati Railway Station World Class Railway Station | Patrika News
ग्वालियर

एमपी में 463 करोड़ में बनेगा एक और ‘वर्ल्ड क्लास’ स्टेशन, बादलों जैसी बनेगी विशाल छत

RKMP Railway Station प्रदेश में आरकेएमपी जैसा ही एक और रेलवे स्टेशन विकसित किया जा रहा है जोकि सुविधाओं के लिहाज से वर्ल्ड क्लास होगा।

ग्वालियरAug 04, 2024 / 04:28 pm

deepak deewan

RKMP Railway Station Gwalior Railway Station Rani Kamlapati Railway Station World Class Railway Station

RKMP Railway Station Gwalior Railway Station Rani Kamlapati Railway Station World Class Railway Station

RKMP Railway Station Gwalior Railway Station Rani Kamlapati Railway Station World Class Railway Station मध्यप्रदेश में रानी कमलापति रेलवे स्टेशन यानि आरकेएमपी को वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन के रूप में जाना जाता है। यहां एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं हैं। अब प्रदेश में आरकेएमपी जैसा ही एक और रेलवे स्टेशन विकसित किया जा रहा है जोकि सुविधाओं के लिहाज से वर्ल्ड क्लास होगा। ग्वालियर रेलवे स्टेशन को भी नए सिरे से एयरपोर्ट जैसा बनाया जा रहा है। इसकी विशाल छत को बादलों जैसा स्वरूप दिया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रेलवे स्टेशन पर जाकर निर्माण कार्यों का जायजा लिया।
ग्वालियर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का काम हैदराबाद की कंपनी कर रही है। नया रेलवे स्टेशन 462.79 करोड़ रुपए में तैयार हो रहा है। यहां नई बिल्डिंग से लेकर यात्री सुविधाओं पर खूब पैसा खर्च किया जा रहा है।
gwlstation
रेलवे स्टेशन का कोनकोर्स एरिया एयरपोर्ट की तर्ज पर 90 मीटर का होगा। स्टेशन पर प्रवेश और निकास के लिए दो अलग-अलग भव्य द्वारों का निर्माण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : एमपी को बड़ी सौगात, इंदौर से जल्द दौड़ेगी एक और सुपर ट्रेन, सामने आया अपडेट
ग्वालियर के नए रेलवे स्टेशन की छत को खासतौर पर डिजाइन किया गया है। यहां यात्रियों को प्रकृति का अहसास होगा। स्टेशन की छत बादलों जैसी होगी। जैसे आसमान में कुछ बादल बहुत पास दिखते हैं और कुछ बहुत दूर नजर आते हैं, वैसा ही नजारा स्टेशन की छत का भी नजर आएगा।
यह भी पढ़ें : एमपी में 43 साल पुराना नर्मदा पुल धंसा, एनएच पर यातायात बंद, डायवर्ट किए वाहन

ऐतिहासिक ग्वालियर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की प्रक्रिया 2019 में शुरू हुई थी। रेलवे बोर्ड ने नए स्टेशन के लिए कुल 462.79 करोड़ रुपए का ठेका दिया है। नए रेलवे स्टेशन का निर्माण ग्वालियर में अगले 40 साल को ध्यान में रखकर किया जा रहा है। स्टेशन पर रोज 1 लाख 40 हजार यात्रियों की संभावित संख्या को ध्यान में रखते हुए सुविधाएं जुटाई जाएंगी।
यहां 48 हजार 61 वर्गमीटर क्षेत्रफल में इमारत आदि बनाई जा रहीं हैं।
रेलवे अधिकारियों के अनुसार नए स्टेशन पर सोलर पैनल लगेंगे, रेन वॉटर हॉर्वेस्टिंग सिस्टम और स्कॉडा व बीएमएस सिस्टम होगा। वेस्ट वॉटर रीयूज के साथ सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट होगा। ग्रीन बिल्डिंग सर्टिफिकेशन के साथ इमरजैंसी पॉवर बैकअप की सुविधा भी होगी।
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया ट्वीट
ग्वालियर आए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रेलवे स्टेशन पर जाकर निर्माण कार्यों की प्रगति देखी। इसके बाद उन्होंने अपने एक्स हेंडल पर ट्वीट भी किया—

ग्वालियर रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास, मेरे हृदय के अत्यंत करीब है। रुपए 462.79 करोड़ की इस परियोजना पर तेजी से कार्य हो रहा है और जल्द ही यह अपने पूरे वैभव में जनता को समर्पित कर दिया जाएगा।
प्रवास के दौरान यहां अधिकारियों से मिलकर इस परियोजना की समीक्षा की तथा केंद्र सरकार से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया।

Hindi News/ Gwalior / एमपी में 463 करोड़ में बनेगा एक और ‘वर्ल्ड क्लास’ स्टेशन, बादलों जैसी बनेगी विशाल छत

ट्रेंडिंग वीडियो