scriptट्रेन में चोरियां, लापरवाही या स्टाफ की कमी | Railway's negligence or lack of staff for the thieves in the train | Patrika News
ग्वालियर

ट्रेन में चोरियां, लापरवाही या स्टाफ की कमी

मई और जून में चोरियां अक्सर बढ़ जाती हैं । यात्रियों की अक्सर शिकायत रहती है कि ट्रेन में कोई घटना होती है तो सिपाही नजर नहीं आते ।

ग्वालियरJun 06, 2019 / 08:43 pm

राजेश श्रीवास्तव

train

ट्रेन में चोरियां, लापरवाही या स्टाफ की कमी

ग्वालियर. ट्रेन में चोर काफी सक्रिय हो गए हैं। कभी प्लेटफॉर्म पर तो कभी ट्रेन के अंदर चोरी की वारदात को अंजाम देकर चोर भाग जाते हैं। गर्मी में इन वारदातों का सिलसिला और बढ़ जाता है। इन वारदातों को रोकने के लिए जीआरपी ने 8 ट्रेनों में गार्ड तैनात कर दिए हैं। इतना ही नहीं रोजाना स्टेशन पर इन्हें चेक भी किया जाता है। किसी तरह की यह ड्यूटी में लापरवाही तो नहीं कर रहे। इसके अलावा मुखबिर तंत्र भी सक्रिय है। कुल मिलाकर चोरी को रोकने के लिए जीआरपी पूरे प्रयास कर रही है। इसी संबंध में पत्रिका ने जीआरपी टीआई अजीत सिंह चौहान से कुछ सवालों पर बातचीत की। उनका कहना है अगर यात्रियों को ट्रेन के अंदर या प्लेटफॉर्म पर कोई अपराध के बारे में पता चले तो तुरंत हमें बताएं। जीआरपी पुलिस तुरंत मदद करेगी।
? ट्रेन में चोरियां काफी बढ़ गई हैं इन पर कैसे कंट्रोल करेंगे
– मई और जून में चोरियां अक्सर बढ़ जाती हैं लेकिन पिछले 15 दिन में सात चोरियों का खुलासा कर करीब 1 लाख 5 हजार कीमत के चोरी के मोबाइल बरामद किए हैं। यही नहीं 11 चोरों को हवालात में पहुंचाया है।
? यात्रियों की अक्सर शिकायत रहती है कि ट्रेन में कोई घटना होती है तो सिपाही नजर नहीं आते
– पहले 5 ट्रेनों में गार्ड चलता था, अब 3 ट्रेनों में बढ़ाकर 8 ट्रेन में गार्ड तैनात कर दिए गए है। एसआई रेंक का एक अफसर नाइट मे स्टेशन पर तैनात रहता है। जो इन गार्डों को रोजाना चेक करता है। पूरी रिपोर्ट भोपाल कंट्रोल रूम को नोट कराई जाती है।
? स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे खराब पड़े हुए है अभी तक क्यों नहीं सुधरे
– अभी कुछ दिन पहले कैंटीन में आगजनी की घटना से वायरिंग जल गई थी। इस कारण कैमरे खराब थे, लेकिन वर्तमान में 8 कैमरे चालू हो चुके हैं। बाकी कैमरे भी शीघ्र ठीक होकर चालू कर दिए जाएंगे।

Hindi News/ Gwalior / ट्रेन में चोरियां, लापरवाही या स्टाफ की कमी

ट्रेंडिंग वीडियो