scriptप्रधानमंत्री आवास योजना 2022: अब आचार संहिता खत्म होने के बाद ही मिलेगा पजेशन | Possession will be available only after the code of conduct is over | Patrika News
ग्वालियर

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022: अब आचार संहिता खत्म होने के बाद ही मिलेगा पजेशन

-प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए करना होगा इंतजार

ग्वालियरMay 30, 2022 / 03:10 pm

Astha Awasthi

capture_3.jpg

Pm awas yojana

ग्वालियर। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अपने घर में रहने का सपना देखने वाले हितग्राही को अब करीब ढाई महीने का इंतजार और करना पड़ेगा। क्योंकि प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को मानपुर व महलगांव पहाड़ी पर आवासों का पजेशन निगम चुनाव की आचार संहिता खत्म होने के बाद ही मिल पाएगा। निगम चुनाव को लेकर जून के प्रथम सप्ताह में आचार संहिता लग सकती है। ऐसे निगम द्वारा महलगांव और मानपुर में तैयार किए गए दो-दो सहित चार ब्लॉक का पजेशन हितग्राहियों को चुनाव के बाद ही मिल पाएगा।

अब तक नहीं मिल पाएं हैं फ्लैट

हालांकि यदि किसी हितग्राही को रजिस्ट्री करना हो तो वह अपनी आखिरी किश्त जमा कराकर आवास की रजिस्ट्री करा सकता है। नोडल अधिकारी पवन सिंघल ने बताया कि अभी 10, 11,15 व 16 ब्लॉक का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। इन ब्लॉक में अभी दरवाजे, एल्युमिनियम फ्रेम,सेनेट्री फिटिंग, किचन, इलेक्ट्रिकल वर्क, रंगाई व पुताई का काम पूरा हो चुका हैं और ब्लॉक में 8 लिफ्टों का काम भी जून माह में ही पूरा हो जाएगा।

बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निगम द्वारा 3960 आवास मानपुर (सागरताल) व महलगांव पहाड़ी पर बनाए गए हैं। लेकिन अधिकारी व कंपनी की लापरवाही के चलते हितग्राही को अब तक फ्लैट नहीं मिल पाए हैं। ऐसे में हितग्राही पर दोहरी मार पड़ रही है। क्योंकि उन्हें बैंक की किश्तों और किराया भी हर महीने देना पड़ रहा है। इसको लेकर नगर निगम के प्रति लोगों में आक्रोश भी पनप रहा है।

जानिए क्या है ये योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना माननीय नरेंद्र मोदी जी द्वारा चलायी गयी है। पीएम आवास योजना अप्लाई को दो चरणों में विभाजित कर दिया था। यह योजना शहरी तथा ग्रामीण लोगो के लिए है, जिन लोगों के पास कच्चे मकान है जिनके पास छत नही हैं, PM Aawas Yojana घर के लिए कम कीमत पर लोन मुहैय्या कराने वाली आवास योजना है। प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत 25 जून 2015 से हो गयी थी। इसमे ब्याज में सब्सिडी मिलती है तथा लोन चुकाने के लिए 20 साल तक का समय मिलता है। Pm awas yojana 2022 का लाभ BPL कार्ड धारक वाले ब्यक्ति ही नही बल्कि अन्य ब्यक्ति भी ले सकते हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x8b7370

Hindi News/ Gwalior / प्रधानमंत्री आवास योजना 2022: अब आचार संहिता खत्म होने के बाद ही मिलेगा पजेशन

ट्रेंडिंग वीडियो