scriptबंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र, सुबह से लगी बारिश की झड़ी, सीजन खत्म होने के 16 दिन पहले ही औसत का कोटा पूरा | Low pressure area formed in the Bay of Bengal, rain started since mor | Patrika News
ग्वालियर

बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र, सुबह से लगी बारिश की झड़ी, सीजन खत्म होने के 16 दिन पहले ही औसत का कोटा पूरा

– 25 तक नहीं थमने वाला बारिश का सिलसिला, क्योंकि एक और सिस्टम बन रहा, शहर में हल्की बारिश से बढ़ी उमस

ग्वालियरSep 14, 2023 / 10:54 am

Balbir Rawat

बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र, सुबह से लगी बारिश की झड़ी, सीजन खत्म होने के 16 दिन पहले ही औसत का कोटा पूरा

बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र, सुबह से लगी बारिश की झड़ी, सीजन खत्म होने के 16 दिन पहले ही औसत का कोटा पूरा

ग्वालियर. बंगाल की खाड़ी में नया कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। छत्तीसगढ़ के रास्ते यह मध्य प्रदेश में प्रवेश करेगा। मध्य प्रदेश में प्रवेश करने से बारिश की गतिविधि में तेजी आएगी। गुुरुवार को सुबह बारिश की झड़ी लग गई। 36.9 मिमी पानी बरसा गया। शहर में जगह-जगह पानी भर गया। इस बार सीजन खत्म होने के 16 दिन पहले ही औसत का कोटा पूरा हो गया। दस दिन पहले सूखे के हालत बने हुए थे, उससे बाहर आ गए। 25 सितंबर तक बारिश का दौर थमने वाला नहीं क्योंकि, एक नया सिस्टम और बन रहा है। 25 सितंबर तक हल्के से मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा। इस कारण औसत से ज्यादा बारिश की संभावना है।
ग्वालियर चंबल संभाग में हवा का रुख पश्चिमी हो गया था, जिसकी वजह से बारिश का दौर थम गया, लेकिन बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से हवा का रुख दक्षिण-पूर्व हो गया है। इससे हवा में नमी आना शुरू हो गई। नमी के कारण बुधवार को दोपहर में हल्की बारिश हुई। इस बारिश ने उमस बढ़ा दी, जिससे लोग पसीना से तरबतर रहे। अधिकमत तापमान 31.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ, जो सामान्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।
ये सिस्टम सक्रिय
– बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन चुका है। इसने आगे बढऩा शुरू कर दिया है। इस कारण हवा में नमी बढ़ रही है। इससे शहर में उमस रहेगी।
– मानसून ट्रफ लाइन टीकमगढ़ होते हुए गुजर रही है। यह उत्तर की ओर और खिसकेगी। जिससे ये ग्वालियर-चंबल संभाग के ऊपर आ सकता है।
– जम्मू कश्मीर से पश्चिमी विक्षोभ गुजर रहा है। इस कारण अरब सागर से भी नमी आ रही है।
– 15 से 17 सितंबर के बीच होने वाली बारिश में शहर का औसत कोटा पूरा हो जाएगा।
अधिकतम तापमान-31.9 डिसे
न्यूनतम तापमान-25.4 डिस
कुल बारिश-667.2 मिमी
पारे की चाल
समय तापमान
05:30 26.4
08:30 28.8
11:30 30.6
14:30 30.6
17:30 30.8
इनका कहना है
– बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन चुका है। इसकी वजह से पूरे प्रदेश में बारिश का फिर से दौर शुरू होगा। ग्वालियर चंबल संभाग में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है।
डा वेदप्रकाश सिंह, रडार प्रभारी मौसम केंद्र भोपाल

Hindi News/ Gwalior / बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र, सुबह से लगी बारिश की झड़ी, सीजन खत्म होने के 16 दिन पहले ही औसत का कोटा पूरा

ट्रेंडिंग वीडियो