scriptगुलाब की 100 किस्मों वाला सबसे बड़ा इवेंट गार्डन | Largest garden with 100 varieties of roses | Patrika News
ग्वालियर

गुलाब की 100 किस्मों वाला सबसे बड़ा इवेंट गार्डन

पार्टी-कार्यक्रम के लिए गुलाब गार्डन में बनेगा रेस्त्रां और होटल
 

ग्वालियरDec 13, 2021 / 08:01 am

deepak deewan

rose.png

ग्वालियर. यह गार्डन बहुत खास रहेगा क्योंकि यहां आनेपर पर चारों ओर गुलाब की महक होगी. मध्यप्रदेश का यह सबसे बड़ा गुलाब गार्डन ग्वालियर में झांसी बायपास पर तैयार होगा। यह प्रदेश का दूसरा गुलाब गार्डन होगा जिसके लिए बड़ागांव से सटे खुरैरी और जहांगीरपुर में स्थित जमीन मांगी गई है। यहां करीब डेढ करोड़ की लागत से गुलाब गार्डन बनाया जाएगा। इसके साथ ही गार्डन को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा.

मप्र के उद्यानिकी विभाग ने राजस्व विभाग से खुरैरी एवं जहांगीरपुर में कुल 95.33 बीघा जमीन मांगी- प्रदेश के उद्यानिकी मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने इसके लिए पहल की है. इस गार्डन के लिए मप्र के उद्यानिकी विभाग ने राजस्व विभाग से खुरैरी एवं जहांगीरपुर में कुल 95.33 बीघा जमीन मांगी है। इस गार्डन में देशी-विदेशी गुलाबों की करीब 100 किस्में लगाई जाएंगी। अभी प्रदेश की राजधानी भोपाल में प्रदेश का एकमात्र गुलाब गार्डन है पर यह ग्वालियर के प्रस्तावित गुलाब गार्डन से काफी छोटा है।

 

rose_garden.jpg

गुलाब गार्डन में अनेक औषधीय एवं फलदार पौधे भी रोपे जाएंगे- उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों के अनुसार गुलाब गार्डन में अनेक औषधीय एवं फलदार पौधे भी रोपे जाएंगे। इसके साथ ही अन्य किस्म के फूलों के पौधों को भी रोपा जाएगा। यहां से लोग पौधे खरीद भी सकेंगे. यहां मिलनेवाले पौधों की कीमत निजी नर्सरी की तुलना में काफी कम होगी।

Must Read- क्रिसमस और नए साल की छुट्टियां मनाने का सबसे अच्छा स्थान

टूरिस्ट प्लेस बनेगा गार्डन, पार्टी-कार्यक्रम आदि करने के लिए रेस्त्रां, होटल भी बनाए जाएंगे
उद्यानिकी मंत्री भारत सिंह कुशवाह के अनुसार प्रदेश का यह सबसे बड़ा गुलाब गार्डन मुरार के पास बनेगा। इस गार्डन से फूल और पौधों की बिक्री भी की जाएगी. इसके अलावा यहां किसानों को प्रशिक्षण भी दिया जा सकेगा. खास बात यह है कि इस गुलाब गार्डन में घूमने के अलावा लोगों के ठहरने की व्यवस्था भी रहेगी। यहां इवेंट गार्डन भी बनाया जाएगा। यहां पार्टी-कार्यक्रम आदि करने के लिए रेस्त्रां, होटल भी बनाए जाएंगे.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x867zgw

Hindi News/ Gwalior / गुलाब की 100 किस्मों वाला सबसे बड़ा इवेंट गार्डन

ट्रेंडिंग वीडियो