scriptIMD Weather Forecast : एक साथ बन रहे दो सिस्टम, ठंड में कराएंगे 2 दिन झमाझम बारिश | IMD Forecast weather department alert of rain due to western disturbance in mp | Patrika News
ग्वालियर

IMD Weather Forecast : एक साथ बन रहे दो सिस्टम, ठंड में कराएंगे 2 दिन झमाझम बारिश

IMD Weather Forecast : उत्तर भारत से आ रही सर्द हवा से अब प्रदेश में ठिठुराने वाली ठंड का दौर शुरू हो गया। 20 दिसंबर के बाद सर्दी और बढ़ेगी।

ग्वालियरDec 17, 2023 / 06:29 pm

Shailendra Sharma

weather_upadate.jpg

मध्य प्रदेश में हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़नी शुरू हो गई है। प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में तापमान में तेज से गिरावट आई है और कई जिलों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस पहुंच चुका है। मौसम विभाग के अनुसार ठंड अभी और जजोर पकड़ेगी। इसके साथ ही अगले हफ्ते एक नहीं बल्कि दो-दो नए वेदर सिस्टम होने के आसार नजर आ रहे हैं जिसके कारण मध्यप्रदेश का मौसम एक बार फिर बिगड़ेगा और कई जिलों में बारिश हो सकती है।

बिगड़ने वाला है प्रदेश का मौसम
मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव है, जिसका असर मप्र में देखने को मिल रहा है। इसके कारण उत्तरी हवा के आने से तापमान में कुछ हद तक गिरावट आई है। मौसम विभाग की मानें तो एमपी का मौसम जल्द ही बदलने वाला है। 22 दिसंबर से प्रदेश में एक साथ दो सिस्टम एक्टिव होंगे। इनका असर अगले दो दिनों में यानि 23 दिसंबर और 24 दिसंबर को देखने को मिलेगा। इससे राज्य के अधिकांश इलाकों में बरसात होगी। कुछ हिस्सों में दो दिनों में झमाझम और जोरदार बारिश की आशंका जताई जा रही है।

पिछले 24 घंटे का मौसम का हाल
– पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के सभी संभागों के जिलों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहा, अधिकतम तापमान में सभी संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ।
– भोपाल संभाग के जिलों में सामान्य से अधिक रहे एवं जबलपुर संभाग के जिलों में सामान्य से कम रहे। शेष सभी संभागों की जिलों में सामान्य रहे।
– न्यूनतम तापमानों में सभी संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। उज्जैन संभाग के जिलों में सामान्य से काफी अधिक रहे एवं नर्मदापुरम और इंदौर संभागों के जिलों में सामान्य से अधिक रहे।
– उमरिया में 7.2 मलाजखंड में 8.7 टीकमगढ़ में पर सीधी में 9.6 सतना में 9.6 रीवा में 7.69 गांव में 7.6 मंडल में 8.7 जबलपुर में 9 छिंदवाड़ा में 9.6 भोपाल में 11.2 दतिया में 9 ग्वालियर में 9.01 इंदौर में 15.5 पचमढ़ी में 7.4 राजगढ़ में 9.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया है।
– भोपाल में 27.2 ग्वालियर में 25.3 इंदौर में 25.6 जबलपुर में 24.2 मंडल में 26.6 नरसिंहपुर में 22 मलाजखंड में 21.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है।

Hindi News/ Gwalior / IMD Weather Forecast : एक साथ बन रहे दो सिस्टम, ठंड में कराएंगे 2 दिन झमाझम बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो