scriptHeart Attack in Winter : ठंड बढ़ते ही बढ़े हार्ट अटैक के मरीज, सर्दियों में क्यों धोखा दे जाता है दिल, सुबह 4-10 बजे तक रहें अलर्ट | heart attack cases increased in mp why more heart attack in winter symptoms prevention treatment by experts | Patrika News
ग्वालियर

Heart Attack in Winter : ठंड बढ़ते ही बढ़े हार्ट अटैक के मरीज, सर्दियों में क्यों धोखा दे जाता है दिल, सुबह 4-10 बजे तक रहें अलर्ट

Heart Attack in Winter: पलंग न मिलने के कारण जमीन पर लेटे मरीज, जेएएच के कार्डियोलॉजी के खड़े मरीजों के परिजन, हर दिन 50 से ज्यादा मरीज हो रहे भर्ती… हार्ट स्पेशलिस्ट बता रहे हैं सर्दियों में क्यों आता है हार्ट अटैक, कैसे पहचाने लक्षण और कब पहुंचें अस्पताल, खास तौर पर सुबह 4 से 6 बजे के बीच रहें सबसे ज्यादा अलर्ट…

ग्वालियरDec 07, 2023 / 11:29 am

Sanjana Kumar

heart_attack_symptoms_in_winter_know_prevention_by_experts.jpg

heart attack in Winter: चार पांच दिन से सर्दी बढ़ने के साथ ही ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या ज्यादा होने लगी है। इससे हार्ट अटैक के मरीज भी बढ़ रहे हैं। इसमें जयारोग्य अस्पताल के साथ ही निजी अस्पतालों में भी हर दिन लगभग 80 से 90 मरीज पहुंच रहे हैं, जिनका बीपी बढ़ा हुआ आ रहा है। वहीं हार्ट अटैक के मरीज भी अब अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं। सर्दी के दिनों में खासतौर पर सर्दी में हाथ पैर की नस सिकुड़ जाती है। उसमें खून पास करने के लिए ज्यादा प्रेशर हार्ट को लगता है। ऐसे में बीपी बढ़ जाता है। हर उम्र के लोगों को यह रोग हो रहा है। इसमें इन दिनों ज्यादातर मरीज अब 35 से 50 वर्ष के आसपास के ज्यादा आ रहे हैं।

जेएएच के साथ निजी अस्पतालों में इन दिनों हार्ट अटैक के मरीजों की संख्या बढ़ते ही भर्ती मरीजों की संख्या बढ़ी है। जेएएच में ही लगभग 25 से ज्यादा मरीज भर्ती हो रहे हैं। वहीं अन्य निजी अस्पतालों में भी इतनी ही संख्या आ रही है। इसके चलते जेएएच में पलंग कम पड़ने लगे हैं। हालात यह है कि मरीज जमीन पर इलाज करा रहे हैं।

 

हार्ट अटैक आने का ये है प्रमुख कारण

सर्दियों में हार्ट अटैक आने का खतरा इसलिए होता है क्योंकि ठंड की वजह से शरीर की रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती है. इससे हार्ट की नसों में ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है और इस वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ता है। हार्ट को ब्लड पंप करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है. इस बढ़ते प्रेशर के कारण हार्ट अटैक आ जाता है।

 

सुबह 4 से 10 बजे के बीच हार्ट अटैक आने का खतरा ज्यादा

चिकित्सकों के अनुसार सुबह 4 बजे से 10 बजे के बीच हार्ट अटैक आने का खतरा ज्यादा रहता है. इस समय शरीर में एपिनेफ्रिन और कोर्टिसोल हार्मोन कालेवल बढ़ जाता है। इनके बढ़ने से शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ता है और ऑक्सीजन की मांग भी ज्यादा होती है, जिसका सीधा असर हार्ट पर पड़ता है। बीपी बढ़ने और ऑक्सीजन की अधिक डिमांड के कारण हार्ट पर प्रेशर बढ़ता है और अटैक आ जाता है। नियमित बीपी की दवा खाते रहना खहिए।

 

ये रखें सावधानी

– ठंड में ज्यादा बाहर नहीं निकलें।

– पूरे कपड़े पहनकर ही निकलें ।

– ठंडा खाने से बचें।

– नियमित चेकअप कराते रहें।

बचाव के लिए नियमित चेकअप कराते रहें

ठंड बढ़ने के साथ ही हार्ट के मरीजों की संख्या बढ़ी है। इसके कारण हर दिन बीपी और हार्ट अटैक के मरीजों की तेजी से बढ़ी है। इसमें 35 से 50 वर्ष तक के लोगों की संख्या अधिक है। इससे बचने के लिए नियमित चेकअप कराते रहें और ठंड से अपना बचाव करें।

– डॉ. राम रावत, कार्डियोलॉजी, जीआरएमसी

 

हार्ट अटैक की समस्या इन दिनों बढ़ने लगी है। ओपीडी के साथ भर्ती मरीज भी बढ़े हैं। इसमें बीपी की समस्या तेजी से बढ़ी है। ऐसी स्थिति में तुंरत डॉक्टर को दिखाएं।

Hindi News/ Gwalior / Heart Attack in Winter : ठंड बढ़ते ही बढ़े हार्ट अटैक के मरीज, सर्दियों में क्यों धोखा दे जाता है दिल, सुबह 4-10 बजे तक रहें अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो