scriptरेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा भगवान भरोसे, बंद पड़े 32 कैमरे | God protects travelers on railway station, closed CCTV cameras | Patrika News
ग्वालियर

रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा भगवान भरोसे, बंद पड़े 32 कैमरे

स्टेशन पर रेलवे के साथ आरपीएफ और जीआरपी ने अपने-अपने स्तर पर कैमरे लगाए हैं, जिनमें जीआरपी के 32 कैमरे तीन महीने से बंद पड़े हैं। अभी तक इन कैमरों को चालू नहीं कराया जा सका है।

ग्वालियरJul 27, 2019 / 02:09 am

राजेश श्रीवास्तव

railway

रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा भगवान भरोसे, बंद पड़े 32 कैमरे

ग्वालियर . रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा भगवान भरोसे है। स्टेशन पर रेलवे के साथ आरपीएफ और जीआरपी ने अपने-अपने स्तर पर कैमरे लगाए हैं, जिनमें जीआरपी के 32 कैमरे तीन महीने से बंद पड़े हैं। अभी तक इन कैमरों को चालू नहीं कराया जा सका है। रेलवे ने प्लेटफॉर्म और बुकिंग विंडो के आसपास अपने 14 कैमरे लगाए हैं, इन कैमरों की क्वालिटी इतनी घटिया है कि इनमें पास का भी कुछ नहीं दिखता है। ऐसे में कोई घटना होने पर किसी का चेहरा साफ दिखाई नहीं देता है। आरपीएफ ने अपने 15 कैमरे प्लेटफॉर्म-1 और 4 पर लगाए हंै, लेकिन इन कैमरों की लोकेशन सही नहीं है, जिसके कारण कोई घटना होती है तो कैमरों में सही फुटेज नहीं आते हैं। इसका फायदा स्टेशन पर मौजूद असामाजिक तत्व और बदमाश उठाते हैं।
रेलवे स्टेशन पर लगभग डेढ़ साल पहले जीआरपी ने 32 कैमरे लगवाए थे। इनकी क्वालिटी काफी अच्छी होने के साथ यह कैमरे चारों प्लेटफॉर्म एवं सर्कुलेटिंग एरिया में लगाए गए हैं। प्लेटफॉर्म-१ के सर्कुलेटिंग एरिया में लगा बड़ा कैमरा काफी दूरी से लोगों को कैद कर लेता है, लेकिन अब यह भी बंद है। ऐसे में जीआरपी किसी भी वारदात को ट्रेस नहीं कर पा रहा है, जिसका लाभ अपराधियों को मिल रहा है।
कुछ दिन पहले बुकिंग क्लर्क को लूटा – सोमवार रात को रेलवे स्टेशन पर बुकिंग क्लर्क के साथ लूट की घटना हो चुकी है। वह अपने काउंटर पर बैठकर यात्रियों के टिकट बना रहे थे, तभी एक युवक साढ़े 47 हजार रुपए उठाकर चंपत हो गया। इसकी शिकायत जीआरपी में की गई, लेकिन सीसीटीवी के फुटेज में युवक का चेहरा साफ नहीं दिख रहा है जिससे उसकी पहचान नहीं हो सकी। सीसीटीवी फुटेज में टिकट विंडो पर केवल युवक के हाथ दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में आरोपी को पकडऩा जीआरपी के लिए काफी मुश्किल है।
कैमरों का गांरटी पीरियड निकल चुका है

जीआरपी के कैमरों की गारंटी एक साल की थी। गारंटी खत्म होने के बाद कंपनी से नया अनुबंध नहीं हो पाया है। इसके चलते कैमरों को ठीक भी नहीं किया जा रहा है, जिससे स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा खतरे में पड़ गई है।
जल्द ठीक कराएंगे कैमरे
– जीआरपी के कैमरे एमपी पुलिस के हैं। इनको ठीक करने के लिए हमने कहा है। हमारे जो कैमरे खराब हैं उनके लिए हमने अपने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। जल्द ही सारे कैमरों को ठीक करा दिया जाएगा।
संजय सिंह नेगी, एडीआरएम

Hindi News/ Gwalior / रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा भगवान भरोसे, बंद पड़े 32 कैमरे

ट्रेंडिंग वीडियो