scriptBirth-Death Certificate: 5 स्टेप में घर बैठे बनवा सकेंगे जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र….सर्वर साथ देगा तो…! | Birth-Death Certificate: You can get birth-death certificate made at home in 5 steps | Patrika News
ग्वालियर

Birth-Death Certificate: 5 स्टेप में घर बैठे बनवा सकेंगे जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र….सर्वर साथ देगा तो…!

Birth-Death Certificate: जन्म-मृत्यु का प्रमाण पत्र बनवाने के लिए 15 से 20 जुलाई के बाद ही हो सकेगा आवेदन, अभी मैनुअल तरीके से किया जा रहा है कार्य

ग्वालियरJul 07, 2024 / 09:05 am

Astha Awasthi

Birth-Death Certificate

Birth-Death Certificate

Birth-Death Certificate: प्रदेशभर में एक जुलाई से नई व्यवस्था लागू कर दी है। इससे घर बैठे कोई भी व्यक्ति पोर्टल पर 5 स्टेप की प्रक्रिया में जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र बनवा सकेंगे। इसके लिए उन्हें पोर्टल पर अपना मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, अस्पताल का जन्म या मृत्यु का प्रमाण पत्र व परिवार की अन्य जानकारी ऑनलाइन ही भरना होगी। यदि कोई कमी होगी तो वह संबंधित के मेल पर सूचना देकर मांगी जाएगी। वही प्रमाण पत्र भी ई मेल पर ही भेजा जाएगा।
Birth-Death Certificate
हालांकि वर्तमान में कई समस्याएं सामने आ रही है। हकीकत यह है कि एक हफ्ते बाद भी पोर्टल काम नहीं कर रहा है। सर्वर धीमा होने से एक भी प्रमाण पत्र ऑनलाइन नहीं बन पाया है। फिलहाल सर्वर की समस्या को देखते हुए जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने की व्यवस्था को पूर्व की तरह मैनुअल ही रखा गया है।
बहरहाल अफसर 13 से 20 जुलाई तक पोर्टल के सही ढंग से काम करने की बात कह रहे हैं। इसकी वजह पोर्टल पर अपडेशन कार्य बता रहे हैं। बाल भवन में संचालित नगर निगम के जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र शाखा के अधिकारियों ने बताया कि नगर निगम के पास अभी तक किसी भी प्रकार का कोई भी ऑनलाइन आवेदन नहीं आया है।

ऑनलाइन प्रमाण पत्र नहीं बने तो लोगों ने किए फोन

निगम की शाखा में ऑनलाइन प्रमाण पत्र नहीं बनने की शिकायत आई है। लोगों ने फोन पर बताया कि जैसे ही वह पोर्टल पर जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर रहे हैं, वैसे ही सर्वर धीमा हो जाता है, जिसके चलते वह आवेदन नहीं कर पा रहे है। ऐसे में वह संबंधित जनमित्र केंद्र अथवा बालभवन में आकर ही आवेदन कर रहे हैं। वहीं नगर निगम की ओर से भी पूर्व की भांति ही जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनाए जा रहे हैं। अफसरों ने बताया कि पोर्टल पर अभी अपडेशन का कार्य चलने के चलते सर्वर काफी धीमी गति से चल रहा है।

25 जनमित्र केंद्र व बालभवन पर बनाए जाते हैं प्रमाणपत्र

नगर निगम के 25 क्षेत्रीय कार्यालय पर पच्चीस जनमित्र केंद्र व निगम मुख्यालय में प्रमाण पत्र बनाए जाते हैं। जनमित्र केंद्रों पर प्रतिदिन 50 से अधिक जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र व शादी के प्रमाण पत्र बनाए जाते हैं। हालांकि सर्वर धीमी गति से चलने से प्रमाण पत्र बनाने में काफी परेशानी आ रही है। जनमित्र कार्यालय व बालभवन पर सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक कोई भी आजमन फॉर्म भरकर निगम में 10 रुपए शुल्क जमा कराकर प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकता है। प्रमाण पत्र 21 दिन में बनाकर संबंधित को दिए जाते हैं। हालांकि आमजन इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकता और वह भी 21 दिन में ही संबंधित को जनमित्र कार्यालय पर आकर लेना होगा।
अभी पोर्टल का सर्वर सही ढंग से कार्य नहीं कर रहा है। इससे फिलहाल कोई भी आवेदन नहीं हो रहा है। सर्वर को ठीक होने में 15 से 20 दिन लग सकते है, क्योंकि अपडेशन का कार्य चल रहा है। यह पूरा कार्य दिल्ली से ही संचालित हो रहा है।- राजीव शर्मा, सहायक सांख्यिकी अधिकारी

Hindi News / Gwalior / Birth-Death Certificate: 5 स्टेप में घर बैठे बनवा सकेंगे जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र….सर्वर साथ देगा तो…!

ट्रेंडिंग वीडियो