scriptग्वालियर रेलवे स्टेशन से जुड़ी हुई है ये खबर, स्टेशन पर जाने वाले जरूर पढ़ें | development work at gwalior railway station | Patrika News
ग्वालियर

ग्वालियर रेलवे स्टेशन से जुड़ी हुई है ये खबर, स्टेशन पर जाने वाले जरूर पढ़ें

ग्वालियर रेलवे स्टेशन से जुड़ी हुई है ये खबर, स्टेशन पर जाने वाले जरूर पढ़ें
 

ग्वालियरSep 13, 2018 / 12:17 pm

Gaurav Sen

development work at gwalior railway station

ग्वालियर रेलवे स्टेशन से जुड़ी हुई है ये खबर, स्टेशन पर जाने वाले जरूर पढ़ें

ग्वालियर। प्लेटफॉर्म-1 का बेहतर विकास किए जाने के लिए हाउसिंग बोर्ड द्वारा स्टेशन बजरिया में बनाई गई दुकानों का पुनस्र्थापन किया जाएगा। गुड्स यार्ड और माल गोदाम जनवरी तक रायरू स्थानांतरित हो जाएगा, इसके बाद प्लेटफॉर्म-4 की ओर अतिरिक्त और प्लेटफॉर्म बनेंगे।

रेलवे, जिला प्रशासन, हाउसिंग बोर्ड और नगर निगम के अधिकारी मास्टर प्लान के आधार पर एकीकृत योजना तैयार करेंगे। यह प्रस्ताव बैठक में रखा गया है। स्टेशन डवलपमेंट कार्पोरेशन की मदद से रेलवे स्टेशन को अंतर्राष्ट्रीय मानक के हिसाब से आधुनिक बनाया जाएगा। केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और रेलवे बोर्ड के चैयरमेन अश्विनी लोहानी की मौजूदगी में हुई बैठक में स्टेशन विकास के लिए अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

बुधवार को बैठक के दौरान केन्द्रीय मंत्री तोमर ने सभी को निर्देश दिए कि रेलवे, प्रशासन, नगर निगम, स्मार्ट सिटी और शहर विकास से संबंधित अन्य विभागों के अधिकारी समन्वय के साथ प्लान बनाएं, ताकि रेलवे का एक भी विकास कार्य बाधित न हो। इस दौरान नगर प्रशासन मंत्री माया सिंह, डीआरएम एके मिश्रा, निगमायुक्त विनोद शर्मा, एसपी नवनीत भसीन, अपर कलेक्टर संदीप केरकेट्टा, स्मार्ट सीईओ महीप तेजस्वी के अलावा रेलवे, हाउसिंग बोर्ड, सेतु निगम और अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें
थाने में हत्या

: काम में मशगूल होने के कारण नहीं भांप पाए हमलावर की हरकत


ब्रॉडगेज की बाधा करेंगे दूर
केन्द्रीय मंत्री ने बैठक में ग्वालियर-श्योपुर नैरोगेज को ब्रॉडगेज में परिवर्तित करने के काम में तेजी लाने को कहा। डीआरएम एके मिश्रा ने बताया कि कि लाइन के गेज परिवर्तन का काम लगभग 4 साल में पूरा हो जाएगा। मंत्री ने कहा कि पड़ाव आरओबी का काम हर हाल में दिसंबर तक पूरा करें व महलगांव अंडर पास और डबरा अंडर पास का काम भी जल्द कराएं।


यह भी पढ़ें
LIVE VIDEO:

शहीद उमेश बाबू का हुआ अंतिम संस्कार, सीएम शिवराज ने की एक करोड़ देने की घोषणा, कई अधिकारी रहे मौजूद

इन आरओबी का चल रहा काम

नाका चंद्रबदनी से न्यू कलेक्ट्रेट पर।
विवेकानंद नीडम रेलवे क्रॉसिंग पर।
रेसकोर्स रोड से तानसेन रोड तक गार्डर वाली पुलिया तक।
यादव धर्मकांटा से शताब्दीपुरम तक रेलवे फाटक तक।
इन आरओबी का चल रहा काम
ट्रिपल आईटीएम से मल्लगढ़ा तक भदरौली रेलवे फाटक पर।


यह दिए सुझाव और निर्देश

. नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माया सिंह ने प्रदेश सरकार की ओर से हर तरह का सहयोग देने की बात कही। इसके साथ ही ग्वालियर में रेल सुविधाएं विकसित करने के लिए भी सुझाव दिए।


. रेलवे बोर्ड के चैयरमेन अश्विनी लोहानी ने सभी से कहा कि रेलवे के कामों को जल्द मूर्त रूप दिया जाएगा। रेलवे के अधिकारियों को भी उन्होंने अनावश्यक अड़ंगा न लगाए जाने के निर्देश दिए।


. कलेक्टर अशोक वर्मा ने प्रशासनिक स्तर पर सहयोग करने की बात कही और आरओबी निर्माण के लिए रोड क्लोजर सहित अन्य अनुमतियां तत्परता से देने के लिए भी हामी भरी।


. डीआरएम एके मिश्रा ने बताया कि बिरलानगर रेलवे स्टेशन पर तीन रेलवे प्लेटफ ार्म बनेंगे, इसके अलावा शैड, रैंप आदि का काम भी होना है।

. निगमायुक्त विनोद शर्मा ने रेलवे स्टेशन से बस स्टैंड को जोडऩे के लिए अंडर पास या ओवर ब्रिज बनाए जाने का सुझाव दिया। सीआरबी ने इस सुझाव को फिजिकल वैरिफिकेशन के बाद कार्ययोजना में शामिल करने के निर्देश दिए हैं।

गुड्स यार्ड का निरीक्षण

कलेक्ट्रेट से केन्द्रीय मंत्री तोमर और सीआरबी लोहानी सीधे रायरू पहुंचे। यहां उन्होंने निर्माणाधीन गुड्स यार्ड का निरीक्षण किया। इस दौरान डीआरएम ने जानकारी दी कि डिफैंस की दीवार के कारण दिक्कत आई थी लेकिन अब प्लेटफार्म को पूरा हटाकर निर्माण होना है, काम जनवरी तक पूरे हो जाएंगे।

Hindi News/ Gwalior / ग्वालियर रेलवे स्टेशन से जुड़ी हुई है ये खबर, स्टेशन पर जाने वाले जरूर पढ़ें

ट्रेंडिंग वीडियो