scriptDengue havoc : यहां तेजी से फैल रहा है डेंगू, 143 संक्रमित सामने आए, जाने लक्षण और बचाव के उपाए | Dengue havoc Reports 3 positive number of patients reaches 143 in gwalior district | Patrika News
ग्वालियर

Dengue havoc : यहां तेजी से फैल रहा है डेंगू, 143 संक्रमित सामने आए, जाने लक्षण और बचाव के उपाए

Dengue Havoc : बीते 24 घंटों के दौरान यहां एक 4 साल के बच्चे समेत 3 लोगों की डेंगू रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके बाद जिले में अब तक कुल 143 डेंगू संक्रमित मरीज सामने आ चुके है।

ग्वालियरAug 03, 2024 / 02:17 pm

Faiz

Dengue Havoc
Dengue Havoc in Gwalior : एक तरफ जहां मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश का दौर जारी है तो वहीं दूसरी तरफ सूबे के कई जिलों में डेंगू का कहर बढ़ता जा रहा है। बता करें ग्वालियर की तो यहां डेंगू काफी तेजी से अपने पांव पसार रहा है। जिले में सबसे अधिक बच्चे डेंगू की चपेट में आ रहे हैं। बीते 24 घंटों के दौरान यहां एक 4 साल के बच्चे समेत 3 लोगों की डेंगू रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके बाद जिले में अब तक कुल 143 डेंगू संक्रमित मरीज सामने आ चुके है।
ग्वालियर में शुक्रवार को जिला अस्पताल में 31 मरीजों के सैंपलों की जांच की गई। जिसमें से 3 मरीजों को डेंगू होने की पुष्टि हुई है। इन तीन मरीजों में मुरार निवासी 4 और 13 साल के बच्चे और एक 47 साल के व्यक्ति को डेंगू की पुष्टि हुई है। बता दें कि, जिले में अब तक 143 मरीजों को डेंगू होने की पुष्टि हो चुकी है।
यह भी पढ़ें- अब राशन में मिलेगा ‘श्रीअन्न’, गरीबो की सेहत सुधरेगी और किसानों की आय भी तेजी से बढ़ेगी, सरकार का बड़ा फैसला

जानें डेंगू के लक्षण

Dengue Havoc
-तेज बुखार
-सिर दर्द होना
-मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द
-जी मचलाना और उल्टी होना
-आंखों में दर्द होना

डेंगू से बचाव के उपाए

Dengue Havoc
-पूरी बांह की शर्ट और पैंट पहनें
-आसपास में जलभराव और गंदगी ना रखे
-गमले और कूलर में पानी ना जमा होने दें
-पानी की टंकी का पानी साफ रखे
-घर में साफ-सफाई रखें

Hindi News/ Gwalior / Dengue havoc : यहां तेजी से फैल रहा है डेंगू, 143 संक्रमित सामने आए, जाने लक्षण और बचाव के उपाए

ट्रेंडिंग वीडियो