scriptDengue Death Case: डेंगू से पहली मौत के बाद हड़कंप, लैब और अस्पताल से सवाल, कैसे किया इलाज | Dengue Death Case in gwalior mp health department alert CMHO make investigation team notice issued to hospital lab | Patrika News
ग्वालियर

Dengue Death Case: डेंगू से पहली मौत के बाद हड़कंप, लैब और अस्पताल से सवाल, कैसे किया इलाज

Dengue Death Case: ग्वालियर में डेंगू पॉजीटिव की मौत के बाद हरकत में आया स्वास्थ्य विभाग, अस्पताल और लैब को नोटिस जारी, जांच टीम बनाई पता लगाएगी कैसे किया इलाज…

ग्वालियरSep 22, 2024 / 10:00 am

Sanjana Kumar

dengue positive death case
Dengue Death Case: शहर में डेंगू से मौत का पहला मामला सामने आया है। हरिशंकरपुरम में रहने वाले 35 वर्षीय विवेक यादव को डेंगू के चलते निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच मौत का मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया। अब मरीज की जांच करने वाली जीएमबी लैब और उसका उपचार करने वाले न्यू जनक हॉस्पिटल को डेंगू प्रकरण छुपाने पर नोटिस थमाए जाएंगे।
वहीं शनिवार को 294 सैंपल की जांच में 27 में डेंगू की पुष्टि हुई है। हॉस्पिटल में उपचार के दौरान विवेक ने दम तोड़ दिया। जीएमबी लैब से डेंगू की पुष्टि होने के बाद वह भर्ती हुआ था। सीएमएचओ डॉ सचिन श्रीवास्तव ने कहा, इलाज कर रहे डॉक्टरों का कहना है कि मरीज को डेंगू के साथ कई अन्य बीमारी थी।
इसको लेकर उनके परिजन मेदांता हॉस्पिटल ले जाने की तैयारी कर रहे थे। लेकिन लगातार तबीयत बिगड़ती गई और उसकी मौत हो गई। लैब और हॉस्पिटल को नोटिस जारी कर रहे हैं, इन्होंने डेंगू के मरीज की जानकारी नहीं दी थी।

सीएमएचओ ने बनाई जांच कमेटी

इस घटना के बाद सीएमएचओ ने दो डॉक्टरो की टीम गठित की है। जिसमें डॉ. विजय पाठक और डॉ वीरपाल को रखा गया है। यह डॉक्टरों की टीम लैब और हॉस्पिटल में इलाज की जांच करेगी। उसी के बाद यह टीम डेंगू की पुष्टि कर पाएगी।

सितंबर में हर दिन औसत 15 मरीज मिले, जिले में संख्या 539

सितंबर डेंगू के मरीज तेजी से बढ़े हैं। इसमें एक दिन में 38 मरीज 18 तारीख को आए थे। वहीं इस महीने 322 मरीज को डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके हिसाब से हर दिन लगभग 15 से ज् यादा मरीज डेंगू के पीडि़त हुए हैं। वहीं जिले में अब डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर 539 हो गई है।

डेंगू की चपेट में 60 प्रतिशत बच्चे और 30 प्रतिशत युवा

डेंगू इस बार सबसे ज्यादा बच्चों में हो रहा है। इसके हिसाब से अभी तक 60 फीसदी बच्चे डेंगू के शिकार हो चुके है। वहीं 30 प्रतिशत युवाओं को भी डेंगू हुआ है। जिसमें सबसे ज्यादा हाई रिस्क् एरिया में मुरार क्षेत्र है। जिसमें दीनदयाल नगर, शताब्दीपुरम, आदित्यपुरम, गोले का मंदिर, नदीपार टाल, ङ्क्षभड रोड, सात नंबर चौराहा, दर्पण कॉलोनी, हुरावली आदि क्षेत्र प्रभावित हुआ है।

Hindi News/ Gwalior / Dengue Death Case: डेंगू से पहली मौत के बाद हड़कंप, लैब और अस्पताल से सवाल, कैसे किया इलाज

ट्रेंडिंग वीडियो