scriptग्वालियर के इस गार्डन में लगेगी आदि शंकराचार्य की प्रतिमा, सीएम शिवराज करेंगे प्रतिमा का अनावरण | aadi sankaracharya staute placed in italian garden gwalior | Patrika News
ग्वालियर

ग्वालियर के इस गार्डन में लगेगी आदि शंकराचार्य की प्रतिमा, सीएम शिवराज करेंगे प्रतिमा का अनावरण

जल्द ही इटालियन गार्डन के नाम से पहचान रखने वाले जल विहार के पास के पार्क का नाम अब आदि शंकराचार्य के नाम से जाना जाएगा।

ग्वालियरDec 24, 2017 / 10:57 am

Gaurav Sen

italian garden gwalior
ग्वालियर। जल्द ही इटालियन गार्डन के नाम से पहचान रखने वाले जल विहार के पास के पार्क का नाम अब आदि शंकराचार्य के नाम से जाना जाएगा। इसके लिए शनिवार को निरीक्षण के दौरान महापौर विवेक शेजवलकर ने अफसरों को पार्क के मध्य रोटरी में शंकराचार्य की प्रतिमा लगाने के साथ ही पार्क का नामकरण की भी सहमति दी। जिस पर अगले कुछ दिनों में निर्णय होगा। प्रतिमा का अनावरण 8 जनवरी को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें: पर्यटकों को लुभाने की कोशिश, सालभर होंगी खेल गतिविधियांनाले का पानी ट्रीटमेंट कर भरेंगे सागरताल


भारत में पुन: सनातन धर्म को स्थापित करने वाले और देश में चारों पीठों को बनाने वाले आदि शंकराचार्य प्रतिमा की स्थापित कराने के लिए स्व. डॉ. रघुनाथराव पापरीकर ने काफी प्रयास किए थे। उनकी अंतिम इच्छा के तौर पर उक्त प्रतिमा को लगाने के प्रयास अब अंतिम चरण में पहुंच गए हैं। मूर्ति के साथ शंकराचार्य से जुड़ी जानकारी का शिलालेख लगाया जाएगा। सुझाव साडा अध्यक्ष राकेश जादौन ने दिया। इस मौके आयुक्त विनोद शर्मा, भाजपा जिला महामंत्री कमल माखीजानी, उपायुक्त एपीएस भदौरिया, सीसीओ प्रदीप चतुर्वेदी, सीओ सतेंद्र यादव, जेडो वीरेंद्र शाक्य एवं पर्यटन निगम के अफसर मौजूद रहे। पार्क को विकसित कर अनावश्यक पौधों पर दूसरी जगहों पर शिफ्ट कराने और पार्क के बीच व्यूह को बाधित करने वाली हेज को हटाने के निर्देश मुकेश बंसल को दिए। इस मौके पर
यह भी होंगे काम

आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का मुख बारादरी की ओर किया जाएगा। जिस रोटरी में प्रतिमा स्थापित होगी उसे पर्यटन निगम द्वारा विकसित किया जा रहा है। जिसमें ऊपर से नीचे की ओर चारों ओर पानी के फाउंटेन लगेंगे। इसके साथ ही बारादी से लोग जलविहार की ओर बैठकर लेजर शो का भी आनंद उठा सकेंगे। इसके लिए स्वर्ण रेखा की बाउंड्री पर फाउंटेन लगाने के निर्देश दिए। वहीं पुराने नोजल आदि को भी संरक्षित करने की हिदायत दी गई। वहीं जल विहार में पीछे ही ओर लगी हेज को हटाने और पूरे पार्क का व्यूह क्लीयर करने के निर्देश भी आयुक्त द्वारा अफसरों को दिए गए।

Hindi News/ Gwalior / ग्वालियर के इस गार्डन में लगेगी आदि शंकराचार्य की प्रतिमा, सीएम शिवराज करेंगे प्रतिमा का अनावरण

ट्रेंडिंग वीडियो