scriptGorakhpur News : साइबर क्राइम पर सरकार सतर्क…उठाने जा रही है महत्वपूर्ण कदम | Patrika News
गोरखपुर

Gorakhpur News : साइबर क्राइम पर सरकार सतर्क…उठाने जा रही है महत्वपूर्ण कदम

सरकार ने प्रदेश के सभी कार्यालयों, विद्यालयों और जनसेवा केंद्रों में साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक युवाओं पर साइबर सुरक्षा अभियान का जोर।आज की डिजिटल दुनिया में सबसे अधिक साइबर क्राइम का शिकार युवा हो रहे हैं।

गोरखपुरOct 23, 2024 / 10:23 am

anoop shukla

गोरखपुर में बढ़ते साइबर अपराधों से आम जनता को बचाने के लिए योगी सरकार एक नया और महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। अब आमजन को साइबर क्राइम से सुरक्षित रखने के लिए एक खास हैंडबुक उपलब्ध कराई जा रही है, जिसमें उन सभी एहतियातों की जानकारी दी गई है, जिन्हें अपनाकर साइबर अपराधों से बचा जा सकता है।

युवाओं की जागरूकता मुख्य लक्ष्य

सरकार ने प्रदेश के सभी कार्यालयों, विद्यालयों और जनसेवा केंद्रों में साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक युवाओं पर साइबर सुरक्षा अभियान का जोर।आज की डिजिटल दुनिया में सबसे अधिक साइबर क्राइम का शिकार युवा हो रहे हैं। खासकर गेमिंग एप, डेटिंग एप, आइडेंटिटी थेफ्ट और सोशल मीडिया फ्रॉड जैसी घटनाओं में युवा वर्ग को अधिक निशाना बनाया जा रहा है। इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए सरकार युवाओं को जागरूक करने पर विशेष ध्यान दे रही है। इसका मकसद है कि युवा खुद साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक हों और अपने परिवार और समाज को भी इससे जोड़ सकें।

साइबर क्राइम से बचाव के कुछ महत्वपूर्ण सुझाव

  • यूपीआई पिन को किसी के साथ साझा न करें।
  • नेट बैंकिंग के लिए अज्ञात लिंक पर क्लिक न करें।
  • सार्वजनिक वाई-फाई का इस्तेमाल करते समय बैंकिंग लेन-देन से बचें।
  • सोशल मीडिया पर अंजान लोगों की फ्रेंड रिक्वेस्ट बिना जांच के स्वीकार न करें।
  • गेमिंग और अन्य एप्स सिर्फ आधिकारिक स्टोर्स से ही डाउनलोड करें।ता फैलाने के निर्देश दिए हैं। इस अभियान का खास फोकस स्कूलों और कॉलेजों में है, जहां छात्र-छात्राओं को साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जाएगा। इस बाबत सभी जिलाधिकारियों और पुलिस कप्तानों को प्रमुख सचिव आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा सर्कुलर जारी किया गया है।

जागरूकता के लिए विशेष हैंड बुक बंटेगी

साइबर सुरक्षा माह के तहत विशेष हैंडबुक सरकार ने अक्टूबर माह में साइबर सुरक्षा जागरूकता माह के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। इस दौरान एक विशेष हैंडबुक वितरित की जा रही है, जिसमें साइबर अपराधों जैसे यूपीआई घोटाला, नेट बैंकिंग धोखाधड़ी, क्रेडिट कार्ड फ्रॉड, आइडेंटिटी थेफ्ट, ई-कॉमर्स फ्रॉड, सोशल मीडिया धोखाधड़ी और अन्य कई मामलों से बचने के उपाय विस्तार से बताए गए हैं।

युवाओं पर सरकार का विशेष फोकस

युवाओं पर साइबर सुरक्षा अभियान का जोर आज की डिजिटल दुनिया में सबसे अधिक साइबर क्राइम का शिकार युवा हो रहे हैं। खासकर गेमिंग एप, डेटिंग एप, आइडेंटिटी थेफ्ट और सोशल मीडिया फ्रॉड जैसी घटनाओं में युवा वर्ग को अधिक निशाना बनाया जा रहा है।इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए सरकार युवाओं को जागरूक करने पर विशेष ध्यान दे रही है। इसका मकसद है कि युवा खुद साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक हों और अपने परिवार और समाज को भी इससे जोड़ सकें।

साइबर क्राइम से बचाव के लिए विशेष

साइबर क्राइम से बचाव के कुछ महत्वपूर्ण सुझाव ,यूपीआई पिन को किसी के साथ साझा न करें, नेट बैंकिंग के लिए अज्ञात लिंक पर क्लिक न करें,सार्वजनिक वाई-फाई का इस्तेमाल करते समय बैंकिंग लेन-देन से बचें,सोशल मीडिया पर अंजान लोगों की फ्रेंड रिक्वेस्ट बिना जांच के स्वीकार न करें, गेमिंग और अन्य एप्स सिर्फ आधिकारिक स्टोर्स से ही डाउनलोड करें, डेटिंग एप पर निजी जानकारी साझा करने से बचें।
SSP डॉक्टर गौरव ग्रोवर ने कहा कि यह अभियान प्रदेश भर में जोर-शोर से चलाया जा रहा है ताकि साइबर अपराधों से निपटने के लिए हर नागरिक को जागरूक और सक्षम बनाया जा सके।

Hindi News / Gorakhpur / Gorakhpur News : साइबर क्राइम पर सरकार सतर्क…उठाने जा रही है महत्वपूर्ण कदम

ट्रेंडिंग वीडियो