scriptUP विशेष सुरक्षा बल के आधुनिक भवन के लिए जारी हुआ 343 करोड़, रहेंगी यह सुविधाएं | Patrika News
गोरखपुर

UP विशेष सुरक्षा बल के आधुनिक भवन के लिए जारी हुआ 343 करोड़, रहेंगी यह सुविधाएं

UP-SFS के गठन के बाद से ही योगी सरकार इसे सूबे की सबसे एडवांस फोर्स बनाने में जुटी है। इस फोर्स को मॉडर्न हथियारों से लैस करने के साथ ही इसकी बटालियन के लिए हाईटेक इंफ्रास्ट्रक्चर की व्यवस्था की जा रही है।

गोरखपुरJul 26, 2024 / 04:41 pm

anoop shukla

उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल (यूपी एसएसएफ) की द्वितीय वाहिनी के भवन का निर्माण कार्य बारिश के बाद शुरू होगा। बता दें कि यह बल विशेष जगहों की सुरक्षा के लिए गठित हुआ है।गोरखपुर सोनौली हाईवे के नजदीक ताल जहदा में 50.136 हेक्टेयर भूमि पर 343 करोड़ रुपये की लागत से हाईटेक बिल्डिंग का निर्माण कराया जाएगा।वर्तमान में एसएसएफ का संचालन पीएसी कैंपस से हो रहा है। कार्यदायी संस्था पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों का कहना है कि प्रक्रियात्मक कार्य पूरे कर लिए गए हैं।
प्रदेश सरकार ने सितंबर, 2020 में न्यायालयों, प्रमुख धार्मिक स्थलों, प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल का गठन किया था। जिसके बाद जून, 2021 में यूपी एसएसएफ की पांच वाहिनियां गठित की गई थीं, जिनमें लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज, मथुरा व सहारनपुर शामिल हैं। इसके बाद छठवीं वाहिनी अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि परिसर की सुरक्षा के लिए गठित की गई।
गोरखपुर के लिए गठित एसएसएफ की द्वितीय वाहिनी गोरखपुर और कुशीनगर एयरपोर्ट की सुरक्षा की जिम्मेदारी उठा रही है। इस बल को हाईटेक बनाने के साथ ही आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। इसका भवन बनाने के लिए करीब 343 करोड़ रुपये की धनराशि को मंजूरी मिली है। आवासीय भवनों के लिए 186 करोड़ 33 लाख 43 हजार रुपये तथा अनावासीय भवनों के निर्माण के लिए 156 करोड़ 39 लाख 89 हजार रुपये स्वीकृत किए गए हैं। टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इस संबंध में पीडब्ल्यूडी निर्माण खंड (भवन) के अधिशासी अभियंता अर्जुन मित्रा ने बताया कि बरसात का मौसम बीतने के बाद निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।

पूरी तरह अत्याधुनिक रहेगा SSF केंद्र

ताल जहदा में बनने वाले भवन में लिफ्ट युक्त टाइप ए, बी और टाइप फोर व फाइव के बहुमंजिला भवन बनाए जाएंगे। इसके अलावा लिफ्ट युक्त प्रशासनिक भवन, क्वार्टर गार्ड, पार्किंग, संतरी पोस्ट, अस्पताल, इंडोर जिम, डॉग कैनेल, टॉयलेट ब्लॉक और 400 की क्षमता का बैरक बनेगा। यहां सलामी मंच के साथ भव्य परेड ग्राउंड विकसित होगा। आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के साथ परिसर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग का भी इंतजाम होगा।

Hindi News/ Gorakhpur / UP विशेष सुरक्षा बल के आधुनिक भवन के लिए जारी हुआ 343 करोड़, रहेंगी यह सुविधाएं

ट्रेंडिंग वीडियो