scriptup monsoon 2024: मानसून को लेकर बड़ी खुशखबरी यूपी के इन जिलों में अगले 48 घंटे के भीतर दो दिनों तक मूसलाधार नॉनस्टॉप बारिश | Patrika News
गोंडा

up monsoon 2024: मानसून को लेकर बड़ी खुशखबरी यूपी के इन जिलों में अगले 48 घंटे के भीतर दो दिनों तक मूसलाधार नॉनस्टॉप बारिश

up monsoon 2024: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी आसमान से बरसती आग के बीच मौसम विभाग ने बड़ी खुशखबरी दी है। अगले 48 घंटे के भीतर यूपी के इन जिलों में आंधी तूफान मूसलाधार बारिश के लिए अलर्ट किया गया है।

गोंडाJun 21, 2024 / 08:06 am

Mahendra Tiwari

Up monsoon 2024 , up weather, mausum news

यह तस्वीर सोशल मीडिया से ली गयी है

up monsoon 2024: : यूपी में प्रचंड गर्मी के बीच हल्की बारिश आंधी तूफान से लोगों को राहत मिली है। तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। बृहस्पतिवार को यूपी में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से 43.6 डिग्री रिकार्ड किया गया। आईएमडी के मुताबिक यूपी के इन जिलों में आज और कल मौसम की तेज हवाओं के साथ फुहारे पड़ सकती हैं। अगले 48 घंटे में इन जिलों में दो दिनों तक नॉनस्टॉप मूसलाधार बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।
up monsoon 2024: यूपी में बुधवार की रात से बृहस्पतिवार तक प्रदेश के कुछ जिलों में आंधी तूफान के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई है। जिससे लोगों ने कुछ राहत की सांस ली है। बीते बरस की तुलना करें तो इस साल जून महीने में पिछले वर्ष की अपेक्षा 78 फ़ीसदी कम बारिश हुई है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 31 मई से मानसून बंगाल की खाड़ी में ठहर गया था। करीब 20 दिन बाद एक बार मानसून फिर तेजी से सक्रिय हुआ है। बिहार के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने से भागलपुर होते हुए रक्सौल तक पहुंच गया है। अगले 48 घंटे से 72 घंटे के बीच पूर्वी यूपी के करीब 24 जिलों में मूसलाधार बारिश होने के आसार बन रहे हैं। जबकि पश्चिमी यूपी में 25 जून के बाद बारिश के आसार बन रहे है। यूपी के अधिकांश जिलों में तापमान 40 डिग्री से अधिक रहा। जबकि प्रयागराज में 43.6, उरई में 43.2 कानपुर में 41.9 डिग्री रिकार्ड किया गया।

up monsoon 2024: मौसम विभाग ने इन जिलों में बिजली गिरने का जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती मिर्जापुर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है।वहीं प्रयागराज, वाराणसी, देवरिया, गोरखपुर, बस्ती, गोंडा, श्रावस्ती और आसपास के इलाकों में बिजली गिरने को लेकर सतर्क किया है।

up monsoon 2024: अगले 48 घंटे में इन जिलों में 23, 24 जून को मूसलाधार बारिश का IMD yellow alert

बलिया, आजमगढ़, मऊ,देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, महाराजगंज, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, गोंडावाराणसी,चंदौली, जौनपुर, गाजीपुर,बस्ती,संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, बस्ती,अम्बेडकर नगर, अमेठी, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या जिले शामिल है।

Hindi News/ Gonda / up monsoon 2024: मानसून को लेकर बड़ी खुशखबरी यूपी के इन जिलों में अगले 48 घंटे के भीतर दो दिनों तक मूसलाधार नॉनस्टॉप बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो