scriptCG Govt School: पालकों की चिंता! एक कमरे में पांच कक्षा, आखिर कैसे पढ़ेगा हमारा बच्चा? | CG Govt School: Dilapidated government system, lack of teachers and rooms in schools | Patrika News
गरियाबंद

CG Govt School: पालकों की चिंता! एक कमरे में पांच कक्षा, आखिर कैसे पढ़ेगा हमारा बच्चा?

Gariaband News: बदहाल स्कूलों की तस्वीर बदलने के लिए सरकार ने स्कूल जतन योजना शुरू हुई, लेकिन कई महीने बीत जाने के बाद भी स्कूलों की हालत जस का तस है। ना शिक्षक है न स्कूल का मकान पक्का है।

गरियाबंदJul 21, 2024 / 06:15 pm

Khyati Parihar

CG Govt School
Chhattisgarh News: बदहाल स्कूलों की तस्वीर बदलने के लिए सरकार ने स्कूल जतन योजना शुरू की। टपकती छत और कमजोर दीवार वाले स्कूल भवनों की मरम्मत के लिए करोड़ों रुपए भेजे। गरियाबंद में भी स्कूलों की मरम्मत के लिए करोड़ों की राशि आई। मैनपुर ब्लॉक के ज्यादातर सरकारी स्कूलों को इसका फायदा नहीं मिल पाया। पत्रिका ने पहले भी इलाके के तीन सरकारी स्कूलों की बदहाली बताती खबर छापी थी। जर्जर सरकारी तंत्र की दूसी कड़ी में पढ़िए ब्लॉक मुख्यालय से 60 किमी दूर अमलीपदर के बाहरापारा प्राइमरी स्कूल की कहानी…

पहली से 5वीं तक पढ़ाने 2 शिक्षक

बाहरापारा में कृषक सेवा केंद्र है। यहीं एक कमरे में प्राइमरी स्कूल लग रहा है। पहली से पांचवी तक पढ़ाई कराने के लिए यहां कुल 2 शिक्षक हैं। छोटे से कमरे में न सबको साथ बिठाना संभव है, न साथ्ज्ञ पढ़ाना। ऐसे में बारी-बारी कक्षा लगाई जाती है। अभी खेती-किसानी का सीजन है। बच्चे जिस कमरे में पढ़ाई कर रहे हैं, उसके अगल-बगल के कमरों में खाद-बीज का स्टॉक भरा पड़ा है। खाद से उठने वाली गंध छात्रों के सिरदर्दी की वजह बन गई है। पालकों को चिंता है कि इससे उनके बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर न पड़े।
यह भी पढ़ें

CG Govt School: कई जिलों के स्कूलों में शिक्षक ही नहीं… पढ़ाई ठप होने से आक्रोशित ग्रामीणों ने जड़ दिया ताला

इसी खंडहर में कभी लगता था स्कूल

बाहरापारा में प्राइमरी स्कूल का अपना भवन है। सालों पहले बने इस भवन की छत खपरैल थी। पुराना होने की वजह से ये काफी जर्जर हो चुका था। कभी भी छत गिरने के खतरे को देखते हुए 8 साल पहले स्कूल कृषक सेवा केंद्र में शिफ्ट कर दिया गया था। गांव से कहा गया कि जल्द जीर्णोद्धार होगा। लोग आज तक इंतजार कर रहे हैं। गांव के लोग पहले ही बीईओ, डीईओ से लेकर कलेक्टर तक इसकी शिकायत कर चुके हैं। जुलाई महीने के अंत तक कोई नतीजा न निकलने पर चरणबद्ध आंदोलन की चेतावनी दी है।

एक ही मांग- नया भवन बनाकर दो

शुक्रवार को मैनपुर में जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर लगाया गया था। यहां गांव के लोगों ने कलेक्टर दीपक अग्रवाल को पत्र सौंपकर स्कूल के लिए नया भवन बनाने की मांग की है। अगस्त से चरणबद्ध आंदोलन की बात भी कही है। इस दौरान पंकज मांझी, नीलकंठ, बलिहार, नन्हे लाल, गुणधर, सुपेत राम, खिरन, प्रेम मरकाम, डिगम आदि मौजूद रहे।

Hindi News / Gariaband / CG Govt School: पालकों की चिंता! एक कमरे में पांच कक्षा, आखिर कैसे पढ़ेगा हमारा बच्चा?

ट्रेंडिंग वीडियो