scriptअब सिमकार्ड की तरह बदल सकते हैं सेट-टॉप बॉक्स का कार्ड, नहीं पड़ेगी बॉक्स बदलने की ज़रूरत | set top box card change easily | Patrika News
गैजेट

अब सिमकार्ड की तरह बदल सकते हैं सेट-टॉप बॉक्स का कार्ड, नहीं पड़ेगी बॉक्स बदलने की ज़रूरत

अब आपको ऐसी दिक्कत नहीं होगी क्योंकि अब आपको कंपनी की सेवाएं पसंद ना आने पर सेट टॉप बॉक्स बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Jan 27, 2019 / 03:28 pm

Vineet Singh

set top box card

अब सिमकार्ड की तरह बदल सकते हैं सेट-टॉप बॉक्स का कार्ड, नहीं पड़ेगी ऑपरेटर बदलने की ज़रूरत

नई दिल्ली: आजकल सभी के घरों में सेट टॉप बॉक्स है जिसकी मदद से आप टीवी पर अपनी पसंद के चैनल देख सकते हैं। लेकिन सेट टॉप बॉक्स के साथ एक दिक्कत है जिसमें अगर आपको उस कंपनी के सेट टॉप बॉक्स की सर्विसेज नहीं पसंद आती हैं तो आपको दूसरा सेट टॉप बॉक्स खरीदना पड़ता है जो काफी महंगा होता है और इसमें ज्यादा पैसे खर्च होते हैं और काफी दिक्कत भी होती है लेकिन अब आपको ऐसी दिक्कत नहीं होगी क्योंकि अब आपको कंपनी की सेवाएं पसंद ना आने पर सेट टॉप बॉक्स बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
आपको बता दें कि नई सुविधा ठीक वैसे ही काम करेगी जैसे आपके स्मार्टफोन में किसी कंपनी के सिम का नेटवर्क ठीक तरह से नहीं आता है तो आप दूसरी कंपनी का सिम खरीदकर इसे अपने स्मार्टफोन में लगा लेते हैं। ठीक इसी तरह अब आप सेट टॉप बॉक्स के कार्ड को भी बदल सकते हैं। आपके घर में भी जो सेट टॉप बॉक्स लगा होगा उसमें भी पीछे की तरह एक कार्ड लगता है जिसे आप आने वाले समय में बदल सकेंगे।
टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राइ) 2019 के आखिर तक ऐसी व्यवस्था लाने जा रहा है जिससे आप सेट-टॉप बॉक्स में भी अपनी मर्जी की कंपनी का कार्ड लगा पाएंगे। इस सुविधा के आने के बाद आपको ऑपरेटर बदलने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। ट्राइ के इस कदम का ऑपरेटर्स जमकर विरोध कर रहे हैं क्योंकि अब लोग आसानी से अपने सेट टॉप बॉक्स का कार्ड बदल सकेंगे।
इस सुविधा के आने के बाद से 16 करोड़ पे-टीवी सब्सक्राइबर्स को फायदा मिलेगा और वो लोग दूसरी कंपनी की सर्विसेज का फायदा ले सकते हैं। इस सर्विस के आने के बाद लोगों का खर्च कम हो जाएगा और आपको बार-बार डीटीएच खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अभी तक आपको दूसरी कंपनी की सर्विस लेने के लिए उसका सेट टॉप बॉक्स खरीदना पड़ता है लेकिन आने वाले समय में इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

Hindi News/ Gadgets / अब सिमकार्ड की तरह बदल सकते हैं सेट-टॉप बॉक्स का कार्ड, नहीं पड़ेगी बॉक्स बदलने की ज़रूरत

ट्रेंडिंग वीडियो