scriptइस नंबर पर 1 मिस्ड कॉल करके पता लगा सकते हैं अपना PF बैलेंस | Now know your pf balance only by a miss call and SMS | Patrika News
गैजेट

इस नंबर पर 1 मिस्ड कॉल करके पता लगा सकते हैं अपना PF बैलेंस

मिस्ड कॉल के जरिए जानिए PF बैलेंस।
मैसेज करके भी जान सकते हैं PF बैलेंस।

Mar 18, 2019 / 12:26 pm

Pratima Tripathi

pf balance

इस नंबर पर 1 मिस्ड कॉल करके पता लगा सकते हैं अपना PF बैलेंस

नई दिल्ली: आज के समय में ज्यादातर लोग किसी न किसी संस्थान में नौकरी करते है और उनको प्रोविडेंट फंड (PF) का पैसा भी मिलता है, लेकिन पीएफ बैलेंस का कैसे पता लगाए ये एक बड़ी मजबूरी बन जाती है। ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको 2 ऐसे नंबर बताएंगे, जिसकी मदद से आप मिस्ड कॉल या फिर मैसेज करके अपना PF बैलेंस पता लगा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Jio, Airtel और Vodafone का बेस्ट प्लान, कीमत 200 रुपये से कम, सबकुछ मिलेगा फ्री

अगर आप एक मिस्ड कॉल के जरिए अपना पीएफ बैलेंस जानना चाहते हैं तो अपने पीएफ अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करें। इसके बाद आपके पास एक मैजेस आएगा, जहां आपको अकाउंट से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगा और यह पता चल जाएगा कि आपके अकाउंट में कितना पैसा है।
यह भी पढ़ें

Reliance Jio के ये हैं सबसे सस्ते प्लान, 3 महीने की वैधता, हर दिन 2GB डेटा

इतना ही नहीं अगर मैसेज के जरिए भी अपना पीएफ बैलेंस जान सकते हैं। इसके लिए भी आपको अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज करना होगा। मैसेज करने के लिए आपको EPFOHO UAN टाइप करके 7738299899 पर सेंड करना होगा। बता दें कि इस सर्विस का लाभ आप 10 भाषाओं में ले सकते हैं। इसमें अंग्रेज, हिन्दी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषा शामिल हैं।
यह भी पढ़ें

2,000Mah बैटरी से लैस हैं ये पांच 4G फीचर फोन, कीमत मात्र 1,500 रुपये

अगर आप हिंदी में इस सेवा का लाभ लेना चाहते हैं तो EPFOHO UAN HIN टाइप करके 7738299899 पर मैसेज करें। इसके अलावा पंजाबी के लिए PUN कोड, गुजराती के लिए GUJ, मराठी के लिए MAR, कन्नड़ के लिए KAN, तेलुगु के लिए TEL, तमिल के लिए TAM, मलयालम के लिए MAL और बंगाली के लिए BEN कोर्ड का इस्तेमाल किया जाएगा।

Hindi News / Gadgets / इस नंबर पर 1 मिस्ड कॉल करके पता लगा सकते हैं अपना PF बैलेंस

ट्रेंडिंग वीडियो