scriptघर बैठे अपने स्मार्टफोन पर ऐसे Live देखें साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, यहां है पूरी जानकारी | How to watch online Solar Eclipse 2022 on smartphone today 25 October 2022 | Patrika News
गैजेट

घर बैठे अपने स्मार्टफोन पर ऐसे Live देखें साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, यहां है पूरी जानकारी

Surya Grahan Live: आज साल का आखिरी सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2022) है और अगर आप इसे अपने फोन में लाइव देखना चाहते हैं यहां हम आपको इसकी पूरी जानकारी दे रहे हैं.

Oct 25, 2022 / 04:31 pm

Bani Kalra

surya_grahn_2022.jpg


Surya Grahan Live 2022: आज यानि 25 अक्टूबर 2022 ठीक दिवाली के अगले दिन साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगने वाला है। यह आंशिक (एनुलर) सूर्य ग्रहण है,जिसका मतलब है कि चाँद पूरी तरीके से सूरज को ढक नहीं पाता है। जिसके चलते सूरज के बीचो- बीच चाँद और किनारे से सूरज की रोशनी दिखाई देती है ,जिसे लोग ‘रिंग ऑफ फायर’ भी कहते हैं। आपको भी अगर इस तरह की खगोलीय घटनाओं देखने में दिलचस्पी है,तो हम आपको बताने जा रहें हैं,कि आप घर बैठे इस घटना को कैसे देख सकते हैं।


इन शहरों में देखा जा सकेगा सूर्य ग्रहण

आज 25 अक्टूबर 2022 को भारत में सूर्य ग्रहण 2 बजकर 29 मिनट पर शुरू होगा,जो शाम 6 बजकर 32 मिनट तक चलेगा। इस ग्रहण को विश्व के कई देशों जैसे कि दक्षिण एशिया, पश्चिम एशिया, नॉर्थ ईस्ट अफ्रीका व यूरोप के कई जगहों पर देखा जा


कितने बजे शुरू होगा सूर्य ग्रहण

अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो वहां सूर्य ग्रहण शाम 4 बजकर 29 मिनट पर देखा जा सकेगा। वहीं,मुंबई वाले इस सूर्य ग्रहण को 4:49 मिनट पर देख सकते हैं। बेंगलुरु में यह सूर्य ग्रहण 5:12 मिनट पर दिखाई देगा,तो वहीं कोलकाता में 4:52 मिनट पर इस सूर्य ग्रहण को देखा जा सकेगा। बात बाकि शहरों की करें तो चैन्नई में 5:14 मिनट, भोपाल में 4:42 मिनट, हैदराबाद में 4:59 मिनट, कन्याकुमारी में 5:23 मिनट और लखनऊ में 4:36 मिनट पर सूर्य ग्रहण दिखाई देगा।

यह भी पढ़ें: 25,000 से कम में ख़रीदे ये बेस्ट रेफ्रीजिरेटर


आप इस सूर्य ग्रहण को ऑनलाइन यानि virtual telescope Project 2.0 की वेबसाइट पर घर बैठे भी देख सकते हैं। आप इस वेबसाइट की मदद से अपने मोबाइल या लैपटॉप पर आसानी से लाइव देख सकते हैं। इस वेबसाइट का यूट्यूब चैनल भी है,जहां पर यह सूर्य ग्रहण लाइवस्ट्रीम भी किया जाएगा। आपको बता दें की सुरक्षा के चलते सूर्य ग्रहण को नंगी आँखों से बिल्कुल भी नहीं देखना चाहिए। इस तरह की खगोलीय घटनाओं को देखने के लिए हमेशा स्पेशल आई प्रोटेक्शन ग्लासेस या फिर दूरबीन का ही इस्तेमाल करना सही समझा जाता है।

Hindi News / Gadgets / घर बैठे अपने स्मार्टफोन पर ऐसे Live देखें साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, यहां है पूरी जानकारी

ट्रेंडिंग वीडियो