scriptApple Watch ने फिर बचाई जान! 12 साल की बच्ची की इस खतरनाक बीमारी का ऐसे लगाया पता | Apple Watch saves life of a 12-year-old girl detects rare cancer | Patrika News
गैजेट

Apple Watch ने फिर बचाई जान! 12 साल की बच्ची की इस खतरनाक बीमारी का ऐसे लगाया पता

Apple Watch में कई ऐसे फीचर्स हैं जो इसे अपने-आप में ही खास बनाते हैं। हाल ही में एक मामले और सामने आया है,जिसमें एप्पल वॉच ने 12 साल की बच्ची के कैंसर का पता लगाया है।

Oct 23, 2022 / 01:18 pm

Bani Kalra

apple_watch.jpg


एप्पल वॉच (Apple Watch) सिर्फ टाइम देखने तक के लिए ही सीमित नहीं है, बल्कि यह 24 घन्टे आपकी सेहत पर बनाये रखती है। अक्सर आपने सुना होगा कि Apple Watch का इस्तेमाल करने वाले लोगों की जान बची है। यानी ये लाइफ सेवर डिवाइस के रूप में भी काम करती है। Apple Watch में कई ऐसे फीचर्स हैं जो इसे अपने-आप में ही खास बनाते हैं। हाल ही में एक मामले और सामने आया है,जिसमें एप्पल वॉच ने 12 साल की बच्ची के कैंसर का पता लगाया है। जी हां, यह मामला अमेरिका का है जहां पर रहने वाली 12 साल की इमानी माइल्स नाम की एक बच्ची को एपल वॉच ने हाई हार्ट रेट के बारे में नोटिफिकेशन दिया।


आपको बता दें हाल ही में लॉन्च हुई एप्पल स्मार्टवॉच में अब हार्ट रेट नोटिफिकेशन की सुविधा भी मिलती है,जिसके चलते इस वॉच ने बच्ची के अबनॉर्मल हाई हार्ट रेट के बारे में नोटिफिकेशन देकर उसकी जान बचाई। हार्ट रेट नोटिफिकेशन के तहत यह वॉच लगातार बीप की आवाज़ कर रही थी,जब इमानी की माँ ने यह देखा तो उन्होंने तुरंत अपनी बच्ची को हॉस्पिटल ले जाना सही समझा और हॉस्पिटल में चेकअप के बार डॉक्टर ने बताया की इमानी को अपेंडिक्स में ट्यूमर है।


डॉक्टरों की माने तो यह मामले थोड़ा अलग है, क्योंकि इस उम्र के बच्चों में इस तरह का केस नहीं देखे जाते है। इस केस में जब डॉक्टरों को इमानी के अपेंडिक्स में ट्यूमर होने का पता चला तो उन्होंने पाया कि यह ट्यूमर काफी हिस्सों में फैल चुका है। जिसके चलते डॉक्टरों ने तुरंत सर्जरी करके इस ट्यूमर को रिमूव किया।

यह भी पढ़ें: Apple Watch Series 7: कॉलिंग से लेकर आपकी सेहत का रखती है पूरा ध्यान


अगर नहीं होती Apple Watch तो हो जाती दिक्कत

इमानी की माँ ने कहा कि अगर एप्पल वॉच नहीं होती तो शायद उन्हें अपनी बेटी की बिमारी का पता ही नहीं चलता,क्योंकि इस बिमारी के कोई भी लक्षण दिखाई नहीं दे रहे थे। जिससे उसे हॉस्टिपल ले जाने में देरी हो जाती और कुछ बुरा भी हो सकता था।आपको बता दें कि एप्पल वॉच में ईसीजी, हार्ट रेट नोटिफिकेशन, फॉल और क्रैश डिटेक्शन जैसे कई शानदार फीचर्स मिल रहें हैं, जो लोगो को मुसीबत या किसी घातक बिमारी से भी बचने में काफी मदद कर रही है।

Hindi News / Gadgets / Apple Watch ने फिर बचाई जान! 12 साल की बच्ची की इस खतरनाक बीमारी का ऐसे लगाया पता

ट्रेंडिंग वीडियो