scriptFIFA 2022 : ऑस्ट्रेलिया को हराकर अर्जेंटीना क्वार्टर फाइनल में, मेसी ने रचा इतिहास | Patrika News
फुटबॉल

FIFA 2022 : ऑस्ट्रेलिया को हराकर अर्जेंटीना क्वार्टर फाइनल में, मेसी ने रचा इतिहास

FIFA World Cup 2022 : कतर की मेजबानी में खेले जा रहे फीफा वर्ल्ड कप के तहत शनिवार देर रात अर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया के बीच प्री-क्वार्टर फाइनल खेला गया। इस मुकाबले में लियोनेल मेसी की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। इसके साथ ही लियोनेल मेसी अर्जेंटीना के लिए 1000वां मैच खेलने वाली खिलाड़ी भी बन गए हैं।

Dec 04, 2022 / 08:26 am

lokesh verma

fifa.gif

ऑस्ट्रेलिया को हराकर अर्जेंटीना क्वार्टर फाइनल में, मेसी ने रचा इतिहास।

fifa world cup 2022 : फीफा वर्ल्ड कप 2022 के तहत शनिवार देर रात अर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया के बीच प्री-क्वार्टर फाइनल का महत्वपूर्ण मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले में लियोनेल मेसी की टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। इस तरह अब अर्जेंटीना ने क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। इस मैच के साथ फुटबॉल के दिग्गज लियोनेल मेसी ने इतिहास रच दिया है। यह मुकाबला उनके ओवरऑल फुटबॉल करियर का 1000वां मैच था। इसके साथ ही मेसी फुटबॉल वर्ल्ड कप इतिहास में सर्वाधिक गोल दागने वाले अर्जेंटीनाई खिलाड़ी भी बन गए हैं। मेसी ने दिग्गज माराडोना को पीछे छोड़ते हुए वर्ल्ड कप इतिहास का अपना 9वां गोल किया है।
मैच के पहले हाफ में अर्जेंटीना ने शानदार खेल दिखाया। पहले हाफ के 35वें मिनट में लियोनेल मेसी ने पहला गोल दागकर टीम को शुरुआती बढ़त दिलाई। उन्होंने इसके साथ ही वर्ल्ड कप गोल के मामले में पुर्तगाल के फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो को भी पीछे छोड़ दिया। पहला हाफ खत्म होने तक अर्जेंटीना 1-0 से आगे रहा। दूसरे हाफ में भी अर्जेंटीना ने आक्रामक खेल जारी रखा और 57वें मिनट में जूलियन अल्वारेज ने दूसरा गोल दागकर टीम को 2-0 से आगे कर दिया। हालांकि 77वें मिनट में अर्जेंटीना के ही एंजो फर्नांडीज ने आत्मघाती गोल करते हुए स्कोर को 2-1 पर पहुंचा दिया। इस तरह अर्जेंटीना ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया।
https://twitter.com/hashtag/FIFAWorldCup?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
मेसी का नॉकआउट में पहला गोल

बता दें कि दिग्गज फुटबॉलर लियोनेल मेसी करियर में अर्जेंटीना के अलावा पीएसजी क्लब और बार्सिलोना क्लब के लिए कुल एक हजार मैच खेल चुके हैं। इन मैचों में मेसी ने अब तक 789 गोल दागे हैं और 338 असिस्ट किए हैं। इतना ही नहीं वर्ल्ड कप के इतिहास में यह पहली बार है, जब मेसी ने नॉकआउट दौर में गोल किया है।

यह भी पढ़े – पहली बार तीन एशियन देशों ने प्री-क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

खिताब से तीन जीत दूर

अर्जेंटीना की टीम अब क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड से भिड़ेगी। ये मैच शुक्रवार 9 दिसंबर को भारतीय समय के अनुसार देर रात 12.30 बजे से शुरू होगा। इस मैच को जीतने वाली टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। इस तरह अब लियोनेल मेसी वर्ल्ड कप खिताब से महज तीन जीत दूर हैं।

यह भी पढ़े – फिर बड़ा उलटफेर, पुर्तगाल को हराकर दक्षिण कोरिया 12 साल बाद प्री-क्वार्टर फाइनल में

Hindi News/ Sports / Football News / FIFA 2022 : ऑस्ट्रेलिया को हराकर अर्जेंटीना क्वार्टर फाइनल में, मेसी ने रचा इतिहास

ट्रेंडिंग वीडियो