scriptSattu Paratha Recipe : दही के साथ सत्तू का पराठा खाकर खोलें मंगलवार का व्रत तो तुरंत मिलेगी ताकत, जानिए बनाने की विधि | Sattu Paratha Recipe in hindi in summer season | Patrika News
Food

Sattu Paratha Recipe : दही के साथ सत्तू का पराठा खाकर खोलें मंगलवार का व्रत तो तुरंत मिलेगी ताकत, जानिए बनाने की विधि

यदि आप मंगलवार का व्रत दही के साथ सत्तू का पराठा खाकर खालते हैं तो बॉडी में ठंडक बनी रहने के साथ ही ताकत भी तुरंत वापस आ जाएगी।

Jun 13, 2023 / 02:32 pm

Anil Kumar

sattu_paratha_recipe.png

Sattu Paratha Recipe

Sattu Paratha Recipe: मंगलवार को ज्यादातर लोग व्रत रखते हैं जिसमें पूरे दिन भूखे रहना होता है। पेट खाली रहने की वजह से बॉडी में ताकत भी कम हो जाती है और कमजोरी महसूस होने लगती है। लेकिन यदि आप मंगलवार का व्रत दही के साथ सत्तू का पराठा खाकर खालते हैं तो बॉडी में ठंडक बनी रहने के साथ ही ताकत भी तुरंत वापस आ जाएगी। क्योंकि सत्तू में मिनरल्स, आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस पाया जाता है, जो शरीर की थकान मिटाकर इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करता है। ऐसे में आइए जानते हैं सत्तू का पराठा बनाने की आसान विधि।
यह भी पढ़ें

Hanuman Ji Bhog: मंगलवार के दिन हनुमान जी को लगाएं बूंदी के लड्डूओं का भोग, जानिए बनाने की विधि

सत्तू का परांठा बनाने के लिए सामग्री (Sattu Paratha Ingredients)
गेहूं का आटा- 3 कप
सत्तू- 2 कप
प्याज बारीक कटे- 2
लहसुन कलिया पिसी- 5
अदरक कद्दूकस- 1 टी स्पून
अजवाइन- 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी- 3
नींबू रस- 1 टेबलस्पून
अमचूर- 1 टी स्पून
हरा धनिया कटा- 1 टेबलस्पून
घी- 2 टी स्पून
तेल— आवश्यकतानुसार
नमक- स्वादानुसार
यह भी पढ़ें

Mango Launji गर्मागर्म पराठे के साथ खाएं कच्चे आम की लौंजी, जानिए बनाने की आसान विधि

सत्तू का पराठा बनाने की आसान विधि (sattu paratha recipe)
सत्तू का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले इसका आटा तैयार करें. इसके लिए एक बाउल में गेहूं का आटा छानें। अब इसमें घी डालकर हाथों से मसलें। इसके बाद थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालते हुए सॉफ्ट आटा गूंथें।
इसके बाद दूसरे बाउल में सत्तू का आटा, लहसुन का पेस्ट, अदरक का पेस्ट, बारीक कटी प्याज, नींबू का रस, अमचूर पाउडर, बारीक कटी हरी मिर्च, अजवाइन और नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स करें. आपका सत्तू का मिश्रण तैयार है. इसमें 1-2 चम्मच पानी भी मिला लें.
यह भी पढ़ें

Oats Dosa Recipe: ब्रेकफास्ट के लिए बेस्ट है ओट्स डोसा, जानिए कैसे बनाकर खाएं

यह मिश्रण तैयार करने के बाद तैयार किए हुए गेहूं के आटे को एक बार फिर से दोबारा हाथों से मसल लें और इसकी लोइयां बनाकर रख लें. अब एक लोई को थोड़ा बेलें फिर इसमें सत्तू के मिश्रण की 1 चम्मच भरकर पराठा बेल लें. गैस पर पैन रखकर गर्म करें और पराठा डाल दें. जब पराठा दोनों तरफ से सुनहरा हो जाए तो तेल लगाकर सेंक लें. लो जी तैयार है सत्तू का पंराठा।

Hindi News/ Food / Sattu Paratha Recipe : दही के साथ सत्तू का पराठा खाकर खोलें मंगलवार का व्रत तो तुरंत मिलेगी ताकत, जानिए बनाने की विधि

ट्रेंडिंग वीडियो