scriptBenefits of Jamun : गर्मी के मौसम में अमृत है जामुन का सेवन, इन 5 बीमारियों को जड़ से करता है नष्ट | Consuming Jamun is nectar in the summer season, Benefits of Jamun | Patrika News
Food

Benefits of Jamun : गर्मी के मौसम में अमृत है जामुन का सेवन, इन 5 बीमारियों को जड़ से करता है नष्ट

Benefits of Jamun :जामुन पेट दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है और यह सूजन संबंधी बीमारियों के लिए भी अच्छा है। जिन लोगों को गठिया, हृदय संबंधी समस्याएं और अस्थमा है, उनके लिए गर्मी का मौसम साल के सबसे कठिन समय में से एक हो सकता है।

Jun 23, 2023 / 10:00 am

Manoj Kumar

benefits-of-jamun.jpg

Benefits of Jamun :जामुन पेट दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है

Benefits of Jamun : जामुन पेट दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है और यह सूजन संबंधी बीमारियों के लिए भी अच्छा है। जिन लोगों को गठिया, हृदय संबंधी समस्याएं और अस्थमा है, उनके लिए गर्मी का मौसम साल के सबसे कठिन समय में से एक हो सकता है।
हवा में बढ़े हुए परागकण, प्रदूषण और बढ़ते तापमान के कारण लोगों को पेट की विभिन्न समस्याएं, श्वसन संबंधी समस्याएं और हृदय फेलियर का अनुभव हो सकता है। हालाँकि गर्मियों की सबसे अच्छी चीजों में से जामुन का सेवन सबसे अच्छा हैं।
यह भी पढ़ें

एक्सपर्ट इंटरव्यू : गर्भपात का कारण बन सकता है एडेनोमायोसिस, जानिए इसके लक्षण

जामुन एक काले बेर जैसा फल काफी पौष्टिक होता है और गर्मी के महीनों के दौरान व्यापक रूप से उपलब्ध होता है। कई विशेषज्ञ गर्मियों में बीमारियों से बचने के लिए जामुन खाने की सलाह देते हैं।
आहार विशेषज्ञ ने बताया कि हालांकि लोग जानते हैं कि जामुन मधुमेह रोगियों के लिए रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है लेकिन इसमें कई पेट-उपचार गुण भी हैं।

विशेषज्ञ ने कहा, यह वास्तव में पेट दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है और मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है। यह हृदय रोग, अस्थमा और गठिया जैसी सूजन संबंधी बीमारियों के लिए भी अच्छा है।
यह भी पढ़ें

संकेतों को समझिए शरीर को डस्टबिन मत बनाइए, जरूरत है इन इशारों को पहचानने की


इसके अलावा जामुन रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार करता है क्योंकि इसमें विटामिन सी और आयरन प्रचुर मात्रा में होता है।

Benefits of Jamun : आहार विशेषज्ञ ने कहा, जामुन की पत्तियां और इसकी छाल मसूड़ों की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करती हैं क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है। कैलोरी कम होने के कारण यह रक्तचाप को नियंत्रित करता है और वजन घटाने में मदद करता है।
यह भी पढ़ें

होम्योपैथिक उपचार : अगर माहवारी के दौरान होता है ज्यादा दर्द तो तुरंत अपनाएं ये उपचार



जामुन में कसैले गुण भी होते हैं जो त्वचा संबंधी समस्याओं को ठीक करते हैं।

Benefits of Jamun : उन्होंने कहा, मुहांसों, दाग-धब्बों या मुंहासों से पीड़ित लोग अपनी त्वचा पर जामुन के गूदे का उपयोग कर सकते हैं। त्वचा की विभिन्न समस्याओं के इलाज के लिए भी इसका सेवन किया जा सकता है।

चूंकि लोगों को श्वसन संबंधी समस्याओं का खतरा अधिक होता है इसलिए जामुन फेफड़ों की समस्याओं के इलाज के लिए एंटीबायोटिक के प्राकृतिक रूप के रूप में कार्य करने में विशेष भूमिका निभाता है। इसमें एंटीबायोटिक गुण हैं इसलिए यह सामान्य फ्लू या सर्दी या खांसी का इलाज कर सकता है। आप अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के इलाज के लिए इसे स्मूदी में भी बना सकते हैं।
यह भी पढ़ें

गैस की समस्या का परमानेंट इलाज है ये 6 योग आसन , डिप्रेशन, एंग्जायटी और स्ट्रेस में भी मिलेगा लाभ


जामुन में गैलिक एसिड होता है जो मेटाबोलिक डिसफंक्शन को सुधारने के लिए जाना जाता है और यह धीरे-धीरे वजन घटाने में मदद करता है।

Benefits of Jamun : गर्मियों में लोगों के सामने आने वाली एक बड़ी समस्या डिहाइड्रेशन के कारण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं (जीआई) के मामले बढ़ जाते हैं। सूजन और कब्ज जैसी आम समस्याएं काफी प्रचलित हैं। जामुन प्राकृतिक रूप से पाचन में सुधार करने में मदद करता है जिससे किसी भी जीआई समस्या की संभावना कम हो जाती है।
हालाँकि विशेषज्ञ ने चेतावनी दी कि जामुन को गुर्दे के रोगियों या गुर्दे के रोगियों के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है क्योंकि यह पोटेशियम से भरपूर होता है।

यह भी पढ़ें

Weight loss drink: जल्दी वजन घटाने में लाभदायक है ये जूस, कोलेस्ट्रॉल लेवल भी होता है कंट्रोल

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Food / Benefits of Jamun : गर्मी के मौसम में अमृत है जामुन का सेवन, इन 5 बीमारियों को जड़ से करता है नष्ट

ट्रेंडिंग वीडियो