scriptवित्तीय स्वतंत्रता पाने का आसान तरीका, जानिए कैसे मिलता है लाभ | Easy way to get financial freedom, know how to get benefits | Patrika News
फाइनेंस

वित्तीय स्वतंत्रता पाने का आसान तरीका, जानिए कैसे मिलता है लाभ

वित्तीय आजादी एक ऐसा लक्ष्य है, जिसकी चाहत दुनिया के हर इंसान को होती है।

Aug 20, 2023 / 05:34 pm

Narendra Singh Solanki

वित्तीय स्वतंत्रता पाने का आसान तरीका, जानिए कैसे मिलता है लाभ

वित्तीय स्वतंत्रता पाने का आसान तरीका, जानिए कैसे मिलता है लाभ

वित्तीय आजादी एक ऐसा लक्ष्य है, जिसकी चाहत दुनिया के हर इंसान को होती है। एक आम आदमी अपने आपको वित्तीय रूप से स्वतंत्र पा सके और अपनी मुरादें पूरी कर सके, इसके एक साधन के रूप में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड ने ‘फ्रीडम एसआईपी’ के रूप में एक अनूठी सुविधा पेश की है। फ्रीडम एसआईपी निवेश करने की एक अद्वितीय और अनूठी सुविधा है, जो एक सिस्टमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के पावर को एक सिस्टमैटिक विदड्रॉल प्लान (एसडब्ल्यूपी) के साथ जोड़ देता है। इस सुविधा के माध्यम से निवेशक एक अवधि में अपनी संपत्ति बढ़ा सकते है और फिर एसआईपी अवधि पूरी होने के बाद एसडब्ल्यूपी के माध्यम से नियमित रूप से कैश फ्लो प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

दर्शकों की बाट जोहता रहा अखिल भारतीय कवि सम्मेलन

फ्रीडम एसआईपी ऐसे करती है काम

फ्रीडम एसआईपी 4 चरणों वाली प्रक्रिया है। इसके लिए, निवेशकों को एक सोर्स स्कीम चुननी होती है, जिसमें वे 8 साल, 10 साल, 12 साल, 15 साल, 20 साल, 25 साल या 30 साल में एसआईपी के माध्यम से निवेश करेंगे। चूंकि इसमें समय-सीमा आम तौर पर लंबी होती है, इसलिए निवेशक इक्विटी ऑफर की एक विस्तृत श्रृंखला से लेकर एसआईपी तक चुन सकते हैं। निर्धारित कार्यकाल पूरा होने के बाद पैसा एक टारगेट स्कीम में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। टारगेट स्कीम वह योजना है, जिससे निवेशक को एसडब्ल्यूपी के माध्यम से नियमित कैश फ्लो प्राप्त होगा। यह देखते हुए कि टारगेट स्कीम का उद्देश्य होल्डिंग फंड की तरह व्यवहार करना है, हाइब्रिड या डेट फंड चुनना सबसे अच्छा है, क्योंकि वर्षों में बनाए गए कॉर्पस को बाजार की अस्थिरता से बचाना आवश्यक है। इस फंड से एसडब्ल्यूपी तब तक जारी रहेगी जब तक धन उपलब्ध है। निवेशकों को अपनी वांछित एसडब्ल्यूपी राशि चुनने की स्वतंत्रता है। यदि वे एसडब्ल्यूपी राशि का उल्लेख नहीं करते हैं, तो उन्हें डिफॉल्ट एसडब्ल्यूपी राशि प्राप्त होगी, जो एसआईपी राशि और उनके द्वारा चुनी गई एसआईपी अवधि के आधार पर अलग-अलग होगी।

यह भी पढ़ें

6 राज्यों से आए 170 विधायक आज से राजस्थान में टटोलेंगे BJP की नब्ज, केंद्रीय नेतृत्व को देंगे रिपोर्ट

15 साल तक बढ़ाई जा सकती है निवेश की समय-सीमा

यदि कोई निवेशक 10,000 रुपए का एसआईपी 10 वर्षों के लिए शुरू करता है, तो एसडब्ल्यूपी राशि 15,000 रुपए होगी। निवेश की समय-सीमा 15 साल तक बढ़ाई जाती है तो एसडब्ल्यूपी राशि 30,000 होगी। यदि निवेशक 20, 25 और 30 वर्षों तक निवेश जारी रखता है, तो एसडब्ल्यूपी राशि 50,000, 80,000 और 1.2 लाख रुपए होगी। जब तक यूनिट्स टारगेट स्कीम में उपलब्ध हैं, तब तक एसडब्ल्यूपी प्रोसेस किया जाएगा। ध्यान दें कि डिफॉल्ट एसडब्ल्यूपी राशि निवेश की गई एसआईपी राशि और निवेशक की ओर से चुनी गई अवधि के आधार पर अलग-अलग होगी। डिफॉल्ट मासिक एसडब्ल्यूपी भुगतान राशि उस संभावित राशि को बताती करती है, जिसे निकाला जा सकता है। निवेश करने से पहले नियम और शर्तें अवश्य पढ़ें।

यह भी पढ़ें

कांग्रेस में उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया शुरू, 21 अगस्त से मांगे आवेदन

इन बातों का रखना पड़ता है ध्यान

लगातार कैश फ्लो: फ्रीडम एसआईपी निवेशकों को एसआईपी कार्यकाल पूरा करने के बाद नियमित रूप से कैश फ्लो प्राप्त करने की अनुमति देता है। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि निवेशकों के पास उनके खर्चों को पूरा करने के लिए एक स्थिर कैश फ्लो हो।

लचीलापन: निवेशकों के पास सोर्स स्कीम, टारगेट स्कीम और एसआईपी की अवधि चुनने की आजादी होती है। इसके अलावा इसमें वार्षिक टॉप-अप भी उपलब्ध है।

वित्तीय अनुशासन बनाए रखने में मदद: यह सुविधा सुनिश्चित करती है कि एसआईपी और एसडब्ल्यूपी दोनों क्रमबद्ध तरीके से किए जाते हैं, जिससे निवेशक को व्यवहारिक चुनौतियों से बचाया जा सके।

फ्रीडम एसआईपी से निवेश के लाभ: इस तरह यदि आप फ्रीडम एसआईपी जैसी सुविधा का फायदा उठाते हैं, तो एक दशक या उससे अधिक सालों के बाद आप निश्चित तौर पर अपने वित्तीय लक्ष्य को बिना किसी परेशानी के हासिल कर सकेंगे।

https://youtu.be/ehkFa5wsORw

Hindi News/ Business / Finance / वित्तीय स्वतंत्रता पाने का आसान तरीका, जानिए कैसे मिलता है लाभ

ट्रेंडिंग वीडियो