scriptPhulera Dooj: फुलेरा दूज 21 को, जानें इसका महत्व, श्रीकृष्ण को खुश करने के लिए चढ़ाएं ये खूबसूरत फूल | Phulera Dooj Significance, Do Shri Krishna Puja With These flowers | Patrika News
त्योहार

Phulera Dooj: फुलेरा दूज 21 को, जानें इसका महत्व, श्रीकृष्ण को खुश करने के लिए चढ़ाएं ये खूबसूरत फूल

Phulera Dooj Date पत्रिका.कॉम के इस लेख में ज्योतिषाचार्य पं. प्रदीप पांडे आपको बता रहे हैं भगवान श्री कृष्ण को कौन से फूल पसंद हैं, जिन्हें अर्पित कर आप उनका आशीर्वाद पा सकते हैं…

Feb 09, 2023 / 12:19 pm

Sanjana Kumar

phulera_dooj_puja_vidhi_shri_krishna_likes_these_flowers.jpg

 

Phulera Dooj Date फुलेरा दूज यानी श्री राधा-कृष्ण के फूलों से होली खेलने का दिन। इस बार यह पर्व 21 फरवरी 2023 पड़ रहा है। शास्त्रों में मान्यता है कि फुलेरा दूज पर श्रीकृष्ण को यदि उनके प्रिय फूल अर्पित किए जाएं, तो वह खुश होते हैं और आपकी हर इच्छा पूरी होने का आशीर्वाद देते हैं। पत्रिका.कॉम के इस लेख में ज्योतिषाचार्य पं. प्रदीप पांडे आपको बता रहे हैं भगवान श्री कृष्ण को कौन से फूल पसंद हैं, जिन्हें अर्पित कर आप उनका आशीर्वाद पा सकते हैं…

krishna_kamal_flower.jpg
यहां पढ़ें श्री कृष्ण के प्रिय फूल कौन से हैं?

कृष्णकमल का फूल
श्रीकृष्ण का सबसे प्रिय फूल है कृष्णकमल। इस फूल के ऊपर तीन कलियां होती हैं। इन तीन कलियों को ब्रह्मा, विष्णु और महेश का प्रतीक माना गया है। ये बेहद दुर्लभ और चमत्कारी फूल माना गया है। माना जाता है कि फुलेरा दूज पर श्री कृष्ण की पूजा कृष्णकमल के फूल से की जाए, तो व्यक्ति को हर क्षेत्र में तरक्की, उन्नति मिलती है।

kumudini_flowers.jpg

कुमुदिनी का फूल
मान्यता है कि फुलेरा दूज पर राधा-कृष्ण की पूजा-अर्चना पांच कुमुदिनी के फूलों से की जाए, तो पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ता है और वैवाहिक जीवन में सुख-शांति बनी रहती है।

 

vaijayanti_flowers.jpg

वैजयंती के फूल
वैजयंती के फूलों का विशेष महत्व बताया गया है। इन्हें बहुत सौभाग्यशाली माना गया है। श्रीकृष्ण हमेशा वैजयंती फूलों के बीजों से बनी माला पहनते हैं। माना जाता है कि फुलेरा दूज पर श्रीकृष्ण को वैजयंती के फूल चढ़ाने से आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं। कभी भी धन की कमी नहीं रहती। वहीं वैजयंती के फूलों से श्री कृष्ण की पूजा करने से ग्रहों के अशुभ प्रभाव भी दूर हो जाते हैं।

harsingar_or_paarijaat_flowers.jpg

हरसिंगार या पारिजात के फूल
मान्यता है कि एक पीले कपड़े में पारिजात के 7 फूलों के साथ हल्दी की गांठ बांधें और फिर इसे कान्हा के चरणों में अर्पित करें। ऐसा करने से विवाह में आ रही बाधाएं दूर होती हैं और विवाह के योग बनने के साथ ही सुयोग्य वर या वधु की प्राप्ति का सौभाग्य मिलता है।

 

rajnigandha_flowers.jpg

रजनीगंधा के फूल
माना जाता है कि रजनीगंधा का फूल भी कृष्ण कन्हैया को बेहद प्रिय है। मान्यता है कि फुलेरा दूज के दिन घर के पूर्व या उत्तर दिशा में इसे लगाने से घर में बरकत आती है। वहीं यदि श्री कृष्ण को पूजा में इन फूलों को अर्पित किया जाए, तो पति-पत्नी के रिश्ते मजबूत होते हैं।

वनमाला के फूल
श्री कृष्ण के प्रिय फूलों में वनमाला के फूल भी शामिल हैं। फुलेरा दूज के दिन गुलाल के साथ कान्हा को वनमाला के फूल की माला पहनाना चाहिए। फिर राधा रानी को भी वनमाला के फूल चढ़ाने चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से प्रेम संबंधों में मधुरता बनी रहती है। कभी भी रिश्ते में तनाव नहीं आता।

Hindi News / Astrology and Spirituality / Festivals / Phulera Dooj: फुलेरा दूज 21 को, जानें इसका महत्व, श्रीकृष्ण को खुश करने के लिए चढ़ाएं ये खूबसूरत फूल

ट्रेंडिंग वीडियो