scriptKarwa Chauth Guide: करवा चौथ की A To Z जानकारी, पूजा विधि, कथा से लेकर साड़ी-लहंगा… सोलह श्रृंगार तक | Karwa Chauth Guide A to Z information about Karwa Chauth Vrat Muhurt Puja Vidhi katha shringar kaise karen mehandi design | Patrika News
त्योहार

Karwa Chauth Guide: करवा चौथ की A To Z जानकारी, पूजा विधि, कथा से लेकर साड़ी-लहंगा… सोलह श्रृंगार तक

Karwa Chauth Guide: अखंड सुहाग के लिए रखा जाने वाला व्रत करवा चौथ रविवार 20 अक्टूबर को है। आइये जानते हैं व्रत का ए टू जेड, मुहूर्त, पूजा विधि, व्रत कथा, सोलह श्रृंगार कैसे करें तक…

जयपुरOct 20, 2024 / 03:28 am

Pravin Pandey

Karwa Chauth Guide A to Z information about Karwa Chauth Vrat

Karwa Chauth Guide A to Z information: करवा चौथ गाइड ए टू जेड इंफॉर्मेशन

Karwa Chauth Guide: करवा चौथ व्रत का इतिहास बहुत पुराना है। वाराणसी के पुरोहित पं. शिवम तिवारी के अनुसार प्राचीन काल में देव दानव युद्ध के समय ब्रह्माजी ने देवताओं की पत्नियों को अखंड सुहाग के लिए इस व्रत का सुझाव दिया था, तभी से संसार में कार्तिक कृष्ण चतुर्थी को इस व्रत की शुरुआत हुई।
इस साल यह व्रत 20 अक्टूबर रविवार को है और चतुर्थी तिथि 21 अक्टूबर को सुबह 4.16 बजे संपन्न होगी। इस व्रत में महिलाएं पति की दीर्घायु तरक्की और कुंवारी लड़कियां अच्छे वर के लिए करीब 12 घंटे निर्जला व्रत रखती हैं और पूजा पाठ के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत तोड़ती हैं। हालांकि दोनों के व्रत रखने के नियम अलग हैं। बहरहाल आइये जानते हैं व्रत का मुहूर्त..
करवा चौथ व्रत पूजा मुहूर्तः शाम 05:46 बजे से शाम 07:02 बजे तक
(कुल 1 घंटा 16 मिट तक)
करवा चौथ पर जयपुर में चंद्रोदयः रात 8.05 बजे
(नोटः अलग-अलग शहरों में चंद्रोदय के समय में कुछ परिवर्तन हो सकता है, उदाहरण के लिए उदयपुर में चंद्रोदय रात 8.19 बजे )
करवा चौथ व्रत का समयः सुबह 06:25 बजे से शाम 07:54 बजे तक
(नोटः सरगी सूर्योदय से पहले रात में ही खा लेना चाहिए)
Karwa Chauth 2024

करवा चौथ की पूजा सामग्री (Karwa Chauth Puja Samagri)

करवा चौथ की पूजा के लिए करवा (मिट्टी का बर्तन, लोटे जैसा), दीया (तेल और बाती), थाली (पूजन थाल), मिठाई (खासकर मीठी मठरी), चंदन और रोली, धूप और अगरबत्ती, फल (5 प्रकार के), जल का लोटा, सुहाग का सामान जैसे कंघी, चूड़ी, बिंदी, सिंदूर आदि की जरूरत होती है। इसके अलावा शिव परिवार का चित्र आदि पहले से जुटा लेना चाहिए। इस दिन घरों में कई तरह के पकवान भी बनाए जाते हैं।


व्रत की शुरुआत सरगी के साथ

करवा चौथ व्रत की तैयारी सूर्योदय से करीब दो घंटे पहले शुरू हो जाती है। इसमें सास अपनी बहू को फल, मिठाई, मेवा, और सिंघाड़ा आदि की टोकरी देती है, इससे व्रती खाती हैं और फिर स्नान ध्यान के बाद लाल रंग के कपड़े पहनें, शादी का जोड़ा भी पहन सकती हैं। इसके बाद निराहार निराजली व्रत शुरू करने की प्रक्रिया शुरू करिए।
ये भी पढ़ेंः Karwa Mata Ki Aarti: करवा माता की संपूर्ण आरती, गाने वाले को मिलता है अखंड सुहाग का वरदान

स्टेप बाय स्टेप करवा चौथ की पूजा की विधि

1. करवा चौथ व्रत वाले दिन सुबह जल्दी उठें और स्नान कर साफ-सुधरे कपड़े पहनें और व्रत का संकल्प लें।
2. इसके बाद साफ हाथों से घर की दीवारों पर गेरु से करवा का चित्र बनाएं। सोलह श्रृंगार कर पूजा स्थल पर माता पार्वती, भगवान शिव, गणेशजी, कार्तिकेय की तस्वीर को रखें।

3. एक करवा में जल भरकर पूजा के स्थान पर रखें और उसमें जल भरें।
4. इसके बाद सूर्य को अर्घ्य दें और बड़े लोगों के पैर छूकर आशीर्वाद लें।

5. शाम के लिए पूजा के लिए थाली तैयार कर लें, फिर एक चौकी पर करवा माता की तस्वीर रखें, उसके बाद दीया जलाएं।
6. गौरा पार्वती, चौथ माता और पूरे शिव परिवार की पूजा करें। करवा चौथ की कथा सुनें और पति की दीर्घायु के लिए मन ही मन प्रार्थना करें।

7. चांद निकलने के बाद चंद्रमा को अर्घ्य दें और छलनी की सतह पर जलता हुआ दीया रखकर चंद्र दर्शन करें, फिर इसी से पति का मुंह देखें।
8. चंद्रमा को देख कर अपनी पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करें, फिर पति के हाथों से पानी पीकर व्रत को खोलें। घर के सभी बड़ों का आशीर्वाद लेकर करवा को सास या किसी सुहागिन स्त्री को दे दें, और उनके पैर छू लें।
Karwa Chauth 2024

चांद को अर्घ्य देने का सही तरीका

1. शाम को चंद्रमा निकलने के बाद अर्घ्य देने से पहले पूजा का विधान है। चांद को अर्घ्य देने के लिए एक थाली में पानी भरें और उसमें कुछ गेहूं के दाने डालें। इस थाली को दोनों हाथों से पकड़े और चंद्रमा की ओर दिखाते हुए प्रार्थना करें कि हे चंद्रमा, कृपया मेरे पति को लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य का आशीर्वाद दें।
2. चांद को अर्घ्य देने के बाद, उस थाली में मौजूद अन्य पूजा सामग्री को भी चंद्रमा की ओर दिखाएं। फिर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करें। फिर छलनी में दीया रखकर उसकी ओट से चंद्रमा को फिल अपने पति को देखें।
3. इसके बाद पति के हाथ से पानी पीकर व्रत तोड़ें और प्रसाद बांटें।

करवा चौथ व्रत कथा का वीडियो

करवा चौथ व्रत कथा

करवा चौथ पर लड़कियों के लिए नियम

1. करवा चौथ पर यदि कुंवारी लड़कियां व्रत रखती हैं तो उन्हें निर्जला व्रत रखने की जरूरत नहीं है और न ही उन्हें सरगी और बायना की जरूरत है। लड़कियों को फलाहार करना चाहिए।
2. अविवाहित लड़की करवा चौथ का व्रत रखती है तो शिव पार्वती की पूजा में शामिल हों, लेकिन पूजा करने की जरूरत नहीं है। बाद में तारों को अर्घ्य देकर व्रत का पारण करें। लेकिन उन्हें छलनी का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है और न ही थाली घुमाने की रस्म करने की जरूरत है।

करवा चौथ व्रत के लिए ऐसे करें श्रृंगार


करवा चौथ पर आप खास दिखना चाहती हैं, तो आउटफिट भी अलग हटकर होना चाहिए। आप अभी तक डिसाइड नहीं कर पाई हैं कि इस बार आउटफिट्स कैसे हों कि देखते ही सब कहें…इतनी खूबसूरत पहले कभी नहीं लगीं तो फिर इन बॉलीवुड एक्ट्रेस के लुक से लें इंस्पिरेशन…
anushka

कुर्ता सेट अगर है पसंद

कुर्ता सेट पसंद है, तो एक्ट्रेस करीना कपूर का लुक आपके लिए परफेक्ट रहेगा। गोल्डन बॉर्डर के साथ क्लासिक लाल कुर्ता सेट लाल बांधनी प्रिंट दुपट्टे के साथ कैरी करें। करीना की तरह अपने बालों को एक स्लीक बन में स्टाइल करें। स्मोकी आंखें, न्यूड लिपस्टिक, लाल बिंदी और स्टेटमेंट गोल्डन इयररिंग्स के साथ लुक को कंप्लीट करें।
ये भी पढ़ेंः Karwa Chauth: संभलकर रहें सिंह, तुला समेत 5 राशि वाले, कर्क राशि में आ रहे मंगल करवा चौथ के रंग में डाल सकते हैं भंग

डायना लुक में दिखेंगी बेहद खास

डायना पेंटी की तरह हैवी एम्ब्रॉयडरी से सजा ब्रॉन्ज कुर्ता सेट कैरी करें। पोटली-मोजरी उसी रंग के पैलेट से मिलते-जुलते हों। बालों को बन में सजाएं और गुलाब लगाएं। चमकदार मेकअप और स्टेटमेंट इयररिंग्स से लुक होगा कंप्लीट और दिखें सबसे जुदा।

अनारकली में दिखें डिफरेंट

कियारा आडवाणी की तरह गोल्डन और ऑफ-व्हाइट अनारकली पहन सकती हैं। हैंडलूम बनारसी सिल्क और टिश्यू ऑर्गेंजा से बनी डे्रस में जरी का बारीक काम देखते ही बनता है। गजरे से सजे उनके स्लीक बन ने उनके लुक में त्योहारी रंग भर दिया। उनकी तरह आंखों में काजल, हल्के मेकअप और लाल ड्रॉप इयररिंग्स के साथ लुक कंप्लीट करें।
Every outfit tells a story, and Kareena’s wardrobe is a masterpiece
Every outfit tells a story, and Kareena’s wardrobe is a masterpiece

बहुरंगी लहंगा करें ट्राई

सारा अली खान की तरह बहुरंगी लहंगा पहनें। विंटेज ब्रोकेड साडिय़ों से ऐसा लहंगा बनवा सकती हैं। टिश्यू सिल्क दुपट्टे के साथ इसे पहनें। ग्रीन स्टेटमेंट इयररिंग्स, चोकर नेकलेस और हल्के वेवी हेयरस्टाइल में गुलाब लगाकर लुक को दें क्लासिक टच। काजल और न्यूड लिप्स ने सारा के लुक को बैलेंस किया। वैसे ही आप भी कर सकती हैं।

साड़ी की तो बात ही कुछ और है

साड़ी पहनने की इच्छा है, तो अनन्या पांडे का लुक रीक्रिएट कर सकती हैं। अनन्या हाल ही गोल्डन-ब्रॉन्ज साड़ी में नजर आईं। जिसे उन्होंने ज्वैलरी ब्लाउज के साथ पेयर किया। एक्सक्लूसिव ज्वैलरी कंगन, स्टेटमेंट रिंग्स और हरे नेकलेस ने उन्हें एक परफेक्ट त्योहारी लुक दिया। मेकअप मिनिमल रखा।
ये भी पढ़ेंः Interview: करवा चौथ को लेकर अभिनेत्री काम्या पंजाबी ने बताई ये बातें

इस तरह करें मेकअप कि रूप दर्पण में न समाए

करवा चौथ पर खुद को ऐसे संवारें कि पतिदेव कहें, कहीं नजर न लग जाए। आपकी खूबसूरती की खुशबू उनके मन में समा जाए…


शीट मास्क से स्किन को करें डिटॉक्स

शीट मास्क सूखी और रूखी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। स्किन को हैल्दी और हाइड्रेट बनाए रखने के लिए शीट मास्क आसान और बेहतरीन उपाय है। इससे त्वचा पर चमक आती है। अपनी स्किन टाइप के अनुसार शीट मास्क चुनें। शीट मास्क लगाने से पहले अपनी स्किन को अच्छी तरह से साफ करें। शीट मास्क को 15-20 मिनट के लिए लगाएं। हटाने के बाद मॉइश्चराइजर लगाएं।

ड्युई मेकअप

1. चेहरे को साफ कर लें। इसके बाद हाइड्रेटिंग सीरम और फेशियल ऑयल लगाएं। इसके बाद मॉइश्चराइजर लगाएं।
फिर इल्यूमिनेटिंग प्राइमर लगाएं। प्राइमर के बाद फाउंडेशन और कंसीलर लगाएं।
2. लिक्विड हाइलाइटर लगाएं। चीक बोन्स आदि को हाइलाइट करें। लाइट शेड में आइशैडो लगाएं। न्यूड और ग्लॉसी शेड लिपस्टिक लगाएं।
Karwa Chauth 2024: These silk threads will make your Karwa Chauth memorable, show unmatched style in the blouse.
Karwa Chauth 2024: These silk threads will make your Karwa Chauth memorable, show unmatched style in the blouse.

नेचुरल और मिनिमल मेकअप

1. सबसे पहले तो आपको अपनी स्किन टाइप पता होनी चाहिए। यह तैलीय, रूखी या फिर संवदेनशील है। नॉर्मल स्किन जिनकी होती है, उन्हें दिक्कत कम होती है। नेचुरल और मिनिमल मेकअप लुक में बेस मेकअप लाइट होगा। पीच और पिंक कलर के ब्लश का इस्तेमाल करें। दोनों को मिक्स कर सकते हैं। पाउडर या क्रीम बेस्ड ब्लश चुनें।
2. हल्का न्यूड या ब्राउन आइशैडो लगाएं। सिर्फ मस्कारा लगाएं। न्यूड या हल्की गुलाबी लिपस्टिक या लिप बाम लगा सकती हैं।

15 मिनट में मेकअप

  • 2 मिनट में करें सीटीएम। क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग। इससे स्किन अच्छी रहती है। प्राइमर लगाएं ताकि मेकअप टिका रहे।
  • 4 मिनट बेस के लिए। मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। इसे अपनी उंगलियों या स्पंज की सहायता से लगाएं। आंखों के नीचे दाग-धब्बों पर कंसीलर लगाएं। अच्छी तरह से ब्लेंड करें।
  • 4 मिनट में आंखों का मेकअप करें। आइशैडो न्यूट्रल या ब्राउन ठीक रहेगा। काजल लगाएं और फिर मस्कारा लगाकर अपनी आंखों को उभारें।
  • 3 मिनट में क्रीम या पाउडर ब्लश अपनी स्किन टाइप के हिसाब से गालों पर हल्का सा लगाएं। न्यूड या पिंक शेड्स जल्दी लग जाते हैं।
  • फिनिशिंग टच के लिए 2 मिनट काफी हैं। इसके लिए फिक्सिंग स्प्रे लगाएं। हल्का हाइलाइटर गालों और नोज ब्रिज पर लगाएं। इससे सुंदरता बढ़ती है।

आपके हुस्न में चार चांद लगाएंगी ये मेहंदी डिजाइन

हाथों की मेहंदी श्रृंगार की प्रमुख निशानी है, सदियों से महिलाएं इसका इस्तेमाल कर रहीं हैं। ये महिलाओं के हुस्न में चार चांद लगा देती है। इसके लिए पत्रिका आपके लिए पेश कर रहा है खूबसूरत मेहंदी डिजाइन, यहां क्लिक करें और ऐसी मेहंदी हाथ में सजाकर अपने हुस्न में चार चांद लगाएं ..
तरोताजा रखेंगी सरगी में ये चीजेंः दिनभर निर्जला व्रत के लिए आप सरगी में इन चीजों का इस्तेमाल करती हैं तो आपकी आधी तपस्या सरल हो जाएगी। इसके लिए क्लिक करें और जानें कौन सी चीजें व्रत में आपको रखेंगी तरोताजा

Hindi News / Astrology and Spirituality / Festivals / Karwa Chauth Guide: करवा चौथ की A To Z जानकारी, पूजा विधि, कथा से लेकर साड़ी-लहंगा… सोलह श्रृंगार तक

ट्रेंडिंग वीडियो