scriptUP Police Exam Guidelines: यूपी पुलिस सिपाही परीक्षा आज से शुरू, भूल से भी न ले जाएं ये चीजें, इन 5 बातों का रखें खास ध्यान | UP Police Exam Guidelines: | Patrika News
परीक्षा

UP Police Exam Guidelines: यूपी पुलिस सिपाही परीक्षा आज से शुरू, भूल से भी न ले जाएं ये चीजें, इन 5 बातों का रखें खास ध्यान

UP Police Constable Exam Guidelines: आज यूपी पुलिस कॉनस्टेबल परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा देने जा रहे हैं तो इससे संबंधित सभी दिशा-निर्देश के बारे में अच्छे से जान लें। 

नई दिल्लीAug 23, 2024 / 09:04 am

Shambhavi Shivani

UP Police Constable Exam
UP Police Constable Exam Guidelines: आज यूपी पुलिस कॉनस्टेबल परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। आज से लेकर 31 अगस्त तक दो पालियों में परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। शुरुआती दिनों की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। वहीं आगे के दिनों के लिए जल्द ही एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। यदि आप भी परीक्षा देने जा रहे हैं तो इससे संबंधित सभी दिशा-निर्देश के बारे में अच्छे से जान लें। 

समय का खास ध्यान रखें (Exam Guidelines)

परीक्षा केंद्र पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सभी केंद्रों पर कई लेवल की चेकिंग होगी। ऐसे में सभी अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर कम से कम दो घंटे पहले पहुंच जाएं। ये उन कैंडिडेट्स के लिए और भी जरूरी हो जाता है जिन्होंने फॉर्म भरते समय आधार कार्ड का विवरण नहीं डाला है। ऐसे कैंडिडेट्स समय से और पहले पहुंचें और अपने साथ दूसरा वैलिड पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासवोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस जरूर ले जाएं। 
यह भी पढ़ें

कौन हैं ये IAS कपल वेणु और शारदा? पति होंगे रिटायर तो पत्नी को मिलेगी ये महत्वपूर्ण जिम्मेदारी


आधा घंटा पहले बंद हो जाएगी एंट्री 

यूपी पुलिस परीक्षा (UP Police Constable Exam) देने जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी हाल में परीक्षा शुरू होने के आधा घंटे पहले केंद्र में एंट्री बंद कर दी जाएगी। किसी भी वजह से देरी हुई तो आपको प्रवेश नहीं मिलेगा। इसकी पूरी जिम्मेदारी अभ्यर्थियों की होगी। 
यह भी पढ़ें

अमेरिका से आए इस पति-पत्नी ने किया हैरान करने वाला पोस्ट, देखते ही देखते हो गए वायरल, लोगों ने कहा- सावधान…

इन चीजों पर है प्रतिबंध (UP Police Constable Exam)

अपने साथ किसी प्रकार का कोई सामान जैसे पेंसिल बॉक्स, पेन ड्राइव, कैलकुलेटर, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, कैलकुलेटर, ब्लूटूथ, स्मार्च वॉच, हेल्थ बैंड, कोई भी छोटा-बड़ा इलेक्ट्रॉनिक आइटम, किसी तरह की पढ़ने-लिखने का सामान, कैप, गॉगल्स, खआने का कोई सामान, गुटखा, सिगरेट, माचिस आदि न रखें। इन चीजों पर प्रतिबंध है। 
यह भी पढ़ें

बच्चों की फिर से मौज! 26 अगस्त को इन राज्यों में बंद रहेंगे स्कूल

क्या ले जा सकते हैं

कैंडिडेट अपने साथ केवल काला या नीला पेन ले जा सकते हैं। इसके अलावा एडमिट कार्ड की कॉपी, एक और वैलिड फोटो आईडी साथ जरूर ले जाएं। वहीं इस बार के नियमों के मुताबिक नजर का चशमा, मंगलसूत्र और कोई धार्मिक प्रतीक चिन्ह अंदर ले जा सकते हैं। हालांकि, इसके अलावा कोई ज्यूलरी आइटम, कोई धार्मिक नोट्स, काला वाला चशमा जैसी चीजों पर प्रतिबंध है। 

सुरक्षा के होंगे पुख्ता इंतजाम (UP Police Constable Exam)

इस बार सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं। ऐसे में सभी कैंडिडेट्स को सलाह दी गई है कि किसी भी तरह के बहकावे में न आएं और पेपर लीक जैसी चीजों से दूर रहें। साथ ही किसी को अपनी जगह पेपर देने भेजने जैसी गलती भी न करें। नोटिस में साफ लिखा है कि कैंडिडेट की तस्वीर का मिलाना एआई से किया जाएगा, तकनीकी इंतजाम पुख्ता हैं। 

Hindi News/ Education News / Exam / UP Police Exam Guidelines: यूपी पुलिस सिपाही परीक्षा आज से शुरू, भूल से भी न ले जाएं ये चीजें, इन 5 बातों का रखें खास ध्यान

ट्रेंडिंग वीडियो