scriptRajasthan Election 2023 : कांग्रेस नए फार्मूले से बांट सकती है टिकट, इस बार स्टेट के बड़े लीडर होंगे मायूस | Rajasthan Election 2023 Congress can distribute tickets with new formula this time big state leaders disappointed | Patrika News
चुनाव

Rajasthan Election 2023 : कांग्रेस नए फार्मूले से बांट सकती है टिकट, इस बार स्टेट के बड़े लीडर होंगे मायूस

Congress New Formula राजस्थान विधानसभा चुनाव में अब बहुत कम वक्त रह गया है। राजस्थान में सभी दल अपने-अपने ढंग से प्रचार में जुटे हैं। राजस्थान में कांग्रेस पार्टी एक नया फार्मूला लाने जा रही है, जिसके तहत अपने नेताओं को टिकट देगी। बताया जा रहा है कि, कर्नाटक में इसी फार्मूले को अपना कर जीत हासिल की है।

Jun 10, 2023 / 04:44 pm

Sanjay Kumar Srivastava

ashok_gehlot_sachin_pilot.jpg

Ashok Gehlot Sachin Pilot

कांग्रेस राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 को बेहद गंभीरता से ले रही है। चुनाव में टिकट देना एक अहम कार्य होता है। इस बार एक-एक टिकट फूंक-फूंक दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि, कर्नाटक चुनाव का फार्मूला राजस्थान में भी लागू हो सकता है। ऐसी चर्चा है कि इस बार राजस्थान में टिकट बंटवारा स्थानीय नेताओं के हाथों में नहीं होगा। ऐसा देखा गया है कि पार्टी के बड़े नेताओं से अच्छे सम्बंध का फायदा उठा वो नेता टिकट ले लेते हैं, जो जमीन स्तर पर काम नहीं करते हैं। और जमीनी स्तर पर काम करने वाले नेता और कार्यकर्ता मुंह तकते रह गए। पर इस बार ऐसा नहीं चलेगा।


नए फार्मूले से कांग्रेस देगी टिकट

टिकट की मांग करने वाले नेताओं के लिए कांग्रेस नए फार्मूले से टिकट देगी। ऐसी चर्चा है कि कांग्रेस राजस्थान चुनाव 2023 में अधिकतर टिकट उनको देगी जो जमीनी स्तर पर कार्य कर रहे हैं। आम जनता उनके कामों को सराहती है। दरअसल कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी ने विधानसभा चुनाव में कुछ इसी तरह की योजना बनाई थी। जिसके तहत प्रदेश के नेताओं ने रायशुमारी करके कई नाम तो बताएं पर जब टिकट देने की बारी आई तो फैसला केंद्रीय नेताओं के हवाले कर दिया गया। और यह फार्मूला काफी कामयाब रहा।
यह भी पढ़ें – Video : सचिन पायलट पर केसी वेणुगोपाल का बड़ा बयान, सुनकर रह गए सब हतप्रभ

इस बार आलाकमान की चलेगी

अब कांग्रेस पार्टी, राजस्थान चुनाव में भी यही फार्मूला लागू करसकती है। वैसे चुनावों से पहले हर पार्टी स्टेट में सर्वे भी करवाती है। जिससे यह पता चलता है कि कौन सा नेता अपने क्षेत्र में कितना प्रभावी है। यदि केंद्रीय आलाकमान अपने स्तर पर टिकट देगी तो निश्चित ही सर्वे रिपोर्ट को भी ध्यान में रखेगी। पार्टी सूत्रों के अनुसार यदि केंद्रीय नेतृत्व टिकट वितरण करता है तो प्रदेश के बड़े नेताओं की भी चलने वाली नहीं है।

यह भी पढ़ें – पायलट 11 जून को नहीं बनाएंगे नई पार्टी, वेणुगोपाल बोले – अफवाहों पर विश्वास न करें

टूट सकती परम्परा

पिछले चुनाव में राजस्थान में टिकट का वितरण प्रदेशस्तर पर ही किया गया था। जिसका नतीजा निकला कि ज्यादातर टिकट पुराने नेताओं को ही बांटी गई। पर इस बार यह परम्परा टूट सकती है।

यह भी पढ़ें – जगदीश ठाकोर की छुट्टी, शक्तिसिंह गोहिल बनाए गए नए गुजरात कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष

Hindi News/ Elections / Rajasthan Election 2023 : कांग्रेस नए फार्मूले से बांट सकती है टिकट, इस बार स्टेट के बड़े लीडर होंगे मायूस

ट्रेंडिंग वीडियो