script‘अंदर से मन कुछ अच्छा नहीं लग रहा’ तो आपके लिए है Unhappy Leave, जानिए क्या है ये टर्म और कहां मिलती है ऐसी छुट्टी | Yu Donglai said staff happiness is more important than making money, China Unhappy Leave rule | Patrika News
शिक्षा

‘अंदर से मन कुछ अच्छा नहीं लग रहा’ तो आपके लिए है Unhappy Leave, जानिए क्या है ये टर्म और कहां मिलती है ऐसी छुट्टी

Kya Hai Unhappy Leave: सभी कंपनी कैजुअल लीव (CL), प्रिविलिज लीव/अर्न्ड लीव (PL/EL), सिक लीव (SL) आदि तो देते हैं। लेकिन क्या कभी इस वजह से छुट्टी मिलेगी कि आपका मन नहीं कर रहा है? एक प्राइवेट कंपनी ने ‘अनहैप्पी लीव’ देने का ऐलान किया है। आइए, जानते हैं क्या है ये अनहैप्पी लीव? 

नई दिल्लीAug 17, 2024 / 12:38 pm

Shambhavi Shivani

Kya Hai Unhappy leave
Kya Hai Unhappy Leave: काम, काम और बस काम! प्राइवेट कंपनी (Private Jobs) में कई ऐसे सेक्टर होते हैं जहां इंसान सिर्फ मशीन बनकर रह जाता है। सभी कंपनी कैजुअल लीव (CL), प्रिविलिज लीव/अर्न्ड लीव (PL/EL), सिक लीव (SL) आदि तो देते हैं। लेकिन क्या कभी इस वजह से छुट्टी मिलेगी कि आपका मन नहीं कर रहा है? क्या कभी इस वजह से छुट्टी मिलेगी कि आपका मन खुश नहीं है? सुनकर ऐसा लगता है कि ये एक सपना है। लेकिन ये सच भी हो सकता है। दरअसल, चीन की एक रिटेल बिजनेसमैन ने अपने कर्मचारियों को बेहतर वर्क लाइफ बैलेंस के लिए ‘अनहैप्पी लीव’ देने का ऐलान किया है। आइए, जानते हैं क्या है ये अनहैप्पी लीव? 

क्या है अनहैप्पी लीव (Kya Hai Unhappy Leave) 

दरअसल, 3-4 महीने पुराने फैसले के तहत हेनान प्रांत में एक रिटेल चेन पैंग डोंग लाई के संस्थापक और अध्यक्ष यू डोंगलाई ने घोषणा की कि कर्मचारी अब अपनी सुविधा के अनुसार Unhappy Leave के अतिरिक्त 10 दिनों के लिए आवेदन कर सकेंगे। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने इस संबंध में रिपोर्ट किया है। 
यह भी पढ़ें
 

अपने फैसलों के लिए चर्चा में रहने वाली BV Nagarathna कौन हैं, बन सकती हैं CJI, दिल्ली के इस कॉलेज से की है पढ़ाई

यू डोंगलाई ने कहा, “मैं चाहता हूं कि हर कर्मचारी को आजादी मिले। हर किसी के साथ ऐसा समय आता है जब वे खुश नहीं होते हैं, इसलिए अगर आप खुश नहीं हैं, तो काम पर न आएं।” उन्होंने कहा कि वे चाहते हैं कि उनके कर्माचारी अपने आराम के समय का निर्णय ले सकें और काम के साथ पर्याप्त आराम भी कर सकें। डोंगलाई ने यह भी कहा कि एडमिन द्वारा अनहैप्पी लीव को मना नहीं किया जा सकता है। कर्मचारी अगर खुश नहीं हैं तो काम से दूर रह सकते हैं। 

सोशल मीडिया पर आई बाढ़, लोगों ने कहा-हमें भी चाहिए…

वहीं अब इस टर्म ने सोशल मीडिया पर पोस्ट की बाढ़ ला दी है। कई यूजर्स ‘अनहैप्पी लीव’ पॉलिसी पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। जहां कुछ लोगों ने इसे सही और जरूरी बताया तो वहीं कईयों ने यू डोंगलाई जैसे बॉस की तारीफ कर दी। वहीं कुछ लोगों ने कहा कि छुट्टी के इस कल्चर को हर वर्कप्लेस पर अपनाया जाना चाहिए। लोगों ने कहा कि उन्हें भी इस तरह की कंपनी में काम करना है, जहां ऐसी लीव मिल सके।
यह भी पढ़ें

तौबा, तौबा! 2.5 LPA का ऑफर देने वाली कंपनी Cognizant के CEO को मिलती है इतनी सैलरी, जानकर उड़ जाएंगे होश

65 प्रतिशत कर्मचारी काम से खुश नहीं (Private Jobs)

एक सर्वेक्षण के अनुसार, चीन में वर्कप्लेस (Private Jobs) पर 65 प्रतिशत कर्मचारी या तो काम पर खुद को थका हुआ महसूस करते हैं या फिर दुखी हैं। हालांकि, इसके पीछे कई कारण हैं जैसे कि कम वेतन, कॉम्पलेक्स इंटरपर्सनल रिलेशन और ओवरटाइम। जहां अन्य कंपनियों के मुखिया ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्शन के लिए ओवरटाइम की बात कहते हैं। वहीं यू डोंगलाई ने इसकी निंदा की थी। उन्होंने इस कल्चर को अनैतिक करार दिया था।
Leave Policy In China

कर्मचारियों को दिन में केवल 7 घंटे ही काम करना चाहिए

यू डोंगलाई की योजगार नीति के तहत, कर्मचारियों को दिन में केवल 7 घंटे और 5 दिन काम करना चाहिए। उनके लिए वीकेंड्स पर काम बंद रहना चाहिए। इसके अलावा, उन्हें सालाना 30 से 40 दिन की छुट्टी और लूनर नव-वर्ष के दौरान पांच दिन की छुट्टी का भी अधिकार है। 

Hindi News/ Education News / ‘अंदर से मन कुछ अच्छा नहीं लग रहा’ तो आपके लिए है Unhappy Leave, जानिए क्या है ये टर्म और कहां मिलती है ऐसी छुट्टी

ट्रेंडिंग वीडियो