scriptViral Video: गुरु विकास दिव्यकीर्ति से जानिए बच्चों के पढ़ने का सही समय, अब से न करें ये गलती | Viral Video, Guru Vikas Divyakirti, Success Tips By Vikas Divyakirti, Right Time To Study | Patrika News
शिक्षा

Viral Video: गुरु विकास दिव्यकीर्ति से जानिए बच्चों के पढ़ने का सही समय, अब से न करें ये गलती

Vikas Divyakirti Viral Video: गुरु विकास युवाओं के साथ-साथ बच्चों की पढ़ाई लिखाई संबंधित सलाह भी देते रहते हैं। इसी सिलसिले में अब उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

नई दिल्लीMay 31, 2024 / 12:07 pm

Shambhavi Shivani

Viral Video Vikas Divyakirti
Vikas Divyakirti Viral Video: दृष्टि आईएएस कोचिंग संस्थान के गुरु और कोचिंग इंस्टिट्यूट के फाउंडर एवं मैनेजिंग डायरेक्ट विकास दिव्यकीर्ति के वीडियोज सोशल मीडिया पर अक्सर ही वायरल हो जाते हैं। गुरु विकास युवाओं के साथ-साथ बच्चों की पढ़ाई लिखाई संबंधित सलाह भी देते रहते हैं। इसी सिलसिले में अब उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें वे बच्चों के लिए पढ़ने के सही समय की चर्चा कर रहे हैं। 

रात और सुबह में पढ़ने को लेकर गुरु विकास ने क्या कहा (Viral Video)

गुरु विकास ने कहा कि यदि किसी छात्र को रात में पढ़ना अच्छा लगता है तो उन्हें बिना किसी बात में आए रात में ही पढ़ना चाहिए। बहुत से लोग कहते हैं कि सुबह जल्दी उठकर ऊर्जा बनी रहती है और ज्ञान बढ़ता है, यह सब बेकार की बातें हैं। छात्रों को अपने स्वभाव के अनुसार पढ़ना चाहिए।
यह भी पढ़ें

अगर जीवन में होना चाहते हैं सफल तो इन 3 बातों को रखें खास ख्याल

वहीं सुबह उठकर पढ़ने की बात पर गुरु विकास दिव्यकीर्ति (Guru Vikas Divyakirti Viral Video) कहते हैं कि यदि आप मुर्गा प्रकृति के हैं और आपको सुबह उठकर पढ़ना अच्छा लगता है तो आप सुबह ही उठकर पढ़ें।

रात में पढ़ने से आती है ये दिक्कत (Viral Video)

वहीं गुरु विकास ने कहा कि रात में पढ़ने वाले बच्चों के लिए दिक्कत ये आती है कि वो परीक्षा के दिन सुबह समय से उठ नहीं पाते। हालांकि, उन्होंने इसका समाधान भी बताया। कहा कि यदि आप रात में पढ़ते हैं तो परीक्षा से 10-15 दिन पहले अपने शेड्यूल में थोड़ा बदलाव करें और सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें। इससे परीक्षा के दिन में आपको उठने में परेशानी नहीं होगी। 
वहीं स्कूल जाने वाले छोटे बच्चों के लिए उन्होंने कहा स्कूल के बच्चे पूरी रात जाग नहीं सकते इसलिए उन्हें सुबह, दोपहर या शाम के समय पढ़ना चाहिए। कई बच्चों की नींद पूरी नहीं हो पाती है, इसलिए उन्होंने छोटे बच्चों को शाम 4 बजे पढ़ने की सलाह दी। 

Hindi News/ Education News / Viral Video: गुरु विकास दिव्यकीर्ति से जानिए बच्चों के पढ़ने का सही समय, अब से न करें ये गलती

ट्रेंडिंग वीडियो