scriptDrishti IAS: क्या आप जानते हैं? विकास दिव्यकीर्ति के कोचिंग में ली जाती है इतनी फीस  | Vikas Divyakirti Drishti IAS Coaching Fees, UPSC Civil Service Preparation | Patrika News
शिक्षा

Drishti IAS: क्या आप जानते हैं? विकास दिव्यकीर्ति के कोचिंग में ली जाती है इतनी फीस 

Drishti IAS: दृष्टि: द विजिन की स्थापना विकास दिव्यकीर्ति ने 1 नंवबर 1999 को की थी। यह सिविल सेवा तैयारी के लिए सबसे बेहतरीन कोचिंग में से एक माना जाता है। आइए, जानते हैं इस कोचिंग की फीस कितनी है-

नई दिल्लीAug 04, 2024 / 10:55 am

Shambhavi Shivani

Drishti IAS
Drishti IAS: दिल्ली कोचिंग हादसे (Delhi Coaching Accident) के बाद राष्ट्रीय राजधानी के कई कोचिंग इस्टीट्यूट को सील कर दिया गया। इसमें से एक आईएएस के लिए मशहूर कोचिंग संस्थान दृष्टि भी है। वर्ष 1999 में विकास दिव्यकीर्ति द्वारा स्थापित ये संस्थान सिविल सेवा की तैयारी कराने के लिए देश भर में जाना जाता है। यह संस्थान कई ऑनलाइन कोर्सेज भी ऑफर करता है। यहां प्रोफेशनल शिक्षक क्लास लेते हैं और साथ ही छात्रों को अध्ययन सामाग्री भी दी जाती है। आइए, जानते हैं दृष्टि कोचिंग सेंटर की फीस कितनी है। यहां के एक साल के कोर्स के लिए छात्रों को कितने रुपये देने पड़ते हैं। 

दृष्टि आईएएस में चलने वाले कोर्स (Delhi Coaching)

आईएएस उम्मीदवारों के लिए दृष्टि कोचिंग कई तरह के कोर्स चलाता है। इनमें यूपीएससी सीएसई के लिए आईएएस प्रीलिम्स कोर्स, जीएस फाउंडेशन कोर्स (प्रीलिम्स + मेन्स) आदि चलाए जाते हैं। यहां ऑनलाइन कोर्सेज से लेकर पेन ड्राइव कोर्सेज तक, कई कोर्सेज चलाए जाते हैं। छात्र अपनी मांग और सुविधा के अनुसार कोर्स चुन सकते हैं। ऑनलाइन कोर्स में भाषा को लेकर भी कोई रुकावट नहीं होती है। दृष्टि के क्लासेज आपको अपने पसंद की भाषा हिंदी या अंग्रेजी में मिल जाएगी। 
यह भी पढ़ें

यूजीसी का बड़ा फैसला! CUET UG के बाद सीटें खाली रहने पर चालू रहेगी एडमिशन प्रक्रिया

जीएस फाउंडेशन की फीस कितनी है (Drishti IAS Fees)

GS फाउंडेशन कोर्स के लिए 1 लाख रुपये की फीस देनी होती है। कोर्स में 1000+ घंटे की 400+ कक्षाएं शामिल हैं। पूरे पाठ्यक्रम को कवर किया जाता है। शुरुआत बेसिक लेवल से होती है। इन कक्षाओं को एक्सपर्ट शिक्षकों द्वारा लिया जाता है। वहीं एथिक्स की कक्षाएं विकास दिव्यकीर्ति लेते हैं। दृष्टि IAS तैयारी के लिए छात्रों को अध्ययन सामग्री भी भेजता है।

यूपीएससी आईएएस कोर्स और फीस (UPSC Course Fees)

  • प्री. टेस्ट सीरीज (जीएस + सीसैट) (25 जीएस + 5 सीसैट = 30 टेस्ट) 10,000 रुपये
  • जीएस (पी+एम) + सीसैट – 147,000 रुपये
  • जीएस (पी+एम) + सीसैट + निबंध – 156,000 रुपये
  • जीएस (पी+एम) + सीसैट + निबंध + टीएस (प्री) + टीएस-जीएस (मेन्स) – 178,000 रुपये

वर्ष 1999 में हुई थी शुरुआत (Drishti IAS)

दृष्टि: द विजिन की स्थापना विकास दिव्यकीर्ति ने 1 नंवबर 1999 को की थी। यह सिविल सेवा तैयारी के लिए सबसे बेहतरीन कोचिंग में से एक माना जाता है। दृष्टि के अध्ययन सामग्री और वीडियोज छात्रों के लिए बहुत सहयोगी होते हैं और काफी लोकप्रिय हैं। वहीं गुरु विकास भी अपने पढ़ाने के तरीके के कारण छात्रों द्वारा काफी पसंद किए जाते हैं। 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध डाटा के आधार पर है, इसमें बदलाव संभव है।)

Hindi News/ Education News / Drishti IAS: क्या आप जानते हैं? विकास दिव्यकीर्ति के कोचिंग में ली जाती है इतनी फीस 

ट्रेंडिंग वीडियो