scriptIAS Teena Dabi : UPSC टॉपर के सफलता का सुपर टिप्स, देखें यूपीएससी तैयारी के लिए पढ़ाई का शेड्यूल | upsc topper tina dabi share upsc time table for upsc aspirants 2025 | Patrika News
शिक्षा

IAS Teena Dabi : UPSC टॉपर के सफलता का सुपर टिप्स, देखें यूपीएससी तैयारी के लिए पढ़ाई का शेड्यूल

IAS Teena Dabi : इन दिनों Teena Dabi फिर से चर्चा में हैं। दरअसल, उनके नाम की एक UPSC Preparation Time Table Social Media पर वायरल हो रही है। जिसमें बताया गया है कि अंतिम तीन महीने में अपनी पढ़ाई को कैसे पूरा कर सकते हैं।
Social Media पर वायरल इस पोस्ट में आखिरी 3 महीने की स्ट्रैटेजी…

जयपुरSep 23, 2024 / 03:02 pm

Anurag Animesh

IAS Teena Dabi : देश में शायद ही कोई हो जो IAS Teena Dabi को नहीं जानते होंगे। खासकर सोशल मीडिया पर सक्रिय लोग इस बात को जानते हैं कि टीना डाबी की एक अलग फैन बेस और फैन फॉलोविंग। टीना ने साल 2015 में UPSC की परीक्षा में टॉप किया था। UPSC Aspirant के अलावा बाकि देश भी उनको सोशल मीडिया पर देखते और सुनते हैं। समय-समय पर उनकी कार्यस्थल की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो जाती है। अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लाखों की संख्या में टीना डाबी के फॉलोवर हैं। इन दिनों Teena Dabi फिर से चर्चा में हैं। दरअसल, उनके नाम की एक UPSC Preparation Time Table Social Media पर वायरल हो रही है। जिसमें बताया गया है कि अंतिम तीन महीने में अपनी पढ़ाई को कैसे पूरा कर सकते हैं। हलाकिं इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई है कि UPSC Preparation Time Table का यह फोटो IAS Teena Dabi ने ही शेयर किया है। निचे लिखे “Tina” नाम से ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं। IAS Teena Dabi की तैनाती फिलहाल राजस्थान के बाड़मेर जिले में है।
यह खबर भी पढ़ें :- सपनों की उड़ान : 12वीं के बाद ये Course बनाएगा “लखपति”, विदेश में मौज, लाखों की Salary

IAS Teena Dabi : Social Media पर शेड्यूल हो रहा वायरल


इन दिनों Teena Dabi फिर से चर्चा में हैं। दरअसल, उनके नाम की एक UPSC Preparation Time Table Social Media पर वायरल हो रही है। जिसमें बताया गया है कि अंतिम तीन महीने में अपनी पढ़ाई को कैसे पूरा कर सकते हैं।
Social Media पर वायरल इस पोस्ट में आखिरी 3 महीने की स्ट्रैटेजी पर फोकस किया गया है। इसमें वह रोजाना 11 घंटे पढ़ाई करने की बात कह रही हैं। साथ ही अलग-अलग टॉपिक को कितना समय दिया जाए, इस बात का जिक्र भी इस शेड्यूल में हैं। हलाकिं इस बात पर गौर करने की जरुरत है कि Teena Dabi ने साल 2015 में UPSC परीक्षा पास की थी। लेकिन ये Time Table साल 2017 का है। इसलिए ऐसा कहा जा सकता है कि उन्होंने बाकि UPSC Aspirant के लिए एक Time Table शेयर किया हो। Time Table में सिर्फ “टीना” लिखा हुआ है।
यह खबर भी पढ़ें : ITBP Vaccancy : 10वीं पास के लिए आईटीबीपी में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 50 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी

शेड्यूल में बताये गए ये टिप्स


शेड्यूल में बताया गया है कि सबसे पहले सुबह 7 बजे- उठकर फ्रेश हों, उसके बाद सुबह 7.30 बजे अखबार पढ़ें, उसके बाद सुबह 8.30 बजे- नाश्ता करें। नाश्ते के बाद सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक पढ़ाई का स्लॉट बनाएं। उसके बाद दोपहर 12 से 1 बजे- करेंट अफेयर्स रिवीजन को समय दें। उसके बाद दोपहर 1 से 2 बजे तक लंच के लिए समय निकालें। लंच के बाद दोपहर 2 से 3 बजे तक रेस्ट करें। उसके बाद दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक पढ़ाई का दूसरा स्लॉट रखें। फिर शाम 5 से रात 8 बजे तक टॉपिक्स का रिवीजन, रात 8 से 9 बजे तक डिनर के लिए समय निकालें। फिर रात 9 से 11 बजे तक पढ़ाई करें। फिर रात 11 से 12 बजे तक रेस्ट और रात 12 बजे से सोने के लिए जा सकते हैं। इसके अलावा कई और टिप्स दिए गए हैं, जैसे UPSC Prelims परीक्षा देने से पहले हर विषय के हर टॉपिक को कम से कम 3 बार रिवाइज करें। साथ ही UPSC Aspirant जो भी पढ़ रहे हैं, उसका रिवीजन अगले हफ्ते ही कर लें। इससे टॉपिक्स को भूलेंगे नहीं।
डिस्क्लेमर : इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई है कि UPSC Preparation Time Table का यह फोटो IAS Teena Dabi ने ही शेयर किया है। निचे लिखे “Tina” नाम और अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स और सोशल मीडिया पोस्ट से ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं।

Hindi News/ Education News / IAS Teena Dabi : UPSC टॉपर के सफलता का सुपर टिप्स, देखें यूपीएससी तैयारी के लिए पढ़ाई का शेड्यूल

ट्रेंडिंग वीडियो