scriptडॉक्टर बन चुकी थी ये लड़की, अचानक कुछ ऐसा हुआ कि बदल गई जिंदगी, क्या है श्रद्धा जोशी की Success Story, यहां देखें | Success Story of IRS Shraddha Joshi wife of Manoj Sharma | Patrika News
शिक्षा

डॉक्टर बन चुकी थी ये लड़की, अचानक कुछ ऐसा हुआ कि बदल गई जिंदगी, क्या है श्रद्धा जोशी की Success Story, यहां देखें

IRS Shraddha Joshi Success Story: श्रद्धा मूल रूप से उत्तराखंड की रहने वाली हैं। उनका जन्म 5 मार्च, 1979 को उत्तराखंड के अल्मोडा नामक एक छोटे से गांव में हुआ था। एक छोटे से शहर में पलने-बढ़ने से लेकर यूपीएससी तक का सफर तय करना श्रद्धा के लिए इतना आसान नहीं रहा। 

नई दिल्लीAug 28, 2024 / 06:00 pm

Shambhavi Shivani

Success Story IRS
IRS Shraddha Joshi Success Story: 12th फिल्म वाले मनोज शर्मा और श्रद्धा जोशी की कहानी तो सभी जानते हैं। लेकिन बहुत कम लोग IRS श्रद्धा जोशी के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं। कम ही लोग जानते हैं कि उनका भी एक स्ट्रगल रहा है। श्रद्धा जोशी की यात्रा धैर्य, दृढ़ संकल्प और अटूट फोकस की कहानी है। आइए, जानते हैं उनके बारे में विस्तार से-

कहां की रहने वाली हैं श्रद्धा (IRS Shraddha Joshi)

श्रद्धा मूल रूप से उत्तराखंड की रहने वाली हैं। उनका जन्म 5 मार्च, 1979 को उत्तराखंड के अल्मोडा नामक एक छोटे से गांव में हुआ था। एक छोटे से शहर में पलने-बढ़ने से लेकर यूपीएससी तक का सफर तय करना श्रद्धा के लिए इतना आसान नहीं रहा। 
यह भी पढ़ें

iPhone की बढ़ती मांग ने बढ़ाए रोजगार, Apple पैदा करेगी नौकरियां, अब 6 लाख लोगों को मिलेगी जॉब

एक हादसे ने बदल दी जिंदगी (Success Story Of Shraddha Joshi) 

श्रद्धा की शैक्षणिक प्रतिभा अल्मोडा में उनकी स्कूली शिक्षा के दौरान ही दिख गई थी। स्कूली शिक्षा के बाद उन्होंने गुरुकुल कांगड़ी, हरिद्वार से आयुर्वेदिक चिकित्सा और सर्जरी में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। अपनी पेशेवर यात्रा शुरू करते हुए, उन्होंने उत्तराखंड के एक अस्पताल में एक डॉक्टर के रूप में अपनी विशेषज्ञता प्रदान की। इसी दौरान हुए एक हादसे ने उनकी जिंदगी बदल दी। 

सिविल सेवा के लिए किया दिल्ली का रुख (Success Story)

इस दौरान अस्पताल में दहेज उत्पीड़न से प्रताड़ित एक लड़की आई, जिसे पूरी तरह से जला दिया गया था। उस हादसे ने श्रद्धा की दुनिया बदल दी। उन्हें एहसास हुआ कि इस प्रोफेशन में वो सेवा तो कर सकती हैं। लेकिन असल रूप से समाज की मदद तभी कर पाएंगी जब उनके हाथ में ताकत होगी। फिर क्या था उन्होंने दिल्ली आकर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने का फैसला किया।
यह भी पढ़ें

किसी मॉडल से कम नहीं हैं ये IPS, तस्वीर देखकर आप भी चौंक जाएंगे

कोचिंग के दौरान हुई मनोज शर्मा से मुलाकात (Shraddha Joshi Husband)

परीक्षा की जटिलताओं से निपटने के लिए दृढ़ संकल्पित होकर, वह आईएएस कोचिंग संस्थान में मार्गदर्शन लेने के लिए दिल्ली चली गईं। उनके समर्पण का फल तब मिला जब उन्होंने 2007 की यूपीएससी परीक्षा में जीत हासिल की, अखिल भारतीय रैंक 121 हासिल की और भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) अधिकारी की प्रतिष्ठित उपाधि अर्जित की। यूपीएससी की तैयारी के दिनों में कोचिंग में जोशी की मुलाकात मनोज शर्मा से हुई और दोनों को एक दूसरे को प्यार हो गया। अंततः उन्होंने शादी कर ली।

121वीं रैंक हासिल कर पाई सफलता

श्रद्धा जोशी की कहानी सफलता की वो कहानी है, जिसमें व्यक्ति अपनी सीमाओं के परे जाकर जीत हासिल करता है। उनके अटूट दृढ़ संकल्प और धैर्य के कारण ही वे इस कठिन परीक्षा में सफल हो पाईं। श्रद्धा ने वर्ष 2005 में यूपीएससी क्लियर किया था। उन्होंने 121वीं रैंक हासिल की थी, जिसके बाद उन्हें IRS का पद मिला।

Hindi News/ Education News / डॉक्टर बन चुकी थी ये लड़की, अचानक कुछ ऐसा हुआ कि बदल गई जिंदगी, क्या है श्रद्धा जोशी की Success Story, यहां देखें

ट्रेंडिंग वीडियो