scriptRajasthan Budget 2024: लड़कियों के लिए सैनिक स्कूल, संविदाकर्मियों को साल में 2 बार इंक्रीमेंट…जानिए युवाओं के लिए कैसा है इस बार का बजट | Rajasthan Budget Update in Hindi, this year youths get many benefits, Sarkari Naukri | Patrika News
शिक्षा

Rajasthan Budget 2024: लड़कियों के लिए सैनिक स्कूल, संविदाकर्मियों को साल में 2 बार इंक्रीमेंट…जानिए युवाओं के लिए कैसा है इस बार का बजट

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान में सात महीने पहले सत्ता में आई भाजपा की भजनलाल सरकार आज अपना पूर्ण बजट पेश कर रही है। ऐसे में किसानों, महिलाओं और युवाओं सभी को इस बजट से बहुत सी उम्मीदें हैं।

नई दिल्लीJul 10, 2024 / 02:59 pm

Shambhavi Shivani

Rajasthan Budget 2024
Rajasthan Budget 2024: राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने आज बजट पेश किया। इस बजट में युवाओं पर काफी फोकस रखा गया है। बेरोजगार युवा जो सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उनके लिए ये बजट काफी संभावना लेकर आया है। दीया कुमारी ने आगामी पांच साल में चार लाख नई नौकरियां देने का ऐलान किया है। राजस्थान में सात महीने पहले सत्ता में आई भाजपा की भजनलाल सरकार आज अपना पूर्ण बजट पेश कर रही है। ऐसे में किसानों, महिलाओं और युवाओं सभी को इस बजट से बहुत सी उम्मीदें हैं।

युवाओं को 4 लाख नौकरी का वादा (Sarkari Naukri)

दीया कुमारी ने आगामी पांच साल में चार लाख नई नौकरियां देने का ऐलान किया है। इस घोषणा के तहत एक लाख नौकरियां पहले साल में दी जाएंगी। युवाओं को नई सरकार से बड़ी संख्या में नौकरियों की उम्मीद है।
यह भी पढ़ें
 

Motivational Quotes: क्या आपके बच्चे भी हारने से डरते हैं? उन्हें सीखाएं सुधा मूर्ति की ये 4 बातें

बालिकाओं के लिए बनाए जाएंगे सैनिक स्कूल 

भजनलाल सरकार राज्य के प्रत्येक संभाग मुख्यालय पर बालिका सैनिक स्कूल बनाएगी। सरकार के इस कदम से बालिकाओं के सेना में जाने के रास्ते खुलेंगे। राजस्थान में संभाग स्तर पर स्पोर्ट्स कॉलेज खोले जाएंगे। वहीं एक हजार नए आंगनबाड़ी शुरू किए जाएंगे।
यह भी पढ़ें
 

CUET UG Result 2024: जानिए कब आएगा रिजल्ट, क्या है लेटेस्ट अपडेट

संविदाकर्मियों को मिलेगा साल में 2 बार इंक्रीमेंट (Rajasthan Budget 2024)

इधर, संविदाकर्मियों की तरफ ध्यान देते हुए सरकार ने इन्हें साल में 2 बार इंक्रीमेंट देने का ऐलान किया है। राज्य कर्मचारियों को सस्ता लोन भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही फैमिली पेंशन बढ़ी हुई दर से दी जाएगी। 

पुलिस में 5500 नए पद सृजित किए जाएंगे

युवाओं को नौकरी का एक और अवसर देते हुए भजनलाल की सरकार ने राजस्थान पुलिस में 5500 नए पद सृजित करने का ऐलान किया है। पुलिस महकम को साढ़े सात सौ नई बाइक दी जाएगी। इसके साथ ही 500 हल्के वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे। राजस्थान में 15 ट्रैफिक वॉलिट्रीयर्स तैयार किए जाएंगे। 

Hindi News/ Education News / Rajasthan Budget 2024: लड़कियों के लिए सैनिक स्कूल, संविदाकर्मियों को साल में 2 बार इंक्रीमेंट…जानिए युवाओं के लिए कैसा है इस बार का बजट

ट्रेंडिंग वीडियो