scriptआसान नहीं NSG Commando बनना, टफ ट्रेनिंग और कई लेवल की परीक्षाओं से गुजरना होता है | One can become NSG Commando After Tough Training and Many Level of examinations | Patrika News
शिक्षा

आसान नहीं NSG Commando बनना, टफ ट्रेनिंग और कई लेवल की परीक्षाओं से गुजरना होता है

NSG Commando: नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG), जिसे ब्लैक कैट कमांडो के नाम से भी जाना जाता है अपनी बहादुरी और कठिन ट्रेनिंग के लिए जाना जाता है। ऑपेरशन ब्लू स्टार के वक्त इसका गठन किया गया था। इस संगठन का काम होता है राष्ट्र की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा को सुनिश्चित करना।

नई दिल्लीSep 17, 2024 / 11:23 am

Shambhavi Shivani

NSG Commando
NSG Commando: भारत में एक से बढ़कर एक मजबूत स्पेशल फोर्स हैं। इनमें से एक है नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG), जिसे ब्लैक कैट कमांडो के नाम से भी जाना जाता है। ऑपेरशन ब्लू स्टार के वक्त इसका गठन किया गया था। इस संगठन का काम होता है राष्ट्र की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा को सुनिश्चित करना। यह भारतीय सुरक्षा प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। NSG कमांडो अपनी बहादुरी और कठिन ट्रेनिंग के लिए प्रसिद्ध हैं। 
NSG

कितनी तरह के होते हैं कमांडो (Types Of NSG Commando) 

  • स्पेशल एक्शन ग्रुप (SAG): आतंकवाद जैसी चुनौतियों का सामना करना 
  • स्पेशल रेंजर ग्रुप (SRG): VIP और VVIP की सुरक्षा प्रदान करना 
  • स्पेशल कंपोजिट ग्रुप (SCG): विभिन्न शहरों में काउंटर-टेररिज्म ऑपरेशन्स में तैनात
यह भी पढ़ें

पंजाब के NEET Topper ने किया सुसाइड, दिल्ली के इस कॉलेज से कर रहा था MD, पिता ने कहा- ऐसा नहीं कर सकता बेटा

योग्यता (Eligibility For NSG Commando) 

  • सेवा अनुभव: भारतीय सशस्त्र बलों या पुलिस बल में कम से कम तीन साल की सेवा
  • शैक्षणिक योग्यता: मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना
  • आयु सीमा: 35 वर्ष से कम
  • स्वास्थ्य मानक: शारीरिक और चिकित्सा रूप से पूरी तरह से फिट होना

चयन प्रक्रिया और प्रशिक्षण

नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) में कमांडो बनना इतना आसान नहीं होता। इसके लिए उम्मीदवारों को भारतीय सशस्त्र बलों में सेवा करनी होती है, जिसमें भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना, और भारतीय नौसेना शामिल है। सशस्त्र बल का हिस्सा बनने के बाद,चयन प्राधिकरण द्वारा NSG कमांडो के पदों के लिए रिक्ति जारी की जाती है। इसके बाद अलग-अलग राउंड जैसे कि सेवार रिपोर्ट, शारीरिक और चिकित्सा फिटनेस होते हैं, जिनमें सफलता पाना जरूरी है। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को साक्षात्कार और विभिन्न परीक्षणों से गुजरना पड़ता है। सफल उम्मीदवारों को एडवांस ट्रेनिंग के लिए देश के बाहर भी भेजा जाता है, जहां उन्हें विशेष कॉम्बैट स्किल्स की ट्रेनिंग दी जाती है। 

सैलरी और सुविधा (NSG Commando Salary)

रिपोर्ट्स के अनुसार NSG कमांडो को प्रशिक्षण के दौरान प्रतिमाह 18,000 रुपये का स्टाइपेंड मिलता है। ट्रेनिंग के बाद उनकी सैलरी 40,000 से लेकर 85,000 प्रतिमाह होती है। साथ ही कई तरह के भत्ते और सुविधाएं भी हैं जैसे कि यात्रा भत्ता, महंगाई भत्ता, मुफ्त राशन और कैंटीन सुविधा, सरकारी क्वार्टर, मुफ्त शिक्षा और चिकित्सा सुविधाएं, पेंशन भत्ता आदि। 

Hindi News/ Education News / आसान नहीं NSG Commando बनना, टफ ट्रेनिंग और कई लेवल की परीक्षाओं से गुजरना होता है

ट्रेंडिंग वीडियो