script‘शिक्षा मंत्री इस्तीफा दो’, ‘NTA खत्म करो’ की मांग से गूंजा दिल्ली, NEET UG को लेकर क्या है NSUI का कहना | NEET UG 2024, NSUI protest in front of NTA office, CBI | Patrika News
शिक्षा

‘शिक्षा मंत्री इस्तीफा दो’, ‘NTA खत्म करो’ की मांग से गूंजा दिल्ली, NEET UG को लेकर क्या है NSUI का कहना

NEET UG 2024: नीट-यूजी और यूजीसी नेट परीक्षा के लेकर उपजा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। दिल्ली में गुरुवार को कांग्रेस की छात्र इकाई एनएसयूआइ (NSUI) ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के मुख्यालय पर प्रदर्शन किया। यूथ कांग्रेस ने संसद को घेरने का प्रयास किया। यूथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया। इसमें कई कार्यकर्ता घायल हो गए। 

नई दिल्लीJun 28, 2024 / 01:17 pm

Shambhavi Shivani

NEET UG Protest
NEET UG 2024: नीट-यूजी और यूजीसी नेट परीक्षा के लेकर उपजा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। दिल्ली में गुरुवार को कांग्रेस की छात्र इकाई एनएसयूआइ (NSUI) ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के मुख्यालय पर प्रदर्शन किया। यूथ कांग्रेस ने संसद को घेरने का प्रयास किया। यूथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया। इसमें कई कार्यकर्ता घायल हो गए। 

NSUI ने NTA के दफ्तर में जर दिया ताला

NSUI के कार्यकर्ता प्रदर्शन करते हुए एनटीए के ऑफिस घुस गए और अंदर से ताला लगा दिया। सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें रोकने का प्रयास किया और जमकर हंगामा हुआ। NSUI कार्यकर्ता ऑफिस के अंदर बैठकर प्रदर्शन करने लगे। वे पोस्टर और बैनर हाथ में लिए ‘एनटीए को बंद करो’ के नारे लगा रहे थे। कार्यालय पर ताला लगाने के बाद छात्रों का कहना था कि जो काम सरकार को करना चाहिए था, हमने कर दिया। ऐसे प्रदर्शन पूरे देश में होंगे। सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर ताला खुलवाया और कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया। इसके बाद स्थिति सामान्य हुई। दूसरी तरफ युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता संसद के घेराव के लिए जंतर-मंतर पर एकत्रित हुए।
यह भी पढ़ें

नई पहल, देश भर के युवा को DU सिखाएगा ड्रोन उड़ाना, जानिए कैसे मिलेगा दाखिला

नीट यूजी परीक्षा का केंद्रीकरण समाप्त किया जाए 

युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता वरुण पांडे ने बताया कि कई युवा कार्यकर्ता घायल हो गए। पुलिस ने यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी सहित कई युवाओं को हिरासत में लिया, जिन्हें बाद में छोड़ दिया गया। ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आईसा) और दिल्ली विश्वविद्यालय के क्रांतिकारी युवा संगठन समेत अन्य छात्र संगठनों ने भी जंतर-मंतर पर प्रदर्शन के दौरान ‘शिक्षा मंत्री इस्तीफा दो’ और ‘एनटीए को खत्म करो’ जैसे नारे लगाए। छात्र नीट-यूजी परीक्षा दोबारा लेने और परीक्षाओं का केंद्रीकरण समाप्त करने की मांग कर रहे थे। पुलिस ने छात्रों को हिरासत में लेकर दूसरे स्थानों पर छोड़ दिया।
यह भी पढ़ें

जानिए कब जारी होंगे री-एग्जाम के डेट, अब तक क्या-क्या हुआ

CBI ने दो को किया गिरफ्तार

नीट-यूजी पेपर लीक मामले में सीबीआई ने पटना से मनीष प्रकाश और आशुतोष को गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में CBI की ये पहली गिरफ्तारियां हैं। आरोप है कि मनीष प्रकाश अभ्यर्थियों को अपनी गाड़ी में लाने-ले जाने का काम करता था, जबकि आशुतोष के मकान में अभ्यर्थियों को ठहराया जाता था। सूत्रों के मुताबिक पेपर लीक में मनीष प्रकाश की अहम भूमिका मानी जा रही है। उसने पटना के प्ले एंड लर्न स्कूल को रातभर के लिए बुक कराया था, जहां 20 से 25 अभ्यर्थियों को पेपर रटवाया गया। इसी स्कूल से मिले जले हुए प्रश्नपत्र जांच का आधार बने।

SC ने NTA से मांगा जवाब

नीट-यूजी (NEET UG) को लेकर दायर एक और याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने ओएमआर शीट के संबंध में शिकायत दर्ज करने की समय-सीमा पर एनटीए को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। याचिकाकर्ताओं के वकील ने कहा कि विद्यार्थियों को उनकी ओएमआर शीट की प्रति प्राप्त करने का अधिकार है। जिन्हें यह मिली है, उन्हे निर्धारित बेंचमार्क के अनुरूप नंबर नहीं मिले। याचिका को पहले की याचिकाओं के साथ जोड़ दिया गया है, जिन पर आठ जुलाई को सुनवाई होगी।

Hindi News/ Education News / ‘शिक्षा मंत्री इस्तीफा दो’, ‘NTA खत्म करो’ की मांग से गूंजा दिल्ली, NEET UG को लेकर क्या है NSUI का कहना

ट्रेंडिंग वीडियो