scriptKVs Admission: सिर्फ सरकारी नौकरी वालों के बच्चे ही ले सकते हैं दाखिला?…जानिए  | KVs Admission Guidelines, Kendriya Vidyalaya Fees, kvsangathan.nic.in, KVs mein sarkari Naukri wale ke liye reservation | Patrika News
शिक्षा

KVs Admission: सिर्फ सरकारी नौकरी वालों के बच्चे ही ले सकते हैं दाखिला?…जानिए 

KVs Admission: केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्चों का दाखिला कराने के लिए अभिभावक जी तोड़ मेहनत करते हैं। केंद्रीय विद्यालय देश के टॉप सरकारी स्कूलों में शामिल है। केवीएस में क्या सिर्फ सरकारी नौकरी करने वाले के बच्चे पढ़ सकते हैं?

नई दिल्लीAug 02, 2024 / 06:22 pm

Shambhavi Shivani

KVs Admission
KVs Admission: केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्चों का दाखिला कराने के लिए अभिभावक जी तोड़ मेहनत करते हैं। केंद्रीय विद्यालय देश के टॉप सरकारी स्कूलों में शामिल है। इस साल की एडमिशन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। लेकिन अभी से ही कुछ अभिभावक अगले साल की तैयारी में जुट गए हैं। ऐसे में आइए जानते हैं KVs में दाखिला लेने के लिए कुछ जरूरी बातें। 
भारत में कुल 1253 केंद्रीय विद्यालय (Kendriya Vidyalaya) हैं। केवीएस की ब्रांच भारत ही नहीं विदेशों में भी है। केवीएस में दाखिला पाना इतना आसान नहीं है। इन स्कूलों में दाखिला पाने के लिए बहुत से दिशा-निर्देश का पालन करना होता है। केवीएस में दाखिले से संबंधित दिशा-निर्देश जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जाएं। यहां आपको एडमिशन, फॉर्म, एडमिशन फीस, टेस्ट पैटर्न जैसी सभी जानकारी मिल जाएगी। 
यह भी पढ़ें

DU में सभी UG कोर्सेज के लिए शुरू हुई दाखिले की प्रक्रिया, जानिए इस बार क्या है खास

क्या सिर्फ सरकारी नौकरी वालों के ले सकते हैं एडमिशन (KVs Admission)


केंद्रीय विद्यालय में दाखिला लेने को लेकर लोगों में काफी कंफ्यूजन होता है। लोगों को लगता है कि सिर्फ सरकारी नौकरी करने वालों के बच्चे यहां दाखिला ले सकते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है, प्राइवेट नौकरी करने वाले लोगों के बच्चे भी यहां दाखिला ले सकते हैं। KVs में कोई भी दाखिला ले सकता है, बस कुछ लोगों के लिए रिजर्वेशन की छूट है। 
यह भी पढ़ें

कौन हैं विकास दिव्यकीर्ति की पत्नी Taruna Verma? जानिए कितनी पढ़ी-लिखी हैं

KVs में दाखिले की गाइंडलाइन्स कहां चेक करें?

इच्छुक उम्मीदवार केवीएस में दाखिले से जुड़ी सभी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट की मदद से पा सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट का पता है, kvsangathan.nic.in। इसके अलावा हर केवीएस की अपनी वेबसाइट पर दर्ज जानकारी भी देख सकते हैं

एडमिशन फॉर्म में कितने ब्रांच सेलेक्ट कर सकते हैं? 

केंद्रीय विद्यालय में दाखिले (KVs Admission Form) के लिए आप ज्यादा से ज्यादा तीन ब्रांच चुन सकते हैं। अपने पसंद की तीन ब्रांच को फॉर्म भरते वक्त सेलेक्ट कर लें। 
यह भी पढ़ें

गलियारे से लेकर एंट्री गेट तक, दिल्ली के सभी स्कूलों में होंगे ये बड़े बदलाव, कोचिंग हादसे के बाद हरकत में आई सरकार

दाखिले के लिए आवेदन फीस (KVs Admission Fees) 

यदि आप अपने बच्चों को दाखिला केंद्रीय विद्यालय में कराना चाहते हैं तो उससे पहले फॉर्म भरने का शुल्क जान लें। बहुत से लोग आवेदन शुल्क के कारण अपने बच्चों को दाखिला KVs में नहीं कराते हैं। लेकिन KVs का आवेदन फॉर्म भरने के लिए किसी प्रकार का कोई शुल्क देने की जरूरत नहीं है। 

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन होती है? 

केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (KV Admission Class 1) करवाना अनिवार्य है। वहीं इसके अलावा अन्य कक्षा में दाखिले के लिए अभिभावक स्कूल से फॉर्म कलेक्ट कर सकते हैं। 

Hindi News/ Education News / KVs Admission: सिर्फ सरकारी नौकरी वालों के बच्चे ही ले सकते हैं दाखिला?…जानिए 

ट्रेंडिंग वीडियो