scriptAmazing Facts: पीला ही क्यों होता है स्कूल बस का रंग? वजह जानकर पकड़ लेंगे सिर | know the amazing facts, why school buses are in yellow, GK Questions | Patrika News
शिक्षा

Amazing Facts: पीला ही क्यों होता है स्कूल बस का रंग? वजह जानकर पकड़ लेंगे सिर

Amazing Facts: स्कूल बस का रंग पीला ही क्यों होता है? स्कूल बस लाल या नीली क्यों नहीं होती या फिर हरी और बैंगनी क्यों नहीं होती?

नई दिल्लीSep 09, 2024 / 02:17 pm

Shambhavi Shivani

Amazing Facts
Amazing Facts: आम जीवन हो या पढ़ाई-लिखाई की बात हो, सामान्य ज्ञान हमें अपने आसपास की चीजों के प्रति जागरूक करता है। किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में सामान्य ज्ञान से सवाल पूछे जाते हैं। ऐसे में आज रंगो से जुड़ा एक सवाल जानेंगे। स्कूल बस आप सभी ने देखा होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि ये पीले रंग का क्यों होता है? 

स्कूल बस का रंग पीला क्यों? 

रंग सिर्फ खूबसूरती के लिए नहीं बल्कि प्रतीक के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, कौन सा रंग किस बात का प्रतीक है इसे समझना होता है। उदाहरण के लिए, सफेद रंग का प्रयोग शांति को दर्शाने के लिए किया जाता है, लाल रंग का प्रयोग खतरे को दर्शाने के लिए किया जाता है। ऐसे में सवाल बनता है कि स्कूल बस का रंग पीला ही क्यों होता है? स्कूल बस (Amazing Facts About School Bus) लाल या नीली क्यों नहीं होती या फिर हरी और बैंगनी क्यों नहीं होती? इतने सारे रंगों में से सिर्फ पीला रंग ही क्यों चुना गया है?
यह भी पढ़ें

10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए शुरू हुए रजिस्ट्रेशन, अंतिम तारीख से लेकर आवेदन शुल्क तक देखें यहां

ये है वैज्ञानिक कारण (Amazing Facts)

दरअसल, स्कूल बस का रंग पीला होने के पीछे एक वैज्ञानिक कारण (Amazing Facts) भी है। पीला रंग अन्य रंगों की अपेक्षा अलग से दिखाई देता है। दुर्घटनाओं से बचने के लिए स्कूल बसों को मुख्य रूप से पीले रंग से रंगा जाता है। लाल रंग की तरंगदैर्ध्य (Wavelength) 650 नैनोमीटर होती है और ये सबसे दूर से दिखाई देता है जबकि पीले रंग की तरंगदैर्घ्य 580 नैनोमीटर है। लेकिन पीले रंग का ‘लैटरल पेरिफेरल विजन’ (LPV) लाल रंग की तुलना में 1.24 गुना ज्यादा होता है। ऐसे में इसकी दृश्यता और आकर्षण लाल रंग की तुलना में ज्यादा है। ये रंग बारिश और कोहरे में भी दूर से आसानी से दिखाई देता है। यही कारण है कि स्कूल बस का रंग पीला होता है। अपने पीले रंग के कारण उसे आसानी से देखा जा सकता है। 
डिस्क्लेमर: यह लेख सूचना आधारित है, जिसे इंटरनेट के माध्यम से जुटाया गया है। हम ऐसी किसी भी बात की पुष्टि नहीं करते।

Hindi News/ Education News / Amazing Facts: पीला ही क्यों होता है स्कूल बस का रंग? वजह जानकर पकड़ लेंगे सिर

ट्रेंडिंग वीडियो