scriptIGNOU Admission: इग्नू ने एकेडमिक ईयर 2023-24 के लिए रजिस्ट्रेशन किये शुरु | IGNOU academic year 2023- 24 starts fresh admission process | Patrika News
शिक्षा

IGNOU Admission: इग्नू ने एकेडमिक ईयर 2023-24 के लिए रजिस्ट्रेशन किये शुरु

IGNOU academic year 2023- 24: इग्नू ने सोमवार से एकेडमिक ईयर 2023-24 के लिए ग्रेजुएट, अंडर ग्रेजुएट, और अन्य कोर्स में रजिस्ट्रेशन के लिए नए सिरे से प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो कैंडिडेट्स आवेदन करना चाहते है वे लास्ट डेट से पहले अपना आवेदन कर दें।

May 16, 2023 / 02:02 pm

Rajendra Banjara

ignou_b.jpg

IGNOU academic year 2023- 24 starts fresh admission

IGNOU academic year 2023- 24: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने सोमवार से एकेडमिक ईयर 2023-24 के लिए ग्रेजुएट, अंडर ग्रेजुएट, और अन्य कोर्स में रजिस्ट्रेशन के लिए नए सिरे से प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। इग्नू में विभिन्न कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून 2023 है। इग्नू प्रमाणपत्र, डिप्लोमा, उन्नत डिप्लोमा, स्नातकोत्तर डिप्लोमा और डिग्री प्रदान करता है। इनमें से अधिकांश कार्यक्रम आवश्यकता-आधारित सर्वेक्षणों के बाद विकसित किए गए हैं और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का अनुपालन करते हैं। इग्नू में सीखने-सिखाने की व्यवस्था अत्यधिक सरल है और इसे सभी कैंडिडेट्स की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। विश्वविद्यालय ने अपने कई डिग्री स्तर के पाठ्यक्रमों के लिए कार्यक्रम विकास के लिए एक मॉड्यूलर नजरिये का पालन किया है।

 

अप्लाई करने की लास्ट डेट 30 जून

यूनिवर्सिटी के अनुसार एकेडमिक ईयर 2023-24 के लिए ग्रेजुएट, अंडर ग्रेजुएट, और अन्य कोर्स में रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून है। विश्वविद्यालय के अधिकारी इच्छुक उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम और प्रवेश प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। आपको बता दे इग्नू आबादी के एक महत्वपूर्ण हिस्से, विशेष रूप से समाज के वंचित वर्गों, जो पारंपरिक विश्वविद्यालयों में भाग नहीं ले सकते थे, को उच्च शिक्षा के अवसर प्रदान करता है।

कार्यक्रम के विकास के लिए मॉड्यूलर दृष्टिकोण

एक मॉड्यूलर दृष्टिकोण वाले कार्यक्रम शिक्षार्थियों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किए गए हैं और पाठ्यक्रमों के साथ-साथ विधियों के संयोजन में लचीलापन प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़ें

Rozgar Mela 2023: पीएम मोदी आज 71 हजार युवाओं को देंगे अप्वाइंटमेंट लेटर



 
ignou_a.jpg


इग्नू में प्रत्येक-शिक्षण व्यवस्था

इग्नू में सीखने-सिखाने की व्यवस्था अत्यधिक सरल है और इसे सभी कैंडिडेट्स की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। विश्वविद्यालय ने अपने कई डिग्री स्तर के पाठ्यक्रमों के लिए कार्यक्रम विकास के लिए एक मॉड्यूलर दृष्टिकोण का पालन किया है।

एकेडमिक ईयर 2023-24 के लिए कैसे करें अप्लाई ?

1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ignou।ac।in पर जाएं।
4. इसके बाद फॉर्म भरें मांगे गए संबंधित डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
5. आवेदन फॉर्म में अपनी व्यक्तिगत और शैक्षिक जानकारी सबमिट करें।
6. अपनी निर्धारित आवेदन फीस भरें और अपने आवेदन को सबमिट करें।
7. आगे भविष्य की आवश्यकता के लिए आवेदन का प्रिंट आउट लेकर सुरक्षित रख लें।

यह भी पढ़ें

CUET UG 2023 Admit Card: इस डेट से डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड, एग्जाम 21 मई से होगी शुरू



Hindi News/ Education News / IGNOU Admission: इग्नू ने एकेडमिक ईयर 2023-24 के लिए रजिस्ट्रेशन किये शुरु

ट्रेंडिंग वीडियो