scriptCTET की तैयारी शुरू करने का सही वक्त क्या है, जानिए एक्सपर्ट की राय | If you want to become Kvs Teacher, then start CTET Preparation just after Bed, Said experts | Patrika News
शिक्षा

CTET की तैयारी शुरू करने का सही वक्त क्या है, जानिए एक्सपर्ट की राय

CTET: अगर आपने बीएड का कोर्स कर लिया है तो आप भी CTET कर सकते हैं। CTET में शामिल होने के लिए अंटेप्ट की संख्या की कोई सीमा नहीं है।

नई दिल्लीJul 25, 2024 / 01:17 pm

Shambhavi Shivani

CTET
CTET: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन करता है। हाल ही में सीटीईटी की परीक्षा हुई थी और इसके लिए आंसर की जारी कर दिया गया। ऐसे कैंडिडेट्स जिन्होंने इस परीक्षा में भाग लिया था वे आधिकारिक वेबसाइट की मदद से आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। वहीं रिजल्ट को लेकर जानकारी है कि CTET का परिणाम अगस्त में जारी किया जा सकता है। 
अगर आपने बीएड (B.Ed. Course) का कोर्स कर लिया है तो आप भी CTET कर सकते हैं। CTET में शामिल होने के लिए अंटेप्ट की संख्या की कोई सीमा नहीं है। टीईटी योग्यता प्रमाण पत्र जीवन भर के लिए वैध रहेगी। 
यह भी पढ़ें
 

डॉक्टर, इंजीनियर बनने का है सपना, इस तरह मिलेगा स्टूडेंट लोन, देखें जरूरी योग्यता और डॉक्यूमेंट्स

शिक्षक बनने के लिए क्या करें? (Teacher Jobs)

भारत में शिक्षक (Teacher Jobs) बनने के लिए आपके पास मुख्यत: दो डिग्री होनी चाहिए। पहला 2 वर्षीय बीएड यानी बैचलर इन एजुकेशन और दूसरा टीईटी यानी टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट। TET के भी दो प्रकार होते हैं- सीटीईटी यानी सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट एवं स्टेट टीईटी। देश में अधिकाश: राज्यों ने टीईटी परीक्षा बंद कर दी है और सीटीईटी स्कोर को ही शिक्षकों के लिए योग्य माना जाता है। 

CTET की तैयारी कब शुरू करें?

एक्सपर्ट का मानना है कि बीएड के तुरंत बाद ही CTET की तैयारी करनी चाहिए। यह आपको अपने राज्य के सरकारी स्कूलों और केंद्र सरकार द्वारा संचालित स्कूलों जैसे कि केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय, सैनिक स्कूल, नवयुग स्कूल, राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय आदि में शिक्षक के तौर पर मान्यता दिलाने में मदद करेगा। बता दें, सीटीईटी परीक्षा सला में दो बार आयोजित की जाती है, जुलाई एवं दिसंबर। वहीं इसका स्कोर जीवन भर मान्य रहता है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें, जिसका पता है ctet.nic.in 

Hindi News / Education News / CTET की तैयारी शुरू करने का सही वक्त क्या है, जानिए एक्सपर्ट की राय

ट्रेंडिंग वीडियो