scriptIAS की सैलरी जान हो जाएंगे हैरान…घर, गाड़ी और साथ ही ये सुविधाएं   | IAS Salary In India, IAS News, UPSC | Patrika News
शिक्षा

IAS की सैलरी जान हो जाएंगे हैरान…घर, गाड़ी और साथ ही ये सुविधाएं  

IAS Salary In India: सभी आईएएस अधिकारियों का वेतन एक ही स्तर से शुरू होता है। हालांकि, कार्यकाल और पदोन्नति के साथ वेतन में भी बढ़ोतरी होती है।

नई दिल्लीMay 19, 2024 / 03:00 pm

Shambhavi Shivani

IAS Salary
IAS Salary In India: संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी भारत ही नहीं दुनिया की भी कठिन परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा में साफ होने के लिए अभ्यर्थियों को कड़ी मेहनत करनी होती है। इन सब के बाद भी कुछ लोगों के हाथ सफलता नहीं लगती। भले परीक्षा कठिन हो लेकिन एक बार किसी उम्मीदवार ने यूपीएससी निकाल लिया तो फिर उसकी लाइफ सेट हो जाती है। सिविल सेवा में सबसे ज्यादा डिमांड आईएएस पद का है। ऐसे में आइए, जानते हैं कि आईएएस को कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती है। 

आईएएस की सैलरी (IAS Salary) 

सबसे पहले बात करते हैं आईएएस अधिकारी के सैलरी (IAS Salary) की। बता दें, सभी आईएएस अधिकारियों का वेतन एक ही स्तर से शुरू होता है। हालांकि, कार्यकाल और पदोन्नति के साथ वेतन में भी बढ़ोतरी होती है। 7वें वेतन आयोग के मुताबिक एक आईएसएस ऑफिसर को बेसिक सैलरी के तौर पर शुरुआत में 56,100 रुपये दिए जाते हैं। 
यह भी पढ़ें

जानिए कितनी पढ़ी-लिखी हैं स्वाति मालीवाल

सैलरी (IAS Salary) के अलावा भी सभी आईएएस को टीए, डीए और एचआरए भी दिया जाता है। इस अनुसार, सभी भत्तों को मिलाकर आईएएस ऑफिसर को प्रति महीने 1 लाख रुपये से ज्यादा की सैलरी मिलती है। वहीं कैबिनेट सचिव के पद तक पहुंचते-पहुंचते उनकी सैलरी 2 लाख 50 हजार रुपये के करीब हो जाती है। 

आईएएस को मिलनी वाली सुविधाएं (IAS Facilities)

आईएएस को सैलरी (IAS Salary) के अलावा कई तरह की सुविधाएं भी दी जाती हैं, जिसमें डियरनेस अलाउंस (डीए), हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए), मेडिकल अलाउंस और कन्वेंस अलाउंस भी मिलता है। साथ ही घर, रसोइया और अन्य स्टाफ समेत कई सुविधाएं भी दी जाती है। यदि पोस्टिंग के दौरान आईएएस अधिकारी को कहीं जाना पड़े तो उन्हें वहां भी सरकारी घर दिए जाते हैं। आईएएस के साथ एक गाड़ी और ड्राइवर हमेशा मौजूद होते हैं। 

Hindi News/ Education News / IAS की सैलरी जान हो जाएंगे हैरान…घर, गाड़ी और साथ ही ये सुविधाएं  

ट्रेंडिंग वीडियो