scriptMothers Day 2024: मां ने बकरी और भैंस पालकर बेटे को पढ़ाया, लाल ने फहराया यूपीएससी में परचम, जानिए मां-बेटे के संघर्ष की ये अनोखी कहानी  | IAS Officer Vishal Kumar 484 Rank in UPSC, Success Story, Mothers Day 2024 | Patrika News
शिक्षा

Mothers Day 2024: मां ने बकरी और भैंस पालकर बेटे को पढ़ाया, लाल ने फहराया यूपीएससी में परचम, जानिए मां-बेटे के संघर्ष की ये अनोखी कहानी 

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के रहने वाले विशाल ने संघ लोक सेवा आयोग UPSC द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा-2021 में 484वां रैंक प्राप्त की।

नई दिल्लीMay 13, 2024 / 11:23 am

Shambhavi Shivani

UPSC Success Story
मां की मेहनत और लगन से बच्चे हर वो मुश्किल सफर तय कर लेते हैं, जिसकी वे कल्पना भी नहीं करते। ऐसी ही कुछ कहानी है आईएएस अधिकारी विशाल कुमार की जिन्होंने यूपीएससी में 484 रैंक हासिल किया है। यूपीएससी जो कि भारत ही नहीं बल्कि विश्व की कठिन परीक्षाओं में से एक हैं। लेकिन कुछ लोग हैं जो तमाम मुश्किलों के बाद भी सफलता प्राप्त कर ही लेते हैं। इन उम्मीदवारों ने यह साबित किया है कि मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता। 
बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के रहने वाले विशाल ने संघ लोक सेवा आयोग UPSC द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा-2021 में 484वां रैंक प्राप्त की। उनकी इस सफलता के बाद कई लोग उनसे प्रेरणा लेते हैं तो कई उनकी मिसाल देते हैं।
यह भी पढ़ें

मां ने बीड़ी बनाकर पाला बच्चे को, बेटे ने क्रैक किया यूपीएससी, जानिए संघर्ष से सफलता तक की कहानी

पिता की मौत के बाद मां ने उठाई घर चलाने की जिम्मेदारी (Mothers Day 2024) 

विशाल काफी गरीब परिवार से आते हैं। 2008 में उनके पिता की मौत हो गई थी। विशाल के पिता मजदूरी करते थे। उनके मरने के बाद घर की स्थिति काफी खराब हो गई थी। ऐसे में विशाल की मां (Mothers Day 2024) रीना देवी ने बकरी और भैंस पालकर अपने परिवार को संभाला। 
यह भी पढ़ें

मां तुझे सलाम!…छोटी सी उम्र में हुई शादी, 18 साल में बनी दो बच्चों की मां…फिर देखा IPS बनने का सपना

विशाल बचपन से ही पढ़ने में अच्छे थे (UPSC Success Story)

विशाल के पिता का हमेशा से यह सपना था कि उनका बेटा पढ़-लिखकर बड़ा आदमी बने। आखिरकार, विशाल अपने पिता की उम्मीदों पर खरे उतरे। उन्होंने न सिर्फ पिता के सपने को पूरा किया बल्कि अपनी मां (Mothers Day 2024) की तपस्या को भी सफल किया। विशाल बचपन से ही पढ़ने में बहुत अच्छे थे। उन्होंने 2011 में मैट्रिक में टॉप किया था। इसके बाद साल 2013 में आईआईटी कानपुर में प्रवेश लिया। आईआईटी से पास होने के बाद उन्होंने रिलायंस कंपनी में जॉब की थी। इस दौरान उन्होंने सिविल सेवा अधिकारी बनने का मन बनाया और यूपीएससी सीएसई परीक्षा (UPSC CSE Exam) की तैयारी शुरू कर दी। 

Hindi News/ Education News / Mothers Day 2024: मां ने बकरी और भैंस पालकर बेटे को पढ़ाया, लाल ने फहराया यूपीएससी में परचम, जानिए मां-बेटे के संघर्ष की ये अनोखी कहानी 

ट्रेंडिंग वीडियो