scriptPilot In India: किस उम्र तक उड़ा सकते हैं हवाई जहाज? कितनी मिलती है सैलरी…यहां जानें आपके सभी सवालों के जवाब | How much salary does pilot get in India and in which age does they retire, Pilot In India | Patrika News
शिक्षा

Pilot In India: किस उम्र तक उड़ा सकते हैं हवाई जहाज? कितनी मिलती है सैलरी…यहां जानें आपके सभी सवालों के जवाब

Pilot In India: पायलट बनना इतना आसान नहीं होता है। लेकिन सही कोर्स की मदद से और ट्रेनिंग लेने के बाद आप पायलट बन सकते हैं।

नई दिल्लीOct 04, 2024 / 02:24 pm

Shambhavi Shivani

Pilot In India
Pilot In India: बचपन में जहां एक ओर बच्चे डॉक्टर-इंजीनियर बनने का सपना देखते हैं। वहीं दूसरी ओर उनके मन में बड़े होकर जहाज उड़ाने की भी इच्छा होती है। हालांकि, पायलट बनना इतना आसान नहीं होता है। लेकिन सही कोर्स की मदद से और ट्रेनिंग लेने के बाद आप पायलट बन सकते हैं। अगर आपके भी मन में पायलट की नौकरी को लेकर जिज्ञासा है तो इस खबर को पूरा पढ़ें। इस खबर की मदद से हम जानेंगे कि पायलट की नौकरी पाने के लिए क्या करना होता है, सैलरी कितनी मिलती है और किस उम्र में लोग रिटायर होते हैं। 


भारत में पायलट कैसे बना जाता है? (Pilot Kaise Bane)

10वीं में अच्छे नंबरों से पास होना जरूरी है। 10वीं के बाद 11वीं कक्षा में प्रवेश करते ही पायलट की पढ़ाई शुरू करनी होगी। 12वीं में पीएसीएम विषय से पढ़ाई करें और अंग्रेजी पर मजबूत पकड़ बनाए रखें। 12वीं कक्षा में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों से पास होना जरूरी है। हालांकि, कई प्रशिक्षण अकाडमी कॉमर्स स्ट्रीम वाले छात्रों को भी दाखिला देती है। 
यह भी पढ़ें
 

JEECUP 2024: जीकप काउंसलिंग के 7वें राउंड के लिए आज से शुरू होंगे आवेदन, नोट कर लें जरूरी जानकारी

दो तरीके से बन सकते हैं पायलट (Pilot In India)

एनडीए परीक्षा पास करके बनें पायलट

भारतीय रक्षा बलों की प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा को पास करके पायलट बना जा सकता है। एनडीए की प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार की 3 साल की ट्रेनिंग होती है। इसके बाद पायलट हेलीकॉप्टर या फाइटर प्लेन उड़ा सकता है। 
पायलट स्कूल से लें ट्रेनिंग

देश में कई ऐसे स्कूल हैं जो पायलट बनने की ट्रेनिंग देते हैं। यदि आपको कॉमर्शियल पायलट बनना है तो आप इनमें से किसी स्कूल से ट्रेनिंग ले सकते हैं। टॉप पायलट स्कूलों में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी, बॉम्बे फ्लाइंग क्लब, राजीव गांधी अकादमी ऑफ एविएशन टेक्नोलॉजी, मध्य प्रदेश फ्लाइंग क्लब, नेशनल फ्लाइंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स का नाम शामिल है। 
यह भी पढ़ें

छात्रों की बल्ले-बल्ले! यूपी के बाद अब इस राज्य में बढ़ी MBBS Seats, सरकार ने 8 नए मेडिकल कॉलेज को दिखाई हरी झंडी

भारत में किस उम्र में रिटायर होते हैं पायलट (Pilot Retirement Age in India)

भारत में पायलट (Pilot In India) की रिटायरमेंट उम्र 65 साल है। सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने हाल ही में इसे बढ़ाया है। इससे पहले तक रिटायरमेंट की उम्र 58 साल होती थी। रिटायरमेंट उम्र (Pilot Retirement Age in India) की यह सीमा डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) द्वारा तय की जाती है। इसी के बाद एयर इंडिया जैसी कंपनियों ने भी अपने पायलटों की रिटायरमेंट उम्र को पांच साल के लिए बढ़ा दिया था। 

कितनी मिलती है सैलरी (Pilot Salary In India)

पायलट की शुरुआती सैलरी लगभग डेढ़ लाख रुपये महीने से शुरू होती है। इसके बाद करियर और एक्सपीरियंस के साथ ही यह सैलरी बढ़ती जाती है। प्राइवेट सेक्टर में सैलरी एयरलाइन कंपनी और पायलट के अनुभव व फ्लाइंग हॉर्स के अनुभव के आधार पर बढ़ती जाती है जो कि बीस लाख तक हो सकती है। 

Hindi News / Education News / Pilot In India: किस उम्र तक उड़ा सकते हैं हवाई जहाज? कितनी मिलती है सैलरी…यहां जानें आपके सभी सवालों के जवाब

ट्रेंडिंग वीडियो