scriptGood News: अरे वाह! अब एक साथ 2 विश्वविद्यालयों से ले सकेंगे डिग्रियां | Good News, New Education Policy, Two degrees from two universities simultaneously, UGC guidelines | Patrika News
शिक्षा

Good News: अरे वाह! अब एक साथ 2 विश्वविद्यालयों से ले सकेंगे डिग्रियां

Two Degree Rule: अब छात्र दो अलग विश्वविद्यालयों से एक साथ डिग्री ले सकेंगे। NEP के तहत यह नियम लागू किया गया है।

नई दिल्लीAug 07, 2024 / 03:23 pm

Shambhavi Shivani

Two Degree Rule
Two Degree Rule: अब छात्र दो अलग विश्वविद्यालयों से एक साथ डिग्री ले सकेंगे। उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के छात्र अब एक साथ दो अलग विश्वविद्यालय से डिग्री ले सकते हैं। ऐसे समझिए कि यदि आपने खुद को उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के किसी बीए या एमए कोर्स के लिए एंरोल किया है तो आप इसके साथ ही किसी अन्य विश्वविद्यालय से बीए/एमए कोर्स कर सकते हैं। नई शिक्षा नीति के तहत राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय ने यह बड़ा निर्णय लिया है। यह नियम 2024-25 के सत्र के लिए लागू कर दी गई है। 

एक साथ ले सकते हैं दो डिग्री (Two Degree Rule)

मिली जानकारी के अनुसार, इस विश्वविद्यालय के सभी पाठ्यक्रमों में NEP लागू कर दिया गया है। इसी के साथ संस्थान ने दो विश्वविद्यालयों में एक साथ दो डिग्रियां लेने को भी मंजूरी दे दी है। इस व्यवस्था के जरिए एक ही साथ एक दूरस्थ डिग्री और दूसरा नियमित कोर्स किया जा सकता है। इन दोनों डिग्रियां को मान्यता मिलेगी। विश्वविद्यालय के कुलपति ने कहा कि इसी के साथ डिप्लोमा पाठ्यक्रम को भी अनुमति मिली है। अगर छात्र नियमित कोर्स कर रहा है तो उसी के साथ दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से डिप्लोमा कोर्स भी कर सकता है। 
यह भी पढ़ें

इस मुस्लिम देश हर साल जाते हैं भारतीय स्टूडेंट, MBBS की फीस भी कम है और आना जाना है आसान

मुक्त विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर समेत उत्तर प्रदेश के सभी क्षेत्रीय केंद्रों (प्रयागराज, लखनऊ, बरेली, आगरा, मेरठ, कानपुर, झांसी, नोएडा, आजमगढ़, गोरखपुर, अयोध्या) से संबद्ध कुल 1300 अध्ययन केंद्र संचालित किए जाते हैं। इन केंद्रों पर डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट के अलावा जागरूकता पाठ्यक्रमों में प्रवेश होते हैं।

Hindi News/ Education News / Good News: अरे वाह! अब एक साथ 2 विश्वविद्यालयों से ले सकेंगे डिग्रियां

ट्रेंडिंग वीडियो