scriptSchool Admission: खुशखबरी! अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश के लिए बढ़ाई गई सीटें | Good News, Mahatma Gandhi English medium increased seats for school admission | Patrika News
शिक्षा

School Admission: खुशखबरी! अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश के लिए बढ़ाई गई सीटें

Rajasthan Schools: स्कूलों में पहली से पांचवीं तक हर सेक्शन में निर्धारित 30 की संख्या के स्थान पर अब पर्याप्त स्थान उपलब्ध होने पर 45 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जा सकेगा।

जयपुरJul 22, 2024 / 05:29 pm

Shambhavi Shivani

School Admission
School Admission: राज्य के महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश के लिए निर्धारित सीटों में 50 फीसदी सीटें बढ़ा दी गई हैं। अब इन स्कूलों के संस्था प्रधान अपने स्कूल में पर्याप्त स्थान होने पर प्रवेश दे सकेंगे। यह निर्देश उन स्कूलों में प्रवेश के रास्ते खोलेंगे, जिनमें निर्धारित सीटों से अधिक आवेदन हुए हैं। उनमें निकाली गई ऑनलाइन लॉटरी के रिजर्व आवेदनों में से लॉटरी क्रम में संशोधित सीटों की सीमा तक संस्था प्रधान प्रवेश दे सकेंगे।

पहली से पांचवीं तक हर वर्ग में 30 छात्रों की संख्या निर्धारित (School Admission)


स्कूलों में पहली से पांचवीं तक हर सेक्शन में निर्धारित 30 की संख्या के स्थान पर अब पर्याप्त स्थान उपलब्ध होने पर 45 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जा सकेगा। कक्षा 6 से 8 तक प्रति सेक्शन निर्धारित 35 की संख्या के स्थान पर अब 53 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जा सकेगा। इसी तरह कक्षा 9 से 12 तक प्रति सेक्शन निर्धारित 60 की संख्या के स्थान पर कक्षा-कक्ष की क्षमता के अनुसार प्रवेश दिए जा सकेंगे।
यह भी पढ़ें

BHU Admission: CUET यूजी रिजल्ट में देरी के बीच बीएचयू का बड़ा फैसला! नोटिस जारी कर छात्रों से मांगे आवेदन

सीट रहने पर किसी भी छात्र को दाखिले के लिए मना नहीं कर सकता स्कूल 

संस्था प्रधानों को निर्देश दिए गए हैं कि स्थान की उपलब्धता होने पर बढ़ाई गई सीटों की सीमा तक किसी भी विद्यार्थी को प्रवेश के लिए मना नहीं किया जाएगा। पहले लॉटरी के रिजर्व आवेदनों से प्रवेश दिए जाएंगे। उसके बाद भी सीटें रिक्त रही, तो 31 जुलाई तक प्रवेश दिए जा सकेंगे। यदि किसी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में बढ़ाई गई सीमा से अधिक आवेदन प्राप्त होते हैं, तो स्कूल में स्थान और कक्षों की उपलब्धता होने पर एक से अधिक सेक्शन भी खोले जा सकेंगे।

Hindi News/ Education News / School Admission: खुशखबरी! अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश के लिए बढ़ाई गई सीटें

ट्रेंडिंग वीडियो