scriptDU : अब दिल्ली यूनिवर्सिटी से ले सकेंगे एक साथ दो डिग्री, जान लीजिये शर्तें | du dual degree program how to get admission in delhi university | Patrika News
शिक्षा

DU : अब दिल्ली यूनिवर्सिटी से ले सकेंगे एक साथ दो डिग्री, जान लीजिये शर्तें

DU : दोनों कोर्स एक साथ करने के लिए कुछ नियम हैं, जिसे छात्रों को पूरा करना होगा। जिसमें क्लास में अपनी उपस्थिति दर्ज कराना…

नई दिल्लीOct 08, 2024 / 05:25 pm

Anurag Animesh

DU
DU : एक साथ दो कोर्स करने के इच्छुक छात्रों के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) एक अच्छी खबर लेकर आई है। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने भी अब छात्रों को एक साथ दो डिग्री कोर्सेज करने जकी अनुमति दे दी है। यूनिवर्सिटी के इस आदेशन के बाद अब छात्र दिल्ली विश्वविद्यालय के किसी भी कॉलेज या विभाग से एक डिग्री रेगुलर मोड में और एक डिग्री ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (Open And Distance Learning) के माध्यम से उसी अवधि में प्राप्त किया जा सकता है। लेकिन इसके साथ ही कुछ शर्तें हैं जो छात्रों को पूरी करनी होगी।
यह खबर भी पढ़ें :- Public Holiday : अक्टूबर में शिक्षकों को लगातार 4 दिन की छुट्टी, जानिए दिन और तारीख

DU : जान लीजिये नियम

दोनों कोर्स एक साथ करने के लिए कुछ नियम हैं, जिसे छात्रों को पूरा करना होगा। जिसमें क्लास में अपनी उपस्थिति दर्ज कराना, इंटरनल इवैल्यूएशन पूरा करना, असाइनमेंट पूरा करना आदि शामिल है। इसके अलावा चाहे रेगुलर कोर्स हो या Distance Learning Mode छात्रों को उस प्रोग्राम के अनिवार्य कोर्स पूरे करने होंगे, जिसमें छात्र ने पहले एडमिशन लिया है। इसके साथ ही छात्रों को प्रत्येक डिग्री प्रोग्राम के चौथे साल में उन्हें अलग-अलग रिसर्च पेपर और प्रोजेक्ट जमा करने होंगे। दोनों प्रोग्राम के लिए अलग-अलग प्रोजेक्ट छात्रों को जमा करने होंगे।
यह खबर भी पढ़ें :- ये हैं यूपी का सबसे बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज | Best Engineering College In UP

DU : मॉप-अप राउंड रजिस्ट्रेशन बंद


यूनिवर्सिटी में एडमिशन की बात करें तो दिल्ली विश्वविद्यालय ने 29 सितंबर, 2024 को मॉप-अप राउंड रजिस्ट्रेशन बंद कर दिया। इसे केवल कुछ चुने गए कॉलेजों और कार्यक्रमों में उम्मीदवारों को एडमिशन देने के लिए करवाया जाता है।

Hindi News / Education News / DU : अब दिल्ली यूनिवर्सिटी से ले सकेंगे एक साथ दो डिग्री, जान लीजिये शर्तें

ट्रेंडिंग वीडियो