scriptCareer Advice: दफ्तर में ‘चमकने’ के लिए काम के साथ ये 3 चीजें भी हैं जरूरी | Career Advice, Good Communication Skills, Tips To Improve Communication | Patrika News
शिक्षा

Career Advice: दफ्तर में ‘चमकने’ के लिए काम के साथ ये 3 चीजें भी हैं जरूरी

Career Advice: बहुत से लोगों को नहीं पता होता है दफ्तर में कैसे बात की जाए। आइए, जानते हैं ऐसे कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप दफ्तर में बेहतर संवाद कर सकें। 

नई दिल्लीJun 18, 2024 / 05:49 pm

Shambhavi Shivani

Career Advice
Career Advice: अच्छा संवाद किसी भी रिश्ते के लिए जरूरी है फिर चाहे वो पर्सनल हो या प्रोफेशनल। काम के जगह पर या दफ्तर में अच्छे संवाद से बहुत फायदा मिलता है। कम्युनिकेशन स्क्ल्सि के दम पर आप अपने सहयोगियों से अच्छा बॉन्ड बना सकते हैं। कई लोग इंट्रोवर्ट होते हैं, जो अपने मन की बात नहीं रख पाते हैं। वहीं कुछ लोग एक्सट्रोवर्ट होते हैं, जो बहुत बोलते हैं। इससे कई बार उनकी छवि खराब हो जाती है। ऐसे में आज हम जानेंगे ऐसे कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप दफ्तर में बेहतर संवाद कर सकें। 

अच्छा श्रोता बनें (Career Advice)

अच्छी कम्युनिकेशन के लिए सुनना बेहद जरूरी है। आपको पहले अच्छा श्रोता बनना पड़ेगा। दफ्तर हो या काम की जगह पहले दूसरों की बातों को अच्छे से सुनें। इससे जब आप अपनी बात रखेंगे तो आप स्पष्ट संवाद कर पाएंगे। 
यह भी पढ़ें

भारत में एक बार कॉलेज में प्रवेश मिलना मुश्किल है, दो बार दाखिले वाले नियम पर बना रहेगा संशय

बॉडी लैंग्वेज सही करें 

कम्युनिकेशन से भी पहले जो चीज सामने वाले को दिखती है, वो है बॉडी लैंग्वेज। आप कैसे दिख रहे हैं, कॉन्फिडेंट हैं या नहीं ये बहुत जरूरी है। दफ्तर में कोई मीटिंग हो या पहले जॉब के लिए साक्षात्कार आत्मविश्वासी दिखना जरूरी है। इसके लिए सामने वाले व्यक्ति से आंखों का संपर्क बनाए रखें। किसी सवाल का जवाब देना हो तो उनकी आंखों में देखते हुए दें। यदि आप बैठ रहे हैं तो सीधे होकर बैठें। वहीं खड़े रहने पर भी आपकी बॉडी लैंग्वेज अच्छी होनी चाहिए। आपका ड्रेस डीसेंट होना चाहिए। 

कम्युनिकेशन स्किल सुधारें (Career Advice)

कम्युनिकेशन स्किल सुधारने के लिए खुद के बारे में पता होना बहुत जरूरी है, आपकी कमियां क्या हैं, आपकी ताकत क्या है। आत्मविश्वास यहां भी काफी काम आता है। जब आप अपनी बात आत्मविश्वास के साथ रखते हैं तो सामने वाला प्रभावित होता है। ध्यान रहे कि आप बहुत तेज न बोलते हों और न बहुत धीमे।

Hindi News / Education News / Career Advice: दफ्तर में ‘चमकने’ के लिए काम के साथ ये 3 चीजें भी हैं जरूरी

ट्रेंडिंग वीडियो