scriptIIT Bhubaneswar: भुवनेश्वर IIT और एम्स ने साइन किया MOU, शुरू करेंगे शॉर्ट टर्म कोर्स | AIIMS and IIT of Bhubaneswar sign MoU short term courses | Patrika News
शिक्षा

IIT Bhubaneswar: भुवनेश्वर IIT और एम्स ने साइन किया MOU, शुरू करेंगे शॉर्ट टर्म कोर्स

IIT Bhubaneswar: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। संयुक्त रूप से काम करेंगे और AI आधारित हेल्थ मॉनिटरिंग सिस्टम भी विकसित करेंगे। आईआईटी भुवनेश्वर और एम्स पिछले कुछ समय से इस MOU पर विचार कर रहे थे।
 

Apr 13, 2023 / 11:36 am

Rajendra Banjara

bhune_a_1.jpg

AIIMS and IIT of Bhubaneswar sign MoU

IIT Bhubaneswar: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। संयुक्त रूप से काम करेंगे और AI आधारित हेल्थ मॉनिटरिंग सिस्टम भी विकसित करेंगे। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) भुवनेश्वर ने भुवनेश्वर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए है, जिसका उद्देश्य है की IIT भुवनेश्वर ने स्वास्थ्य और प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में शैक्षणिक और अनुसंधान सहयोग को बढ़ावा देने के लिए AI आधारित मोडला पर काम करेंगे। सार्वजनिक स्वास्थ्य रोग और एआई और डेटा एनालिटिक्स, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, रोग भविष्यवाणी मॉडलिंग, डिजिटल स्वास्थ्य, के लिए अनुसंधान को आगे बढ़ाने में सहयोग बढ़ाया जा सके। इसमें बड़े पैमाने पर बायोमेडिकल सिग्नल प्रोसेसिंग, इमेजिंग के लिए डिटेक्टर निर्माण शामिल होंगे।

 

क्या है भुवनेश्वर IIT और (AIIMS का उद्देश्य ?

यह प्रयास क्षेत्र में सार्वजनिक स्वास्थ्य और रोग उपचार में वर्तमान चुनौतियों का समाधान खोजने में सहायता करेगा। इसके साथ ही स्वास्थ्य देखभाल में अत्याधुनिक तकनीक के उपयोग से रोगों के निदान और उपचार में अत्यधिक अनुवाद संबंधी मूल्य होंगे। करमलकर ने कहा कि आईआईटी भुवनेश्वर और एम्स के कई फैकल्टी पिछले कुछ समय से संभावित आपसी साझेदारी पर विचार कर रहे थे।

यह भी पढ़ें

UGC ने जारी किया NCRF, वेदों-पुराणों की जानकारी होने पर स्टूडेंट्स को होगा फायदा

 
https://twitter.com/AIIMSBhubaneswr?ref_src=twsrc%5Etfw


रिसर्च सेंटर

इमेज आधारित डायग्नोसिस, एआई, डेटा साइंस स्मार्ट स्वास्थ्य निगरानी प्रणाली और इस संबंध में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अनुप्रयोग पर ध्यान केंद्रित करेगा आईआईटी भुवनेश्वर के निदेशक श्रीपद कर्मालकर के मुताबिक ‘सेंटर फॉर बायोमेडिकल इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी’ नामक एक उन्नत अनुसंधान की योजना बनाई गई है। इसमें बड़े पैमाने पर बायोमेडिकल सिग्नल प्रोसेसिंग, इमेजिंग के लिए डिटेक्टर निर्माण, डिजाइन सामग्री के लिए बायो ट्रैकर और बायोसेंसर विकास शामिल होंगे।

आपको बता दे की 7 जनवरी को, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एम्स भुवनेश्वर के चौथे वार्षिक दीक्षांत समारोह में भाग लेने के दौरान अपने कैबिनेट सहयोगी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से आईआईटी भुवनेश्वर के सहयोग से एम्स भुवनेश्वर में दोहरी डिग्री कार्यक्रम शुरू करने का आग्रह किया था।

यह भी पढ़ें

दिल्ली यूनिवर्सिटी में UG और PG एडमिशन के लिए दो नए पोर्टल होंगे लॉन्च

 

Hindi News / Education News / IIT Bhubaneswar: भुवनेश्वर IIT और एम्स ने साइन किया MOU, शुरू करेंगे शॉर्ट टर्म कोर्स

ट्रेंडिंग वीडियो