scriptनवोदय विद्यालय में 11वीं क्लास में हो रहे एडमिशन, ऐसे करें आवेदन | Admissions for class XI opens in Navodaya School | Patrika News
शिक्षा

नवोदय विद्यालय में 11वीं क्लास में हो रहे एडमिशन, ऐसे करें आवेदन

जवाहर नवोदय विद्यालय ने ११वीं कक्षा की खाली बची सीटों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

Jun 24, 2018 / 10:01 am

अमनप्रीत कौर

navodaya vidyalaya

navodaya vidyalaya

जवाहर नवोदय विद्यालय ने ११वीं कक्षा की खाली बची सीटों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। सत्र २०१८-१९ में प्रवेश लेने के इच्छुक विद्यार्थी समिति की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। यह आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा। विद्यार्थियों को प्रवेश सीबीएसई या राज्य बोड्र्स व अन्य मान्यता प्राप्त शैक्षणिक बोर्डों द्वारा आयोजित कक्षा १० बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर दिया जाएगा।
क्या है योग्यता

१०वीं कक्षा बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार वरीयता सूची के अनुसार प्रवेश दिया जाएगा। ११वीं कक्षा में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी की जन्म तिथि एक जून 2000 से 31 मई 2004 के बीच होनी चाहिए। अभ्यर्थी शैक्षणिक सत्र 2017-18 के दौरान सीबीएसई या राज्यों के किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से जुड़े शैक्षणिक सत्र के दौरान कक्षा १० उत्तीर्ण होना चाहिए।
कैसे करें आवेदन

नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.nvshq.org पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरे जा सकते हैं। इसके लिए स्कूलों में शिक्षा बोर्ड, आवास, वर्दी और पाठ्यपुस्तकें नि:शुल्क हैं। प्रवेश के बाद ६०० रुपए प्रति माह फीस के रूप में ११वीं और १२वीं के छात्रों से लिए जाएगे। हालांकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, लड़कियों और बीपीएल विद्यार्थियों को शुल्क भुगतान में छूट दी गई है।
विज्ञान संकाय में प्रवेश

विद्यार्थियों को 11वीं कक्षा में साइंस मैथ्स चुनने के लिए दसवीं कक्षा में गणित और विज्ञान विषय में प्रत्येक में कम से कम 57 फीसदी अंक होने चाहिए। साथ ही 10वीं कक्षा में कुल प्राप्तांक फीसद 62 से अधिक होना चाहिए। जीव विज्ञान के लिए विज्ञान में 57 फीसदी एवं गणित में 50 फीसदी अंक होने चाहिए।
ये हैं जरूरी तारीखें

एडमिशन लेने के इच्छुक विद्यार्थी ५ जुलाई तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। ऑनलाइन एप्लीकेशन की प्रक्रिया 12 जून, 2018 से शुरू हो चुकी है। एनसीसी, स्काउट एंड गाइड और स्पोट्र्स एंड गेम्स कोटे के विद्यार्थी को अतिरिक्त छूट दी जाएगी। आवेदन पत्र विज्ञान, ह्यूमेनिटिज, कॉमर्स और वोकेशनल कोर्स के लिए ही आमंत्रित किए जा रहे हैं। अनुसूचित जाति और जनजाति के विद्यार्थियों के लिए भी आयु के समान मापदंड हैं। याद रखें, 5 जुलाई, 2018 के बाद किए आवेदन मान्य नहीं होंगे।

Hindi News / Education News / नवोदय विद्यालय में 11वीं क्लास में हो रहे एडमिशन, ऐसे करें आवेदन

ट्रेंडिंग वीडियो